Giloy ke fayde | Giloy Benefits in Hindi गिलोय के लाभ

Advertisement

Giloy ke fayde: अगर आप हमेशा सुवस्थ और सेहत मंद रहना चाहते हैं और अपने शरीर को रोग मुक्त बनाना चाहते हैं तो आपको ज़्यादा परेशान होने की ज़रूरत नही है।

क्योंकि हम आज आपको एक ऐसी पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जो केवल एक दो दिन नही बल्कि पूरे 80 वर्ष तक के लिए आपको रोगमुक्त कर सकता है। और पूरा पौधा नही बल्कि उस पौधे का केवल एक पत्ता और आप अस्सी साल तक के लिए रोग मुक्त।

जी हां ज़मीन पर एक ऐसा पौधा भी है जिस के पत्ते का अगर आप लगातार सेवन करेंगे तो अस्सी साल तक आपको कोई भी बीमारी नहीं लगेगी। साथ ही अगर आप बीमार हैं तो इस पत्ते के सेवन से खाँसी से ले कर कैंसर तक खतरानाक बीमारियों से भी छुटकारा पा सकते हैं।

गिलोय क्या है इन हिंदी Giloy Benefits in Hindi

जी हाँ हम बात कर रहे हैं गिलोय की। गिलोय एक ऐसा पौधा है जिसके अंदर कुछ ही दिनों में खतरनाक बीमारियों को समाप्त करने की आश्चर्यजनक क्षमता मौजूद है।

साथ ही ये हमारा सौभाग्य है कि ये ऐसा पौधा है जिसे कहीं और से लाने की ज़रूरत नहीं बल्कि ये हमारे यहाँ लगभग हर इलाके में पाया जाता है।

आम तौर पर देखने में ये आया है कि लोग गिलोय की जड़ का तो प्रयोग करते हैं परंतु उसके पत्तों को फेंक देते हैं मगर आप ये जान के हैरान रह जायँगे,

कि इस पौधे का जड़ और तना जितना फ़ायदेमंद (giloy ke fayde) है इसके पत्ते सुवास्थ्य के लिए उस से हज़ार गुना ज़्यादा बेहतर होते हैं।

गिलोय के फायदे Giloy ke Fayde | Benefits of giloy in hindi

गिलोय के पत्तों को जादुई जड़ी बूटी कहा जाए तो गलत न होगा क्योंकि ये सिर्फ शुगर रोग का ही इलाज नही बल्कि इस समेत कैंसर, मोटापे, मेटाबोलिज़्म, कोलेस्ट्रॉल, दिल की शक्ति, ब्लड प्रेशर और शरीर में मौजूद रक्त को साफ रखने की क्षमता भी रखता है।

इसके पत्ते किन रोगों में मुख्य रूप से लाभकारी हैं और इनका प्रयोग कब और कैसे करना है इस के बारे में हम आपको विस्तार से बताते हैं।


1. कैंसर के लिए गिलोय के लाभ Giloy Benefits for Cancer in Hindi | giloy ke fayde

कैंसर एक खतरनाक बीमारी है परंतु लगातार गिलोय के पत्तों के सेवन से कैंसर से बचा जा सकता है।

गिलोय के पत्तों का सेवन मनुष्य के शरीर में कैंसर के सेल्स को केवल नष्ट ही नहीं कर देता है बल्कि भविष्य में कैंसर होने की संभावना भी समाप्त हो जाती है।

giloy ke fayde

अगर आप कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो सुबह सवेरे गिलोय के पत्तों का खाली पेट सेवन करें इसके अतिरिक्त रोज़ाना गिलोय के एक या दो पत्ते कैंसर के खिलाफ बहुत फ़ायदे मंद (giloy ke fayde) समझे जाते हैं।

2. शुगर के लिए Giloy Benefits for Sugar in Hindi | giloy ke fayde

एक रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दुनिया में लगभग 10 लाख लोगों में रोज़ाना की अनुपात पर शुगर की पहचान होती है।
ये भी कहा जा रहा है कि जल्द ही शुगर दुनिया की तीसरी बड़ी बीमारी बन जायेगी।

giloy ke fayde

ऐसे में दुनिया भर के शुगर स्पशैलिस्ट की तरफ से शुगर के लिए गिलोय के पत्ते खाने की सलाह दी गई है।स्पेशलिस्ट की मानें तो शुगर रोगियों को गिलोय का पत्त्ते का सेवन बहुत लाभ (giloy ke fayde) देता है।

आइये देखते हैं कि गिलोय के पत्ते शुगर को कैसे कंट्रोल करते हैं-

  • हम जानते हैं कि शुगर एक ऐसा रोग है जिस में इंसुलिन की कमी या खराबी से रक्त में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। गिलोय के ये पत्ते इंसोलिन की पैदावर् व उसकी मात्रा को बढ़ाते हैं।
  • ये ग्लोकॉस् की बढ़ती मात्रा को जलाने की छमता भी रखते है जिस से रक्त में शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती है।
  • गिलोय के पत्तों में शामिल hypoglycaemic एजेंट का कार्य शुगर की मात्रा को कंट्रोल करना है।

इसके अतिरिक्त ये रक्त में शुगर की सतह और lipids को कम करने में मदद देता है।साथ ही ये भोजन के अंशों को तुरंत पचा देता है जिन का न पचना भी शुगर का एक बड़ा कारण है।

3. मोटापे से छुटकारा पाने के लिए गिलोय का सेवन Giloy Benefits for Weight Loss in Hindi

मोटापे से परेशान लोग इस से छुटकारे के लिए थका देने वाली एक्सएरसीज़ के अतिरिक्त भोजन में कमी कर देते हैं मगर फिर भी मोटापे से पीछा नही छूट पाता और अंत में फिर वही बढ़ा हुआ पेट और फालतू चर्बी उनका मुँह चिड़ा रही होती है।

अगर मोटापे से परेशान लोग अभी तक इस समसिया पर काबू नही कर पाए हैं तो उन्हें गिलोय के पत्तों का सेवन अवश्य करना चाहिए जो कि मोटापे के खिलाफ एक कारगर दवा है।

giloy ke fayde

सुबह सवेरे खाली पेट गिलोय के दो पत्ते खाने से आपका मेटाबोलिज़्म सही रहता है और शरीर में पाई जाने वाली सख्त से सख्त चर्बी भी पिघलने लगती है।

अगर आप अपना शरीरिक भार में कमी करना चाहते हैं तो फिर गिलोय के पत्तों के साथ साथ दिन में तीस या चालीस मिनिट की Exercise आपको आपकी मंज़िल तक पहुंचा सकती है और एक माह के अंदर ही आपके सामने आश्चर्य जनक नतीजे देखने को मिल सकते हैं।

4. दिल के रोगों में गिलोय के लाभ Giloy Benefits for Heart Health in Hindi | giloy ke fayde

गिलोय के पत्तों को सेवन करने पर आप इस के आश्चर्यजनक लाभ खुद महसूस कर सकते हैं क्यों कि ये आपके दिल को सुवस्थ होने का अहसास देते हैं।

giloy ke fayde

दिल के लिए गिलोय के पत्तों के साथ साथ उसकी जड़ को भी को बहुत बहुत फायदे मंद (giloy ke fayde) माना जाता है और इस लिए दिल के रोगियों को डॉक्टर गिलोय के पौधे की जड़ प्रयोग करने की सलाह देते हैं।

इस के सेवन से हमारे शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम होती है और दिल शक्तिशाली हो जाता है।

5. रक्त को शुद्ध करने के लिए गिलोय के लाभ Giloy Benefits for Purify your Blood in Hindi | giloy ke fayde

गिलोय के पत्तों में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो इसका सेवन करने पर एक ब्लड purify के तौर पर कार्य करते हुए हमारे शरीर से हमारे रक्त में मौजूद फालतू तत्वों को बाहर निकालते हैं और शरीर में ताज़ा और सुवछ रक्त बनाते हैं।

अगर आप भी अपना रक्त साफ रखना चाहते हैं या आपके शरीर में रक्त की कमी है तो आप गिलोय के पत्तों का सेवन ज़रूर करें।

giloy ke fayde

ऐसा करने से न सिर्फ खून से फालतू तत्वों के नष्ट हो जाने पर चेहरे और शरीर पर पैदा हो जाने वाले कील मुँहासे भी खत्म हो जायँगे।

क्योंकि कील मुन्हांसों का सब से बड़ा कारण रक्त में पाए जाने वाले फालतू तत्व और कब्ज़ की समस्या है। गिलोय का सेवन करने से रक्त साफ होने पर आपकी ये दोनों समसियाएँ दूर हो जायेंगी।

इसे भी पढ़े:

Advertisement

1 thought on “Giloy ke fayde | Giloy Benefits in Hindi गिलोय के लाभ”

Leave a Reply

%d bloggers like this: