Dalchini ke fayde दालचीनी के फायदे, उपयोग और नुकसान हिंदी में

Dalchini ke fayde: गर्म मसालों में शामिल दालचीनी वह मसाला है जिसे हमारे यहाँ ज़्यदातार महिलाऐं भोजन को टेस्टी बनाने के लिए आम तौर पर प्रयोग करती हैं।

दाल चीनी का शुमार दुनिया भर में इस्तेमाल होने मशहूर और जाने पहचाने मसालों में होता है तथा इसकी महक दुनिया दुनिया भर में मसालों में पाई जाने वाली बेहतरीन महक मानी जाती है।

दाल चीनी एक बहुत ही मज़ेदार मासाला है जिसे हज़ारों सालों से सेवन किया जा रहा है। ये पेड़ के तने को छीन कर उसके अंदर के तने से हासिल किया जाता है.

दालचीनी के लाभ और नुकसान Dalchini ke fayde aur nuksan

भोजन सुवादिष्ट् बनाने में इसका कोई मुकाबला नहीं जिस भोजन में दाल चीनी को शामिल कर दिया जाए वो न केवल सुवादिष्ट् हो जाता है बल्कि उसकी महक भी बढ़ जाती है।

परंतु क्या आप जानते हैं कि दाल चीनी जिसे इस के अनगिनत गुणों के कारण वन्डर मसाला भी कहते हैं ये आपके भोजन का टेस्ट बढ़ाने के साथ साथ आपके सुवास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी (dalchini ke fayde) है।

dalchini ke fayde

ये बहुत से रोगों में लाभदायक है एशिया में इसे दिल दिमाग व जिगर के लिए लाभदायक (dalchini ke fayde) बताया गया है।

दालचीनी क्या है इन हिंदी Dalchini in hindi

दाल चीनी ड्राई और गर्म होती है। इस में मौजूद कॉम्पाउंड बहुत सी एंटी बैक्टीरियल विशेषताओं से भरपूर होते हैं जो सेहत और सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद (dalchini ke fayde) हैं।

dalchini ke fayde

दालचीनी एंटी ओक्सिडेंट्स से भरपूर होती है कहा जाता है कि 26 मसालों में जब एंटी ओक्सिडेंट्स का मुकाबला हुआ तो दालचीनी ने सब को यहाँ तक कि सुपर फूड कहलाये जाने वाले अदरक को भी पीछे छोड़ दिया।

दालचीनी के फायदे हिंदी में Dalchini ke fayde

दाल चीनी के ऐसे ही कुछ लाभों के बारे में आज हम आपको विस्तार से बताते हैं।

डायबिटीज के लिए दालचीनी के लाभ Dalchini khane ke fayde

मॉडर्न साइंस की रीसर्च ये बात साबित हो चुकी है कि आम रोगों के अतिरिक्त दाल चीनी शुगर रोगियों के लिए भी बहुत लाभकारी (dalchini ke fayde) है इसके लिए रोज़ाना केवल कुछ ग्राम दाल चीनी का पाऊडर इस्तेमाल करना काफी होता है।

रक्त में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने वाले तत्व जब अपनी ऐबिलिटी खो देते हैं तो डियाबटीज रोग लग जाता है डॉक्टर्स ने इस ऐबिलिटी को दाल चीनी के कारण बेहतर बनाने का दावा किया है

dalchini ke fayde

2012 की एक रिसर्च के मुताबिक डायबिटीज टाइप 2 के 66 रोगियों पर किये जाने तजुर्बे से पता चला कि दालचीनी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद (dalchini ke fayde) है इस मकसद के लिए इन रोगियों को तीन महीने तक रोज़ाना 120 से 360 मिलीग्राम दालचीनी का सेवन कराया गया।

दालचीनी को जब आप अपने भोजन में प्रयोग करते हैं तो इसके सेवन से बैक्टीरिया की बढ़ोतरी रुक जाती है ये मसाला इंसुलिन की रिलीज़ के कार्य को भी हरकत में लाता है।

और यह आपके शरीर में बढ़े हुए शुगर को कम करता है यह आपके शरीर में शुगर की मात्रा को बराबर रखने में भी आपकी मदद करता है।

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिएदालचीनी में कई ऐसे कॉम्पाउंड पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

खास तौर पर दाल चीनी वाला दूध डायबिटीज टाइप 2 के रोगियों के लिए बहुत लाभदायक (dalchini ke fayde) है।

कैंसर का इलाज Benefits of cinnamon in hindi

बहुत सारी रिसर्च के बाद यह बात साबित हो गई है कि दालचीनी कैंसर का बेहतरीन इलाज है। 2010 में की गई रिसर्च में यह बात साबित हुई के दालचीनी शरीर में तेजी से फैलने वाले कैंसर के सेल्स को रोकता है।

मंचेस्टर (ब्रिटेन) के हॉस्पिटल में डॉक्टर जे जे करणी ने कैंसर के रोगियों को ज्यादा मात्रा में दालचीनी का सेवन कराया तो इससे अच्छा नतीजा सामने आया।

भारत के शहर कोलकाता के एक इंस्टीट्यूट ने रिसर्च के बाद बताया कि दालचीनी में एंटी प्रोलिफ्रेशन(Anti Prolifretive)और अपोप्टोसिस (Apoptosis)पाया जाता है जो कैंसर के सेल्स (Cells) को कम करता है।

ये भी पढ़े:: Mansure Capsule Reviews in Hindi वीर्य में शुक्राणुओं की कमी को दूर करने के लिए

मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए दालचीनी के लाभ Cinnamon benefits in hindi

दाल चीनी में शामिल तत्व दिमाग को नुक्सान पहुंचाने वाले केमिकल के बचाने के लिए कार्य करते हैं इस कारण दाल चीनी को दिमाग के लिए बेहतरीन माना गया है।

जो लोग दिमागी रोग जैसे अल्जाइमर और याददाश्त खोने जैसे समस्याओं से ग्रस्त हैं उनको इस समस्याओं से सुरक्षित रखने में दालचीनी का बहुत बड़ा हाथ है।

dalchini ke fayde

अगर आप चाहते हैं कि आपका मस्तिष्क तेजी से कार्य करें तो नाश्ते में दालचीनी का बाकायदा सेवन करें और दालचीनी का सप्लीमेंट लें फिर देखें कि आपका दिमाग किस तरह तेजी से कार्य करता है।

भरपूर और पुर सुकून नींद भी सिर और दिमाग के दर्द का कारण बन जाती है,अगर आपको भी नींद न आने की प्रॉब्लम है या फिर आपको अच्छी नींद नहीं आती.

तो सोने से पहले एक ग्लास दाल चीनी वाला दूध पी लें इस से आपको अच्छी नींद आयेगी।

हृदय रोगों में दालचीनी के लाभ Dalchini khane ke fayde

हृदय रोगों में दालचीनी का सेवन बहुत फायदेमंद है। हाई ब्लड प्रेशर के नतीजे में दिल के रोग, हार्ट अटैक, फालिज, धमनियों के रोग आदि का खतरा बढ़ जाता है इसलिए उस को कंट्रोल में रखना ज़रूरी है।

एक रिसर्च के मुताबिक दालचीनी ब्लड प्रेशर में कमी लाने के लिए फायदेमंद (dalchini ke fayde) है।

खास तौर पर डायबिटीज के शिकार लोगों में ये मसाला ब्लड प्रेशर कम करने वाले एक और तत्व जो मैग्निशियम के साथ मिल कर ज़्यादा असरदार तरीके से काम करती है.

एक रिसर्च के मुताबिक रोज़ाना आधा चाय का चम्मच दाल चीनी का सेवन इस हवाले से काफी मददगार साबित होता है।

ये हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल नॉर्मल रखने में मददगार साबित होती है और धमनियों में रक्त को जमने से रोकती है।

ये भी पढ़े:: Patanjali Musli Pak Review पुरुषों की सभी समस्याएं दूर करने के लिए

दांतों के लिए लाभ Dalchini ke fayde in hindi

दांत में दर्द होने पर अगर दालचीनी का टुकड़ा रुई में लगा कर दर्द वाले दाँत पर लगाने से दांत दर्द खत्म हो जाता है।
दालचीनी का एक बहुत बड़ा फायदा जो कि अक्सर लोगों को नहीं पता है.

यह है कि इसको खाने में इस्तेमाल करने से खाने खराब होने से बच जाते हैं इसका कारण यह है कि इसके प्रयोग से भोजन में कई प्रकार के बैक्टीरिया के पनपने में कमी आ जाती है,

जो भोजन के खराब होने का कारण बन जाते हैं इसी कारण दाँत के लिए भी इसका इस्तेमाल फायदेमंद (dalchini ke fayde) है क्योंकि ये दाँत में कीड़ा नही पनपने देता।

अन्य लाभ Other Benefits of cinnamon in hindi

इन सब के अतिरिक्त दाल चीनी के कुछ अन्य फायदे निम्नलिखित हैं-

  • दाल चीनी का शहद के साथ सेवन (dalchini aur shahad ke fayde) बहुत लाभदायक है इस से रोग प्रतिरोधक क्षमतादी में बढ़ोतरी होती है। सी और दमा रोग में दाल चीनी पाऊडर शहद के साथ सेवन करें
  • अगर अलेर्जी के कारण छींके आने लगें तो इसके इस्तेमाल से ठीक हो जाती हैं।
  • ये मैदे के रोगों को दूर करती है। ऐसे लोग जिन्हे भूख न लगती हो वो दाल चीनी का लगातार सेवन करें।
  • अगर दूध हज़म न हो तो दूध में मिलाएंआप दाल चीनी का एक चम्मच चाय या कॉफी में डाल कर पी सकते हैं।
  • अगर चाहें तो उसे दूध या किसी और पसंदीदा ड्रिंक में डाल कर भी इसे एंजॉय कर सकते हैं।
  • आप देखेंगे कि न केवल आपकी चाय या कॉफी का टेस्ट बहुत बढ़िया हो जायेगा बल्कि सुवास्थ्य के लिए भी आश्चर्य जनक लाभ मिलेंगे।
  • इस दस्त पेचिश् में फायदा देती हैये उल्टी को रोकती है नजर को बेहतर बनाती है।
  • दालचीनी बदबू पैदा होने नहीं देती। दालचीनी आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अहम हैं इसका सेवन आपकोहड्डियों की रोगों से दूर रखता है और बुढ़ापे में भी हड्डियाँ कमज़ोर नही होतीं
  • हिचकी में इसे उबालकर पीना फायदेमंद (dalchini ke fayde) है।
  • सिर का दर्द होने पर दालचीनी का लेप करना लाभदायक (dalchini ke fayde) है।
  • साथ ही पीलिया के लिए भी फायदेमंद है।
  • दाल चीनी वाला दूध पीने से बाल और तवच से रिलेटेड हर सम्सीया दूर हो जाती है इसकी एंटी बैक्टीरियल विशेषताएँ स्किन और बालों को इंफेक्शन से बचाती हैं।

सवधनियाँ Precautions of cinnamon in hindi

  • अगरचे दालचीनी बहुत से आयुर्वेदीय लाभों से भरपूर है। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है परंतु किसी भी रोग में इसका प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।
  • दाल चीनी को एक प्रकार एंटी बायोटिक समझा जाता है लिहाज़ा अगर आप किसी भी प्रकार के रोग के कारण किसी भी प्रकार की एंटी बायोटिक खा रहे हैं तो आपको दाल चीनी नही खानी चाहिए हो सकता है कि ये एक दूसरे से मिल साइड इफेक्ट् छोड़ें और इसके खतरनाक नतीजा सामने आये।
  • इस में मौजूद एक कैमिकल कामारियनस् कीज़्यादा मात्रा जिगर को नुकसान पहुंचाने का कारण बन सकती है परंतु अगर इस मसाले का हद में रह कर प्रयोग न किया जाए तो ये बहुत फायदेमंद होता है।
  • दालचीनी के ज़्यादा सेवन से दिल की धड़कन तेज़ हो जाती है इसी कारण दिल के रोगों से संबंधित लोगों को दाल चीनी के सेवन के बारे में सचेत किया जाता है।
  • दालचीनी के अधिक सेवन से शरीर का तापमान बढ़ जाता है इसलिए शरीर में किसी भी प्रकार के इंफेक्शन ग्रस्त लोगों को डॉक्टर की तरफ से सलाह दी जाती है दाल चीनी का बहुत ज़्यादा सेवन न करें।
  • दाल चीनी के सेवन से कुछ लोगों को आँखों के इंफेक्शन, मैदे में दर्द, हाथ पैरों पर सूजन और बेहोशी जैसी कठिनाइयाँसामने आ सकती हैं।
  • गर्भ अवस्था में दालचीनी के सेवन से बचना चाहिए ये बच्चे दानी के सुकड़ने का कारण बन सकता है।
  • ये बात भी कही जाती है कि दाल चीनी के बहुत ज़्यादा सेवन से शुगर लेवल कम हो जाता है जिस कारण चक्कर आ सकते हैं।

3 thoughts on “Dalchini ke fayde दालचीनी के फायदे, उपयोग और नुकसान हिंदी में”

Leave a Reply

%d bloggers like this: