भुने चने खाने के लाभ Benefits of Roasted Chana in Hindi

Advertisement

Benefits of Roasted Chana in Hindi अक्सर लोग उबले चने खाना पसन्द करते हैं और उसके फायदे भी जानते हैं परंतु भुने चने के लाभों से अनजान होते हैं।

जबकि भुने हूए चनों में मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए अनगिनत लाभ तथा स्वास्थ्य से रिलेटेड बहुत से रोगों का प्राकृतिक उपचार भी मौजूद है।


प्रोटीन, फाइबर,कैल्शियम, और आयरन से भरपूर काले चने स्वास्थ्य के हिसाब से बड़े लाभकारी हैं।ये टेस्ट में स्वादिष्ट होनेे के सााथ ही शारीरिक शक्ति और ऊर्जा का प्राकृतिक स्त्रोत हैं।

काले चने में यूँ तो अन गिनत विशेषताएँ हैं जिन में से कुछ विशेषताएँ हम आपको बताते हैं जिन्हें जान कर आप अपनी रूटीन लाइफ में भुने चने का सेवन अवश्य आरम्भ कर देंगे।

आजकल की नौजवान पीढ़ी को स्वास्थ्य से रिलेटेड विभिन्न प्रकार की शिकायतें हैं जैसे एनीमिया मोटापा मस्तिष्क और आंखों का कमजोर होना पेट का बढ़ जाना और हड्डियों के कमजोर होने के कारण अल्पायु में ही फ्रैक्चर हो जाना शामिल है।

ऐसे में स्पेशलिस्ट के मुताबिक भुने हूए चनों को अगर प्रतिदिन के हिसाब से कम से कम एक मुट्ठी या उससे थोड़ी ज्यादा मात्रा में अपने आहार में शामिल कर लिया जाए तो यह सारी प्रॉब्लम हफ्तों में खत्म हो सकती है।

प्रतिदिन भुने चने का सेवन करने के बाद शायद आपको डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता ना पड़े।

भुने हुए चने में पाए जाने वाले पोषक तत्व Roasted chana nutritional benefits in hindi

भुने हुए भुने हुए चने पोषक तत्वों से मालामाल होते हैंकाले चने में पोषक तत्वों के लिहाज से वे सारे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो महंगी महंगे आहार जैसे मछली मीट दूध आदि में पाए जाते हैं।

इसमें प्लांट बेस्ड प्रोटीन अर्थात पौधों से हासिल होने वाली प्रोटीन डाइटरी फाइबर,आयरन,फोलिक एसिड,कैल्शियम,फाइबर और कार्बोहाइड्रेट थी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं तथा चने में एंटी ऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होते हैं।

इसके अतिरिक्त इसमें आयरन जिंक मैग्निशियम और फास्फोरस भी शामिल होता है।

चने में विभिन्न प्रकार के विटामिंस भी भारी मात्रा में पाए जाते हैं जिनमें विटामिन सी विटामिन ए बी सिक्स तथा बी 12 भी शामिल है।
अभी हमने आपको चने की पाए जाने वाले पोषक तत्व के बारे में बताया है अब हम आपको बताते हैं के चने किन रोगों को दूर करने मेें आपकी सहायता कर सकते हैं।

भार में कमी के लिए भुने चने का लाभ Benefits of Roasted Chana for Weight Lose in Hindi

स्पेशलिस्ट का कहना है की आने वाले समय में नौजवानों की सबसे बड़ी समस्या मोटापा होगी और चने मोटापे को दूर करने के लिए बहुत लाभदायक है।

यह ऐसा पौष्टिक आहार है जिसमें कैलोरीज कम और फाइबर और प्रोटीन की मात्रा भरपूर पाई जाती है।

भुने हुए चने का सेवन ना केवल भार में कमी का कारण बनता है बल्कि यह व्यक्ति को दुर्बल किए बिना व्यक्ति के शरीर को स्वस्थ और ऊर्जावान बनाए रखने में भी मदद करता है।

डाइटिशियंस का कहना है कि भुने हुए चने को छिलके समेत खाना चाहिए इस तरह सेवन करने से शरीर को भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन हासिल होता है।

इसके अतिरिक्त यह देर से पचने वाला आहार है जिसके कारण काफी देर तक भूख नहीं लगती इसलिए भुने चने भार में कमी करते हैं।

इसके साथ साथ ही शरीर में मौजूद फालतू चर्बी को भी समाप्त करते हैं तथा शरीर में कमज़ोरी भी नही आने देते।
अर्थात् चने शरीरिक शक्ति तो बढ़ाते हैं पर भार नही। इसलिए पतले होने के इच्छुक लोगों के लिए ये सर्वोत्तम आहार (Benefits of Roasted Chana in Hindi) है।

खाँसी से बचाव के लिए चने का सेवन Benefits of Roasted chana for Cough in Hindi

खाँसी होने पर भुने चने का सेवन लाभदायक है। खाांसी दूर करने के लिए भुने काले चने दो चम्मच,मिश्री एक चम्मच,काली मिर्च व सफेद मिर्च आधा आधा चम्मच ले कर पीस कर रख लें।

सुबह के नाश्ते व रात्रि भोजन से दो घण्टे पूर्व खा लें खाँसी से आराम मिलेगा। सर्दियों के कारण होने वाले नजले व खाँसी के रोगियों के लिए यह रामबाण इलाज है क्योंकि सूखे चने खुश्क होने के कारण यह नमी को अपने अंदर सोख लेते हैं।

नजला व खाँसी होने पर चने का काढ़ा बनाकर पीना भी लाभदायक (Benefits of Roasted Chana in Hindi) है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने के लिए भुने चने का सेवन Benefits of Roasted Chana for Heart Health in Hindi

भुने चने कोलेस्ट्रोल घटाते हैं काले भुने चने कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए भी अति उत्तम है इनका प्रतिदिन सेवन प्राकृतिक रूप से कोलेस्ट्रोल की समस्या से आसानी से दूर रख सकता है।

क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रोल और चिकनाई की मात्रा जीरो होती है तथा खुश्क होने के कारण यह कोलेस्ट्रोल की मात्रा को अपने अंदर सोख कर कम करते हैं।

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने के लिए अगर आप भुने काले चने का सेवन प्रतिदिन करें तो कोलेस्ट्रॉल की समस्या को आसानी से चछुटकारा पा सकते हैं।

इस में मौजूद पोषक तत्व तथा घुलनशील फाइबर प्राकृतिक रूप से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करते हैं जिस से हार्ट अटैक और फालिज आदि का असर कम हो जाता है।

इस को आहार में शामिल करने से रक्त में मौजूद बुरा कोलेस्ट्रॉल( एल डी एल) कम होता है साथ ही हृदय की खुश्की व गर्मी मिटाने के लिए भुने हुए चने अमृत का काम का कार्य करते हैं।

हड्डियों के लिए मददगार भुने चने Benefits of Roasted Chana for Bones Health in Hindi

चनों में आयरन,फास्फोरस,मैग्नीशियम कॉपर और जिंक भी पाया जाता है जो हड्डियों के स्वास्थ्य और उनकी मजबूती के लिए बेहतरीन समझे जाते हैं।

चने में मौजूद सोडियम हड्डियों की डेंसिटी को बेहतर बनाते हैं तथा इस में पाया जाने वाला कैल्शियम हड्डियों की बनावट उन्हें सुरक्षित रखने और मजबूती में अहम किरदार अदा करता (Benefits of Roasted Chana in Hindi) है।

महिलाओं के लिए भुना चना Benefits of Roasted Chana for Women Health in Hindi

महिलाएं अगर भुने हूए चनों का सेवन प्रतिदिन करें तो सामान्य रोगों जैसे जोड़ों का दर्द,एनीमिया,रक्त की कमी,थकावट,मस्तिष्क की कमजोरी जैसी शिकायत से छुटकारा हासिल कर सकती हैं।

और उनकी शारीरिक ऊर्जा तथा शारीरिक शक्ति में भी बढ़ोतरी होती है महिला रोगों को दूर करने तथा भार में कमी और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए भी भुने हुए चने का सेवन बेहतरीन (Benefits of Roasted Chana in Hindi) है।

यह लीवकोरिया तथा हारमोंस के समस्याओं की सुलझाने में मदद देते हैं तथा कमर दर्द व बाल लम्बे करने के लिए भी बेहद लाभकारी हैं।

महिलाओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की भुने चने महिलाओं में होने वाले ब्रेस्ट कैंसर में बहुत लाभदायक (Benefits of Roasted Chana in Hindi) है।

बच्चों की बढ़ोतरी के लिए Benefits of Roasted Chana for your childern Health in Hindi


भुने हुए काले चने का सेवन ना केवल बड़ों के लिए बल्कि छोटे बच्चों के लिए भी बहुत बहुत लाभदायक (Benefits of Roasted Chana in Hindi) है।

अगर आप अपने बच्चों को शारीरिक रूप से शक्तिशाली तथा रोगों से दूर रखना चाहते हैं,

तो आप अपने बच्चों की शारीरिक शक्ति बढ़ाने और उन्हें रोगों से सुरक्षित रखने के लिए तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए बच्चों को भुने चने में किशमिश और मिश्री मिलाकर खिलायें।

अन्य लाभ Other Benefits of Roasted Chana in Hindi

  • भुने हूए चनों का प्रतिदिन सेवन करने से दृष्टि बेहतर होती है क्योंकि क्योंकि भुने चने जिंक विटामिन ए,सी और ई हासिल करने का एक उत्तम स्त्रोत है जो दृष्टि की बेहतरी के लिए काफी मददगार विटामिंस माने जाते हैं।
  • भुने चने खाने से शरीर को फौरन ताकत मिलती है।
  • इसमें मौजूद फाइबर मैदे में एक जेल जैसा तत्व बनाते हैं जो कब्ज को दूर करता हैतथा मैदे की सारी प्रॉब्लम के लिए काले चने फायदेमंद (Benefits of Roasted Chana in Hindi) है।
  • शुगर रोगी सरलता से भुने चने का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसमें गलेसेमिक इंडेक्स कम होता है व शुगर की मात्रा जीरो होती है
  • एनीमिया अर्थात रक्त की कमी के रोगियों के लिए चने किसी दवा से कम नहीं क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में पाया जाने वाला आयरन और फोलिक एसिड रक्त में लाल रक्त कणिकाओं को बनाता है।
  • यह फोड़ा फुंसी और कोढ़ के रोग को दूर भगाता है ।तथा यह मूत्र की जलन को दूर करते हैं।
  • सांस के रोगियों के लिए यह बेहतरीन दवा है सांस के रोगी इसका सेवन खाली पेट करें।
  • शरीर की गर्मी के लिए काले चने का सेवन बेहद लाभदायक है इसके बाद पिया जाने वाला पानी जब शरीर से निकलता है तो शरीर की गर्मी को भी साथ निकालता है।
  • आप चाहें तो इनके छोटे छोटे पैकिट बना कर उस में मुनक्का या किशमिश मिला कर लंबे समय तक रख सकते हैं।

ये भी पढ़े::

Giloy ke fayde | Giloy Benefits in Hindi गिलोय के लाभ

जानिए तिल में छुपे जादुई राज़ Sesame Seeds Benefits in Hindi

Panderm Plus Cream Uses in Hindi – पेंडर्म प्लस क्रीम की जानकारी

Honey Benefits in Hindi – शहद के फायदे

Patanjali Musli Pak Review पुरुषों की सभी समस्याएं दूर करने के लिए

Mansure Capsule Reviews in Hindi वीर्य में शुक्राणुओं की कमी को दूर करने के लिए

Dabur Shrigopal Tail ke fayde डाबर श्रीगोपाल तेल के फायदे और उपयोग

Chandraprabha Vati Uses, Benefits in Hindi चंद्रप्रभा वटी की जानकारी

Advertisement

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: