Kashmiri Lahsun ke fayde कश्मीरी लहसुन के फायदे

Advertisement

Kashmiri lahsun ke fayde: यह तो हम सभी जानते हैं कि लहसुन हमारी रसोई का सबसे महत्वपुर्ण खाद्य पदार्थ है क्योकि यह हर भारतीय रसोई में पाया जाता है और यह लगभग सभी लोगो में लोकप्रिय भी है।

लेकिन अब सवाल है कि आप यह जानते हैं की लहसुन कई प्रकार का होता है और अलग – अलग राज्य में इसका सेवन बढे शौक के साथ किया जाता है क्योकि लहसुन खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतने ही इसके फायदे भी होते हैं।

अगर आप किसी अलग प्रकार के लहसुन का स्वाद चखना चाहते है तो कश्मीरी लहसुन का स्वाद चखकर देखिए।

क्योंकि कश्मीरी लहसुन खाने के बहुत ही फायदे है यदि आप इसे अपने भोजन में रोजाना खाएंगे तो आपको इसके स्वाद के साथ साथ इसके अनेकों फायदे भी मिलेंगे।

लेकिन आपको इसके सेवन से पहले कश्मीरी लहसुन के फायदे के साथ इसके नुकसान के बारे में भी पता होना चाहिए इसलिए इसे खाने के तरीके को समझना होगा।

1. कश्मीरी लहसुन क्या है? What is kashmiri lahsun in hindi

आपने बहुत से लहसुन का स्वाद लिया होगा लेकिन इसकी एक और किस में भी होती है जो कश्मीरी लहसुन के नाम से प्रसिद्ध है जिसको पोथी लहसुन भी कहा जाता है।

kashmiri lahsun ke fayde

यह लहसुन ऊंचे स्थान पर पाया जाता है मतलब कि इसकी उपज पहाड़ी इलाके में होती है और ये पूरे साल यहाँ उप्लब्ध होता है।

इसमें एलिसिन नामक तत्व होता हे जोकि बहुत ही तीखी गंध देता है और बाकि लहसुन के मुताबिक आकार में छोटा और गोल होता है। इसका सिरा नुकीला होता है और यह देखने में बहुत ही सुन्दर लगता है व इसका उपयोग खाने में करने पर खाना बहुत ही स्वादिस्ट हो जाता है।

2. कश्मीरी लहसुन के फायदे – Kashmiri lahsun ke fayde

1. हड्डियों के लिए फायदेमंद kashmiri lahsun ke fayde

कश्मीरी लहसुन आपकी हड्डियों के लिए बहुत ही अच्छा है। क्योंकि इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है और कैल्शियम हमारी हड्डियों के लिए बहुत ज़रूरी होता है।

kashmiri lahsun ke fayde

2. कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक कश्मीरी लहसुन के फायदे kashmiri lahsun ke fayde

कश्मीरी लहसुन आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है क्योकि ये कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने का काम करता है।

अगर कभी कोलेस्ट्रोल बढ़ने पर ब्लड सरकुलेशन में दिक्कत आ जाती है

Cholesterol बढ़ने पर Blood Circulation में कभी कभी दिक्कत आती है इसिलए कश्मीरी लहसुन का सेवन करना अनिवार्य है ताकि कोलेस्ट्रॉल स्तर कण्ट्रोल हो सके।

3. कैंसर का खतरा करें कम kashmiri lahsun ke fayde

यदि हम कश्मीरी लहसुन का प्रयोग रोजाना करते हैं तो बहुत सी बीमारियों को खत्म किया जा सकता है उसी तरह कैंसर जैसी भयानक बीमारी से लड़ने में भी यह काफी सहायक है।

4. हृदय के रोगो को करे कम कश्मीरी लहसुन के फायदे kashmiri lahsun ke fayde

कश्मीरी लहसुन का उपयोग हृदय के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है यह दिल से जुडी बहुत सी बीमारियों को दूर करता है। क्योंकि इसमें सल्फाइड नामक तत्व होते हैं। जो कि उच्च रक्त ताप को नियंत्रित करने में काफी अच्छी भूमिका निभाता (kashmiri lahsun ke fayde) है।

3. कश्मीरी लहसुन के नुकसान Kashmiri garlic side effect in Hindi

1. गर्भवती महिलाओं के लिए घातक सिद्ध हो सकता है Kashmiri garlic side effect in Hindi

इसमें विशेषज्ञों का यह मानना है कि गर्भवती महिलाओं को कश्मीरी लहसुन या साधारण लहसुन का सेवन करना घातक सिद्ध हो सकता है इसलिए गर्भवती महिलाओं को इस से बच कर रहना चाहिए।

2. पैदा हो सकते हैं एलर्जी के आसार Kashmiri garlic side effect in Hindi

लहसुन खाने से किसी किसी व्यक्ति को एलर्जी भी हो जाती हैं इसलिए अगर किसी व्यक्ति को लहसुन खाने के बाद थोड़ी भी एलर्जी महसूस लगे तो उसे इसका सेवन तुरंत रोक देना चाहिए और इसका सेवन करने के लिए डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

3. मुँह से दुर्गन्ध आना Kashmiri garlic side effect in Hindi

अगर आप लहसुन का सेवन अधिक मात्रा में कर रहे हो तो थोड़े समय के लिए रुक जाए क्योंकि कश्मीरी लहसुन के फायदे के साथ यह नुकसान भी दे सकता है।

जैसे कि इसका उपयोग करने के बाद आपके मुंह से दुर्गंध पैदा हो सकती हैं जिससे कि आपको अन्य व्यक्तियों के सामने शर्मिंदगी उठानी पड़ सकती हैं।

4. कश्मीरी लहसुन की कीमत Kashmiri garlic Price in Hindi

कश्मीरी लहसुन आपको बहुत ही सस्ते दामों पर उपलब्ध हो सकता है.. जी हाँ लहसुन की ये किस्म आपको बहुत ही आसानी से सस्ते दामों पर प्राप्त हो सकती है।

वैसे तो इसकी कीमत 199 रुपए से शुरू होती है। परन्तु यदि आप इसे ऑनलाइन ख़रीदना चाहते है तो यह थोड़े बहुत अंतराल में आपको मिल सकता है।

5. कश्मीरी लहसुन का उपयोग kashmiri lahsun ke fayde

  • खाली पेट इसका सेवन करना ज्यादा अच्छा माना गया है क्योकि यह दिल की समस्या को दूर करता है और उसकी धमनियों में जमी वसा को ख़तम करता है। ये रिसर्च नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ आयुर्वेद (Institutes For Research In Ayurveda ) की रिपोर्ट के अनुसार सही माना गया है।
  • विशेषज्ञों का मानना है कि रोजाना लहसुन की मात्रा अधिक लेने पर यह लीवर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है इसलिए प्रतिदिन0.25 ग्राम से अधिक लहसुन का सेवन ना करें।
  • कश्मीरी लहसुन खाने का सबसे अधिक फायदा हमारे इम्यून सिस्टम को ही मिलता है। ये हमारे शरीर को रोगो से लड़ने की शक्ति में वृद्धि करता है इसका रोजाना सेवन आप शहद के साथ कर सकते है।
  • कश्मीरी लहसुन का सेवन रोजाना सुबह खाली पेट दो कलियों के साथ करें और ये देश के नामी चिकित्सक अबरार मुल्तानी की शोध के अनुसार सही माना गया है।
  • इतना ही नहीं इसके सेवन से आपका पुराना अस्थमा (Asthma) , खांसी (Cough), गले में इन्फेक्शन ( Throat Infection), दिल की समस्या ( Heart Diseases) और आपके साइनस ( Sinus) को भी जड़ से ख़तम कर देता है।

ये भी पढ़े::

Giloy ke fayde | Giloy Benefits in Hindi गिलोय के लाभ

जानिए तिल में छुपे जादुई राज़ Sesame Seeds Benefits in Hindi

Panderm Plus Cream Uses in Hindi – पेंडर्म प्लस क्रीम की जानकारी

Honey Benefits in Hindi – शहद के फायदे

Patanjali Musli Pak Review पुरुषों की सभी समस्याएं दूर करने के लिए

Mansure Capsule Reviews in Hindi वीर्य में शुक्राणुओं की कमी को दूर करने के लिए

Dabur Shrigopal Tail ke fayde डाबर श्रीगोपाल तेल के फायदे और उपयोग

Chandraprabha Vati Uses, Benefits in Hindi चंद्रप्रभा वटी की जानकारी

Advertisement

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: