Sesa Tel ke fayde सेसा तेल के फायदे

Advertisement

Sesa Tel ke fayde हममें से अधिकतर लोगों को तेल के बारे में बताने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि शेषा तेल एक ब्रांड बन चुका है सेसा तेल के फायदे और नुकसान क्या है यह हम आपको बताते हैं।

सेसा तेल के फायदे और नुकसान हिंदी में Shesha Tel ke fayde aur Nuksan

यदि आप भी सेसा तेल का उपयोग करना चाहते हैं तो यह आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।सेसा आयुर्वेदिक हेयर ऑयल नेचुरल चीजों से मिलकर बनाया जाता है।

Sesa Tel ke fayde

इसके अंदर पांच प्रकार के पौष्टिक तेल होते हैं और 18 प्रकार की दुर्लभ आयुर्वेदिक जड़ी बूटी होती हैं। हम आपको बतादें कि इस तेल को क्षीर पाक विधि से बनाया जाता है।

विधि ‘क्षीर पाक’ विधि के बारे मे आयुर्वेद के अंदर दिया गया है। इस विधि को 1966 ई के अंदर अपनाया गया था और यह विधि बालों के लिए बहुत अधिक उपयोगी होती है। इस तेल की मदद से बालों का झड़ना कम किया जाता है।

इसमें 18 जड़ी-बूटियां जैसे…

  • चमेली पान,
  • मेहंदी पान,
  • रसवंती,
  • वज,
  • ब्रह्मी,
  • त्रिफला,
  • मंडुर,
  • जटामांसी,
  • नीम बीज,
  • सिट्रालस,
  • धतूरा करंज बीज,
  • नीली पत्ता,
  • यष्टीमधु,
  • बड़ी इलायची,
  • भृंगराज, चणोठी,
  • अकरकरा

इसके अलावा इसके अंदर पांच प्रकार के तेल का उपयोग किया जाता है जोकि इस प्रकार से हैं। लेमन ऑयल, व्हीटजर्म ऑयल, नीली भृंगादी ऑयल, तिल ऑयल, कोकोनट ऑयल।

सेसा तेल के फायदे Sesa Tel ke fayde in Hindi

दोस्तों सेसा तेल तनाव को कम करने का काम करता है। आजकल सभी की जिंदगी भागदौड़ भरी हो चुकी है। तो इसलिए अंदर तनाव होना बहुत ही आम बात हो चुकी है।

1. तनाव को कम करता है.

क्योंकि हर इंसान के पास इतनी अधिक टेंशन होती है कि वह इंसान अपनी टेंशन को दूसरों पर थोपने के बारे मे विचार करता है।

ऐसी स्थिति से छुटकारा पाने के लिए सेसा तेल फायदेमंद हो सकता है, दोस्तों सेसा तेल को अपने बालों के अंदर जब आप अच्छे से मालिस करते हैं तो यह सिर की चमड़ी तक पहुंचता है, जिससे कि नशों को आराम मिलता है और दिमाग को शांत करता है।

हालांकि यह तेल तनाव को स्थाई रूप से कम नहीं कर पाता है। लेकिन इसका एक फायदा माना जाना चाहिए कि यह दिमाग को आराम देने मे मदद करता है जिससे कि तनाव को कम किया जा सकता है।

कुल मिलाकर हम कह सकते हैं कि सेसा तेल तनाव को कम कर सकता है। यदि आप छोटे मोटे तनाव से परेशान हैं तो फिर यह तेल भी आपके लिए दवा की भांति काम करेगा तो आप समझ सकते हैं कि तनाव मे यह तेल किस तरह से आपकी मदद कर सकता है।

दोस्तों यह आपको सिर दर्द से राहत प्रदान करता है।जब आप इस तेल को बालों के अंदर रगड़ कर अच्छी तरह से नशों के उपर लगाते हैं तो नशों को इससे आराम मिलता है और खून सिर के अंदर सही तरीके से संचार करता है

जिससे कि सिर दर्द से राहत मिलती है। कुल मिलाकर यह एक अच्छा तेल है जिसका उपयोग आपको करके देखना चाहिए ।

2. सिर दर्द से तुरंत राहत प्रदान करेगा sesa Tel ke fayde

सिरदर्द सिर के किसी भी हिस्से के अंदर हो सकता है। यह सिर के एक हिस्से के अंदर होकर पूरे सिर के अंदर फैल सकता है। सिरदर्द हल्का और तेज भी हो सकता है। कुछ सिरदर्द काफी तेज होते हैं। चोट लगने के बाद यदि सिरदर्द हो रहा है तो डॉक्टर से संपर्क किया जाना चाहिए ।

3. सेसा तेल बालों को पोषण देता है sesa Tel ke fayde Hindi mein

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं बालों को पोषण मिलना बहुत ही जरूरी होता है। यदि आपके बालों को पोषण नहीं मिलेगा तो आपके बाल काफी कमजोर हो जाएंगे और उसके बाद झड़ने लग जाएंगे ।

जर्म का तेल, दूध, टाइल का तेल, नारियल तेल और निली ऑयल जैसे फाइटन-इंग्रेडिएंट से विटामिन, मिनरल और प्रोटीन से भरपूर, यह हेयर ऑयल आपके स्कैल्प और फॉलिकल्स को पोषण देता है।

जब आप सेसा हेयर ऑयल को अपने बालों के अंदर लगाते हैं तो यह आपके बालों की जड़ों के अंदर जाता है जिससे कि आपके बाल काफी मजबूत होते हैं। इस तरह से यह आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

4. डैंड्रफ को दूर करता है Sesa Tel ke fayde

दोस्तों सेसा तेल डैंड्रफ को दूर करने मे भी मदद करता है। डैंड्रफ एक बालों की आम समस्या होती है। और जब सर्दियां आती हैं तो डैंड्रफ की समस्या काफी बड़ी हो जाती है।डैंड्रफ जब बालों के अंदर हो जाता है तो कई समस्याओं को यह अपने साथ लेकर आता है। जिसकी वजह से आपके बाल काफी तेजी से झड़ने लग जाते हैं।

और इसके अलावा आपके सिर के अंदर काफी खुजली भी होने लग जाती है।आमतौर पर जब आप सिर के अंदर तेल अधिक लगाते हैं तो सिर का नीचे वाला हिस्सा काफी चिपचिपा हो जाता है जिसकी वजह से सिर मे डैंड्रफ की समस्या होती है।

इसके अलावा जो लोग अधिक भूना हुआ या तला हुआ खाना खाते हैं।उनके बाल बाल ऑयली हो जाते हैं जिसकी वजह से भी डेंड्रफ पैदा हो जाता है। दोस्तों सेसा हेयर ऑयल डैंड्रफ को दूर करने मे आपकी मदद कर सकता है। आपको अलग से किसी नुस्खे की जरूरत नहीं होगी।

5. बालों से खुजली को दूर करता है sesa Tel ke fayde Hindi mein

दोस्तों सिर के अंदर खुजली होना एक आम समस्या होती है। सिर मे खुजली कई कारणों से हो सकती है।सिर मे खुजली एलर्जी या फिर किसी तरह के फंगल इन्फेक्सन की वजह से हो सकती हैं इसलिए सेसा तेल आपके सिर की खुजली को दूर करने मे काफी मदद करता है।

रूसी की वजह से सिर में खुजली हो जाती है यह एक आम समस्या है जिन लोगों के सिर मे रूसी होती है उनके सिर मे बहुत अधिक खुजली होती है।इसके अलावा कई बार क्या होता है कि हम लोग शैपू या किसी अलग तरह का हेयर प्रोडेक्ट यूज करते हैं।

जिसकी वजह से भी सिर मे खुजली की समस्या हो सकती है तो आपको इस तरह का प्रोडेक्ट को यूज करना बंद कर देना चाहिए ।

जूँ के बारे मे तो आप जानते ही हैं जूं एक प्रकार का परजिवी होता है जोकि सिर के अंदर रहकर आपकी त्वचा से पोषण प्राप्त करता है। यह भी खुजली का कारण होता है।

नीम, सुधा, नींबू के तेल आदि चीजें सेसा तेल के अंदर होती हैं जोकि आपके सिर की खुजली को दूर करने के लिए जाना जाता है। एक आम खुजली की समस्या को यह बहुत ही आसानी से दूर कर सकता है.

6. आयुष मंत्रालय द्वारा प्रमाणित

दोस्तों आयुष मंत्रालय भारत सरकार की एक संस्था है जोकि आयुर्वेद से जुड़ी हुई है।आयुष मंत्रालय को 9 नवंबर 2014 को, हमारे प्राचीन चिकित्सा पद्धति के गहन ज्ञान को पुनर्जीवित करने के लिए यह शूरू किया गया था।

7.बालों का विकास करता है.

दोस्तों सेसा तेल बालों मे विकास करने के लिए जाना जाता है। बालों का विकास का मतलब यह है कि यह बालों की ग्रोथ को बढ़ाने मे सहायक होता है।

महिलाओं को अपने बाल बहुत अधिक पसंद होते हैं और वे अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए तरह तरह का हेयर ऑयल का उपयोग करती हैं। और वे इसके लिए हमेशा परेशान रहती हैं।

हर महिला की यह इच्छा होती है कि उसके बाद सबसे अधिक लंबे हो लेकिन हर महिला को यह लाभ प्राप्त नहीं होता है। लंबे बाल महिलाओं के लिए सुंदरता का विषय होता है।

यदि आप किसी ऑयल की तलास कर रहे हैं तो यह सेसा ऑयल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। एक बार आप ट्राई करके देख सकते हैं।

यदि यह आपके लिए काम करता है तो कुछ ही दिनेां के अंदर आपको इसका फर्क नजर आ जाएगा । और यदि नहीं काम करता है तो भी आपको दिख जाएगा ।

8. बालों को झड़ने से रोकता है sesa Tel ke fayde

आजकल जीवन शैली ही कुछ इसी प्रकार की हो चुकी है कि छोटी उम्र के अंदर ही बाल झड़ने लग जाते हैं।और यह सब कुछ नकली खानपान की वजह से होता है।

आज कल बालों का झड़ना एक आम प्रकार की समस्या बन चुकी हैं। महिला हो या पुरूष हो बालों का झड़ना किसी को भी पसंद नहीं आता है।

यदि बाल झड़ते हैं तो उसके बाद हम उनको रोकने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं। और अधिकतर बालों के अंदर हम अपने यूज करने वाले तेल को बदल देते हैं जिससे कि बाल झड़ना कम हो जाते हैं।

बालों को मजबूत बनाए रखने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। ऐसी स्थिति मे यदि शरीर को पोषक तत्व नहीं मिलते हैं तो इसकी वजह से भी बाल झड़ने लग जाते हैं।

पोषक तत्वों के अंदर जैसे विटामिन और मिनिरल आते हैं।

9. समय से पहले सफेद होने से बचाता है sesa Tel ke fayde

दोस्तों आजकल आप सभी देख सकते हैं कि हर किसी के बाल सफेद हो रहे हैं।वैसे खूबसूरत काले बाल हर किसी का सपना होता है। लेकिन कई तरह के तेलों के इस्तेमाल की वजह से और हार्मोन के बदलाव के कारण बाल तेजी से सफेद हो जाते हैं।

बाल सफेद होने का जो सबसे बड़ा कारण मुझे नजर आ रहा है आजकल हम सभी नहाने के लिए साबुन का यूज करते हैं जोकि हानिकारक कैमिकल्स से बने होते हैं। रोजाना यूज करने से बाल सफेद होने लग जाते हैं।

इसलिए सेसा तेल का प्रयोग करने से बाल जल्दी सफेद नहीं होते हैं और बाल आकर्षक लगते हैं।

10. बालों को मजबूत और घना बनाता है sesa Tel ke fayde Hindi mein

दोस्तों सेसा तेल आपके बालों को मजबूत बनाता है यह उनको पोषण देने का काम करता है। एक यूजर ने लिखा है कि इस तेल का 8 महिने तक उपयोग करने के बाद उनके नए बाल उग गए और उनके बाल अब पहले से अधिक मजबूत हो चुके हैं।

पहले यह आसानी से टूट जाते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है। बाल आसानी से नहीं टूटते हैं। यह पहले की तुलना मे अधिक मजबूत हो चुके हैं।

सेसा तेल के नुकसान Sesa Tel ke nuksan

दोस्तों वैसे तो सेसा तेल एक आयुर्वेदिक प्रोडेक्ट है । इससे कोई भी नुकसान नहीं होता है लेकिन मुझे इसका सबसे बड़ा नुकसान जो लगा है वह इसकी कीमत है।

200ML तेल की कीमत 280 रूपये है जोकि बहुत अधिक है। यदि आप एक मजदूर हैं तो यह काफी महंगा तेल है। बस इसका सबसे बड़ा नुकसान तो यही है।

इसके अलावा यूजर्स ने बताया है कि इस तेल की गंध बहुत अधिक कठोर है। और इतनी तेज गंध कई बार आपके सहन से बाहर हो जाती है।

एक बार तेल लगाने के बाद गंध कई दिन तक बनी रहेगी और इस तेल की वजह से कई लोगों को एलर्जी भी हो सकती है।

इसके अलावा वैसे तो सेसा तेल कंपनी कहती है कि वह इस तेल की मदद से बालों के झड़ने को रोक सकती है। लेकिन यह दवा हर इंसान के लिए सही नहीं होगी।

रिव्यू के अंदर कुछ यूजर लिखते हैं कि इस तेल को लगाने के बाद उनके बालों का झड़ना कम नहीं हुआ वरन बढ़ गया ।

इसका मतलब यह है कि यह तेल सभी लोगों को सूट नहीं करता है। जिन लोगों को यह सूट करता है आप एक बार ट्राई करके देख सकते हैं।

यदि आपको सूट करता है तो ठीक है। और यदि आपको सूट नहीं करता है तो आप दूसरा कोई भी तेल उपयोग ले सकते हैं।

सेसा तेल का उपयोग Sesa Tel ka Upyog

सेसा तेल आयुर्वेदिक हेयर ऑयल को स्कैल्प पर लगाएं और 10 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। रात भर या कम से कम 1 घंटे के लिए छोड़ दें। या फिर आप इस तेल को रात मे लगाकर सो सकते हैं।

और उसके बाद दिन मे अपने सिर को धो सकते हैं। यह काफी अच्छे परिणाम प्रदान करेगा।

ये भी पढ़े::

Giloy ke fayde | Giloy Benefits in Hindi गिलोय के लाभ

जानिए तिल में छुपे जादुई राज़ Sesame Seeds Benefits in Hindi

Panderm Plus Cream Uses in Hindi – पेंडर्म प्लस क्रीम की जानकारी

Honey Benefits in Hindi – शहद के फायदे

Patanjali Musli Pak Review पुरुषों की सभी समस्याएं दूर करने के लिए

Mansure Capsule Reviews in Hindi वीर्य में शुक्राणुओं की कमी को दूर करने के लिए

Dabur Shrigopal Tail ke fayde डाबर श्रीगोपाल तेल के फायदे और उपयोग

Chandraprabha Vati Uses, Benefits in Hindi चंद्रप्रभा वटी की जानकारी

Advertisement

Leave a Reply

%d bloggers like this: