Hing ke Fayde | Asafoetida Benefits in Hindi हींग के फायदे

Hing ke Fayde; हींग लगभग हर घर में मौजूद होती है। भारतीय खानों में इसका प्रयोग ज्यादा किया जाता है परंतु क्या आप जानते हैं कि हमारे यहाँ भोजन को सुवादिष्ट व पौष्टिक बनाने के लिए प्रयोग की जाने वाली हींग सदियों से दवाई के रूप में प्रयोग की जाती रही है।

ये अपनी एंटी ऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लामैटरी विशेषताओं के कारण मनुष्य के शरीर के लिए बेहद लाभदायक है।

हींग का सेवन एशिया हिंदुस्तान में पाकिस्तान के रहने वाले सदियों से अपने खानों और दबाव में कर रहे हैं और इसमें कोई शक नहीं किंग अपनी बहुत सारी खूबियों की वजह से मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है।

हींग क्या है? Asafoetida in Hindi

Hing हजारों वर्ष पुरानी वृक्षीय दवा है यह अंजदान के पेड़ की गोंद है जो कि अफगानिस्तान और ईरान में बहुत ज्यादा पाया जाता है।

हींग के बहुत से प्रयोग हैं। ये तासीर के हिसाब से और खुश्क है। बादी खाने जैसे मसूर की दाल अरबी और कचालू में इसका प्रयोग अवश्य करना चाहिए।

हींग के फायदे hing khane ke fayde in hindi

जेब पर भारी हींग मगर पोषक तत्वों के लिहाज़ बहुत क़ीमती भी है। हींग कई प्रकार की होती है जिन में हीरा हींग को सबसे बढ़िया बताया जाता है परंतु यह बहुत ज्यादा महंगी है लेकिन अगर (hing khane ke fayde) फायदों के एतबार से देखा जाए तो यह बिल्कुल भी महंगी नहीं है।

hing ke fayde

ये हमारे ह्रदय,पाचन तंत्र और खास तौर पर गैस और पेट की समस्याओं पेट दर्द और दूसरी बहुत से रोगों को समाप्त करने के लिए बहुत बढ़िया है।

1. पेट सम्बन्धी समस्याओं में हींग के फ़ायदे benefits of asafoetida in hindi

हींग का सब से बड़ा कमाल ये है कि ये पेट की खराबी और मतली और उल्टी में बड़ी तेज़ी से काम करती है और रोगी के पेट को तुरंत आराम पहुंचाती है।

उल्टी, पेट का दर्द बदहज़मी, भूख की कमी हो या पेट में गैस हो तो हींग गरम पानी के साथ खाने से पेट का हर तरह का दर्द ठीक हो जाता है।

hing ke fayde

पेट में गैस रुक जाने से अगर दर्द पैदा हो जाए तो दो तोला हींग ले कर तीन छंटाक पानी में इतना पकाएं कि पानी आधा रह जाए अब इसको गुनगुना ही रोगी को पिला दें तुरंत आराम मिलेगा।

पेट में गैस दर्द और सूजन हो तो थोड़ी सी हींग पेट पर मल लें ये आपको गैस व पेट के दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद देगी।

छोटे बच्चे जब घुटनों चलना सीखते हैं तो वह जमीन पर पड़ी हर चीज मुंह में डाल लेते हैं जिस कारण उनका पेट अक्सर खराब रहता है या फिर पेट में कीड़े पैदा हो जाते हैं

ऐसे में उन को हींग मिला भोजन खिलाना लाभदायक (hing khane ke fayde) है। इसका सबसे बड़ा कमा लिए हैं यह फूड पॉइजनिंग मैं बहुत तेजी से काम करती है और पेट की खराबी को दूर करती है।

2. कानों के दर्द में हींग के फ़ायदे hing khane ke fayde


इसके अतिरिक्त हींग का प्रयोग कान के दर्द में लाभदायक (hing khane ke fayde) है। बच्चों के कानों में दर्द रहता है और कभी बड़ों को भी नज़ला जम जाने के कारण कान के दर्द की समस्या हो जाती है ऐसे में हींग का प्रयोग बहुत लाभकारी है।

hing khane ke fayde in hindi

1 ग्राम हींग को लहसुन के दो जवो के साथ एक चुटकी लाहोरी नमक डालकर मस्टर्ड आयल में फ्राई कर लें और बाद में तेल को छानकर अलग कर ले दर्द वाले कान में दो बूंदें इस तेल की डालें कान के दर्द से फौरन आराम मिल जाएगा।


एक तोला हींग एक तोला और साबुत धनिया पीसकर 1 किलो पानी और आधा पाव सरसों के तेल में हल्की आंच पर पानी सूख जाने तक पकाएं

इस तेल को ठंडा करके छानकर बोतल में भरकर रख लें किसी भी प्रकार के किसी भी प्रकार के कान दर्द में हल्का सा हल्का गर्म करके कुछ बूँदें कान में टपका दें फौरन आराम मिलेगा।


3. सर्दी के रोग खाँसी,नज़ला, सिर दर्द आदि में हींग के फ़ायदे asafoetida benefits in hindi


हींग अपने अंदर एंटी बायोटिक विशेषतााएँ रखती है इस लिए ये दमा, खाँसी, बलगम, काली खाँसी और पसलियां चलने के दर्द और सर्दी लगने पर बहुत असर दायक (hing khane ke fayde) है।

बलगमी खाँसी में सोंठ पाऊडर और शहद में एक चुटकी हींग मिला कर खा लेने से बलगमी खाँसी से आराम मिलता है।

hing ke fayde

हींग को देशी घी में भून लें और फिर उस में काली मिर्च, सांधा नमक, कोटेज चीज़ शामिल कर के अच्छी तरह पीस कर चूरन बना लें और फिर एक ग्राम चूर्ण में शहद मिला कर दिन में तीन चार बार चाटें हर प्रकार की खाँसी में आराम मिल जायेगा।

बलगम आने के कारण सीने में भी दर्द होता है ऐसे में हींग और पानी को मिला कर सीने पर मलने से सुकून की नींद आती है।
पसली के दर्द में हींग बढ़िया वाली हींग बारीक पीस लें और अंडे की ज़र्दी में मिला कर पसली पर लेप करें आराम मिल जाएगा

सिर के दर्द के लिए हींग का सेवन बहुत लाभदायक है।नज़ले के कारण होने वाला सिर का दर्द हो या फिर मायग्रेन हींग का प्रयोग तुरन्त राहत देता है।

काफूर, हींग, पपेरमिंट और सोंठ को बारीक पीस कर गुलाब जल में मिला कर पेस्ट बना लें और उसको सिर पर लगा कर हल्के हाथ से मसाज करें, थोड़ी ही देर में सिर के दर्द से आराम महसूस करेंगे।

4. दांत के दर्द में हींग के फ़ायदे hing ke fayde in hindi

दांत या मसू ढे़ में दर्द या सूजन हो हींग का सेवन तुरन्त आराम देता है। दाढ़ के दर्द में हींग का प्रयोग फौरी राहत देता है।
दाढ़ के दर्द में अगर एक चुटकी हीरा हींग दाढ़ में रख ली जाए तो थोड़ी देर में ही आराम मिल जाता है।

benefits of asafoetida in hindi

इसके अतिरिक्त एक कप पानी में दो चुटकी हींग और दो लोंग डाल कर उबाल लें और उस पानी से कुल्ली करें दांत के दर्द में आराम आयेगा। हींग को पानी में उबाल कर कुल्ला करने से दांत दर्द और मसूड़ों की सूजन दूर हो जाती है।

इसी प्रकार अगर दांत में सुराख है या कीड़ा लगा है तो हींग को दांत के छेद में भर देने से दांत के कीड़े मर जाते हैं और दांत दर्द से आराम मिलता है।

नींबू के रस में हींग मिलाकर घोल ले और रुई से दांत पर लगाएं तो दांत से खून और मवाद निकलना बंद हो जाती है।

काली मिर्च,हींग, नीम के सूखे पत्ते,और लाहौरी नमक बराबर मात्रा में ले कर बारीक पीस कर सप्ताह में दो बार इस मंजन का प्रयोग करें इस से न दांत में कीड़ा लगेगा और न ही ठण्डा गर्म लगने की शिकायत होगी।

5. महिला रोगों में हींग के फ़ायदे hing ke fayde in hindi

वो महिलाएं जो हर माह माहवारी का दर्द सहती हों या जिन्हें माहवारी खुल कर न आती हो या फिर टाइम फिक्स न हो उनको हींग का सेवन अवश्य करना चाहिए।

healthshiksha

एक कप बटर मिल्क में एक चुटकी हींग डेढ़ खाने का चम्मच मेथी दाना का पाऊडर और आधा चाय का चम्मच नमक मिला कर एक महीने तक लगातार दिन में दो बार पीना चाहिए। एक महीने के अंदर ही माहवारी की तकलीफ दूर हो जायेगी।

प्रेग्नेंसी में भुनी हुई हींग खाने से प्रेग्नेंसी का दर्द समाप्त हो जाता है।

ये भी पढ़े:: Mansure Capsule Reviews in Hindi वीर्य में शुक्राणुओं की कमी को दूर करने के लिए

6. बालों के लिए हींग के फ़ायदे hing ke fayde in hindi

हींग का प्रयोग बालों के लिए बहुत अच्छा है। ये आपके बालों को चमक, मजबूती,और सुंदरता प्रदान करती है। अगर आप हींग का पेस्ट बालों की जड़ों में लगाएं तो इस से बाल मजबूत और चमकदार हो कर झड़ने बंद हो जाते हैं।

benefits of asafoetida in hindi

इसके अतिरिक्त अगर आप दो चम्मच हींग में आधा चाय का चम्मच पिसी काली मिर्च और दो खाने के चम्मच सिरका मिला कर बालों की जड़ों में मसाज करें तो चंद दिनों में ही आप के बाल झड़ना बन्द हो जायँगे।

7. मैदे के दर्द में हींग के फ़ायदे hing ke fayde hindi me

बादी और गरिष्ठ भोजन के कारण जिन लोगों के मेदे में दर्द रहता होजिन लोगों का मैदा कमज़ोर हो और बार बार हो तो हींग का सेवन मुनक्का के साथ करने से फायदा होता है

इस के लिए मुनक्का के बीज निकाल कर उस में हींग भर कर रोगी को खिला दें मेदे के दर्द में आराम आजाएगा। ये टोटका उन लोगों के लिए भी लाभदायक (hing khane ke fayde) है जिन्हें मेदे के दर्द के कारण बेहोशी हो जाती है या चक्कर आजाते हैं।

benefits of asafoetida in hindi

मैदे के दर्द,सूजन या मैदे में खराबी हो तो थोड़ी सी हींग मैदे के ऊपर मलने ये आपको मैदे की सारी समसियाओं से छुटकारा दिलाने में मदद देगी।

अन्य लाभ Other Benefits of asafoetida in hindi | Hing ke fayde in hindi

  • पागल कुत्ते के काटने पर हींग को गुलाब जल में मिला कर रोगी को रोज़ाना पिलाएं जबकि हींग को पानी में पतला कर पागल कुत्ते के काटे पर लगाएं इस से लाभ प्राप्त होगा।
  • शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द या सूजन हो हींग का सेवन तुरन्त आराम देता है।
  • हींग को पीस कर चूंटीयों के बिल में डालने से चीँटी भाग जाती हैं।
  • किचन के कैबनेट व कोनों में भी हींग लगाने से चूंटी और लाल बाग नहीं आते।
  • अगर बिच्छू या कोई और जहरीला कीड़ा काट ले तो उस जगह पर हींग मलने से दर्द में आराम मिलता है।
  • गिल्टी बनने या उसमें दर्द होने पर किशमिश लेकर उसमें 2 ग्राम भुनी हुई हींग डालकर भली प्रकार चबाकर खालें, ऊपर से गरम पानी के दो घुट पीलें 2 से 3 दिन रोजाना इस दवाई की एक खुराक खाएं गिल्टी दर्द समीत गायब हो जाएगी।
  • घी में भुनी हुई हींग खाने से सिर दर्द और चक्कर आने की बीमारी समाप्त हो जाती है।
  • दमा के रोगियों के लिए हींग बेहद लाभदायक (hing khane ke fayde) है।

इन्हें भी जाने:

Leave a Reply

%d bloggers like this: