अलसी के फायदे स्किन के लिए Flaxseed Benefits for skin in Hindi

Advertisement

Flaxseed Benefits for skin in Hindi |Alsi ke fayde for skin;

हमारी स्किन के लिए अलसी कैसे फायदेमंद है ,इसमें क्या क्या ऐसे तत्व पाइए जाते हैं, जिससे हमारी स्किन को फायदा होता है। तो चलिए आज इस पोस्ट में हम आज आपको अलसी से जुड़े सभी फायदे के बारे में बतायेगे.

सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि अलसी क्या है?

अलसी क्या होता है? What is Alsi in Hindi?

अलसी या तीसी समशीतोष्ण प्रदेशों का पौधा है। रेशेदार फसलों में इसका महत्वपूर्ण स्थान है। इसके रेशे से मोटे कपड़े, डोरी, रस्सी और टाट बनाए जाते हैं। इसके बीज से तेल निकाला जाता है और तेल का प्रयोग वार्निश, रंग, साबुन, रोगन, पेन्ट तैयार करने में किया जाता है।

अलसी के कितने नाम होते हैं? How Many Names Does Flaxseed Have?

अलसी 2 प्रकार की होती है,

भुरी और पीली या सुनहरे रंग की, जहाँ अकसर सभी प्रकार के आहार तत्व समान होते हैं और सभी प्रकार में शॉर्ट-चेन ओमेगा-3 फॅटी एसिड होते हैं।

अलसी खाने के फायदे (Flaxseed Benefits of Eating in Hindi)

(1) भूरे-काले रंग के यह छोटे छोटे बीज, हृदय रोगों से आपकी रक्षा करते हैं। इसमें उपस्थित घुलनशील फाइबर्स, प्राकृतिक रूप से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम करता है।

इससे हृदय की धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल घटने लगता है, और रक्त प्रवाह बेहतर होता है, नतीजतन हार्ट अटैक की संभावना नहीं के बराबर होती है ।

(2) अलसी में ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो रक्त प्रवाह को बेहतर कर, खून के जमने या थक्का बनने से रोकता है, जो हार्ट-अटैक का कारण बनता है। यह रक्त में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी सहायक है।

(3) यह शरीर के अतिरिक्त वसा को भी कम करती है, जिसे आपका वजन कम होने में सहायता मिलती है।

(4) अलसी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइटोकैमिकल्स, बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करती है, जिससे त्वचा पर झुर्रियां नहीं होती और कसाव बना रहता है। इससे त्वचा स्वस्थ व चमकदार बनती है।

(5) अलसी में अल्फा लाइनोइक एसिड पाया जाता है, जो ऑथ्राईटिस, अस्थमा, डाइबिटीज और कैंसर से लड़ने में मदद करता है। खास तौर से कोलोन कैंसर से लड़ने में यह सहायक होता है।

(6) सीमित मात्रा में अलसी का सेवन, खून में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है। इससे शरीर के आंतरिक भाग स्वस्थ रहते हैं, और बेहतर कार्य करते हैं।

(7) इसमें उपस्थित लाइगन नामक तत्व, आंतों में सक्रिय होकर, ऐसे तत्व का निर्माण करता है, जो फीमेल हार्मोन्स के संतुलन को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

(8) अलसी के तेल की मालिश से शरीर के अंग स्वस्थ होते हैं, और बेहतर तरीके से कार्य करते हैं। इस तेल की मसाज से चेहरे की त्वचा कांतिमय हो जाती है।

(9) शाकाहारी लोगों के लिए अलसी, ओमेगा-3 का बेहतर विकल्प है, क्योंकि अब तक मछली को ओमेगा-3 का अच्छा स्त्रोत माना जाता था,जिसका सेवन नॉन-वेजिटेरियन लोग ही कर पाते हैं।

(10) प्रतिदिन सुबह शाम एक चम्मच अलसी का सेवन आपको पूरी तरह से स्वस्थ रखने में सहायक होता है, इसे पीसकर पानी के साथ भी लिया जा सकता है । अलसी को नियमित दिनचर्या में शामिल कर आप कई तरह की बीमारियों से अपनी रक्षा कर सकते हैं, साथ ही आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

स्किन के लिए अलसी के फायदे/ Flaxseed Benefits for Skin in Hindi

अलसी सेहत के लिए काफी अच्छा मानी जाती है। सेहत के साथ-साथ यह स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है,

जो आपकी स्किन को ग्लो करने में मदद करता है। अलसी में एंटी-इंफ्लामेंट्री, फाइबर के साथ एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो स्किन एलर्जी, रैशेज के साथ अन्य समस्याओं से निजात दिलाते है।

Flaxseed Benefits for skin in Hindi

जानिए कैसे करें अलसी के बीज का इस्तेमाल….

(1) अलसी और शहद (Flaxseed Benefits for skin in Hindi)

एक बाउल में एक चम्मच अलसी पाउडर में 1 चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिक्स करके स्मूद पेस्ट बना लें। इसे पूरे चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह से लगा लें।

15-20 मिनट में सुख जाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। सप्ताह में एक बार इस पैक का जरूर इस्तेमाल करे। इस पैक से आपको ड्राई स्किन से निजात मिलेगा। इसके साथ ही आपकी स्किन हेल्दी रहेगी।

(2) अलसी और बेसन (Flaxseed Benefits for skin in Hindi)

अलसी का इस्तेमाल करके आप आसानी से ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। अलसी को बेसन के साथ मिलाकर लगाने से स्किन के पोर्स साफ होते है। इसके साथ ही पिंपल, ब्लैक हैड्स से निजात मिलता है।

इसके साथ ही आपको फ्रेश चेहरा मिलता है। इस फेसपैक को बनाने के लिए 1 चम्मच अलसी के बीज को ग्राइंडर में थोड़े से पानी के साथ पीसकर पेस्ट बना लें।

इसके बाद इसमें 1 चम्मच बेसन और कुछ बूंदे नींबू का रस मिला लें। अच्छी तरह से मिलाकर इसे अपने चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह से लगा लें। 15-20 लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें और साफ तौलिया से पोंछ लें। साफ, सॉफ्ट और सुंदर स्किन पाने के लिए सप्ताह में एक बार जरूर इस्तेमाल (Flaxseed Benefits for skin in Hindi) करे।

अलसी को चेहरे पर कैसे लगाएं? How to Apply on Face Flaxseed in Hindi?

Flaxseed Benefits for skin in Hindi

आप अलसी के बीजों से फेस पैक तैयार करके अपनी त्वचा का ग्लो बढ़ा सकती हैं। इसके लिए एक ही बार करीब एक कप अलसी के बीज पीसकर इन्हें कांच के जार में भरकर रख लें।

ताकि बार-बार पीसने की जरूरत ना पड़े और आप आसानी से फेस पैक बना सकें। तीनों चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे फेस पैक की तरह चेहरे पर लगा लें।

बालों में अलसी का प्रयोग कैसे करें? How to Use Hair Flaxseed in Hindi

बालों को बढ़ाने के लिए अलसी का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये विटामिन ई और बी से भरपूर है। ये बालों को लंबा और घना बनाने में मदद करता है। अलसी के बीज बालों को मजबूत करने में मदद करते हैं जो न केवल बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करता है बल्कि उन्हें मजबूत भी करता है।

अलसी के बीज वजन घटाने में मदद करते हैं/ Helps in Reducing the Weight Loss Flaxseed in Hindi

घुलनशील फाइबर की वजह से, अलसी के बीज वजन घटाने के लिए बहुत अच्छे होते है। अलसी के बीज, उच्च फाइबर के कारण, भूख को कम करने में प्रभावी होते हैं जो आपको बार-बार खाने से रोकता है।

अलसी से होने वाले नुकसान Side Effects Flaxseed in Hindi

अलसी के फायदे होने के साथ इसके नुकसान भी है, यहां पर हम आपको ज्‍यादा मात्रा में अलसी खाने के नुकसान के बारे में बता रहे हैं….

  • लूज मोशन अगर अलसी ज्‍यादा मात्रा में खाई जाए तो लूज़-मोशन हो सकते हैं।
  • आंतों में ब्‍लॉकेज।
  • एलर्जी
  • प्रेग्‍नेंसी के दौरान असुरक्ष‍िित।
  • प्रेग्‍नेंसी

Flaxseed Benefits for skin in Hindi

अलसी कब खानी चाहिए?When Should you Flaxseed Eat?

चूंकि अलसी फाइबर (Fiber) का अच्छा सोर्स है, इसलिए अगर इसे भोजन से पहले खाया जाए तो आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है और आप कम खाना खाते हैं जिससे कम कैलोरी का सेवन होता है.

इसके अलावा रात में सोने से पहले भी अलसी का सेवन किया जा सकता है क्योंकि यह अच्छी नींद लाने में भी मदद करती हैं।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर करना ना भूले और कमेंट में अपनी राय जरूर लिखें।

ये भी पढ़े::

Giloy ke fayde | Giloy Benefits in Hindi गिलोय के लाभ

जानिए तिल में छुपे जादुई राज़ Sesame Seeds Benefits in Hindi

Panderm Plus Cream Uses in Hindi – पेंडर्म प्लस क्रीम की जानकारी

Honey Benefits in Hindi – शहद के फायदे

Advertisement

Leave a Reply

%d bloggers like this: