Get Rid Of Burn Scars in Hindi

Get Rid Of Burn Scars in Hindi :- त्वचा चेहरे या शरीर के किसी भी भाग पर जले के निशान देखने में काफी खराब लगते हैं. इन दाग धब्बो से छुड़ाना पाना काफी मुश्किल होता है,

लेकिन आज हम कुछ घरेलू उपायों से जले के निशान को काफी हल्का कर सकते हैं.
चाहे वो खाना खाना बनते मैं जले के निशान या खेल कूद के चोट के निशान हो सभी के लिए अपनाएं अपनाएं ये उपाय जो नीचे दिए गए हैं ,

अगर आपकी त्वचा पर जले हुए निशान हैं तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर दाग से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं तरीकों के बारे में।

जले के निशान को कैसे हटाएं :- ( Get Rid Of Burn Scars in Hindi )

1- नारियल का तेल :-

अगर आपकी स्किन पर कहीं भी जले का निशान पड़ गया है तो उस जगह पर रोजाना नारियल का तेल लगाएं. इससे दाग हल्का पड़ जाएगा और आराम मिलेगा.

2- शहद और हल्‍दी का लेप :-

जले के निशान को हटाने के लिए आप शहद और हल्‍दी का लेप बना लें. अब इसे जली हुई त्वचा पर डेली लगाएं. इससे धीरे-धीरे जले का निशान हल्का हो जाएगा.

3- गाजर का रस :-

जले के निशान पर रोजाना गाजर का रस लगाएं. इससे जले का दाग हल्‍का पड़ जाएगा.

4- बाद बादाम का तेल :-

आप जलने वाली त्वचा पर ठीक होने के बाद बादाम का तेल लगाएं. रोजाना बादाम का तेल लगाने से जले के दाग हल्‍के होने लगेंगे.

5- अंडा :-

Get Rid Of Burn Scars in Hindi

अंडे का प्रयोग करके भी जली स्कीन को ठीक किया जा सकता है. इसके लिए अंडे के पीले हिस्से को हल्‍का सा भून कर शहद में मिला निशान पर लगाएं.

थोड़ी देर लगा रहने के बाद सादे पानी से इसे धोलें. चार सप्‍ताह तक इस प्रक्रिया को आजमायें.

6- टमाटर और नींबू :-

आप स्किन पर टमाटर और नींबू लगाकर भी दाग-धब्बों को कम कर सकते हैं. टमाटर और नींबू के रस को मिलाकर दाग वाली जगह पर थोड़ी देर लगाएं. 2 घंटे बाद पानी से धो लें.

7- प्याज के रस :-

जली स्किन पर प्याज का रस भी लगा सकते हैं. प्याज के रस से जलने के दाग भी हल्के हो जाते हैं.

8- लैवेंडर :-

आप जले के निशान को हटाने के लिए लैवेंडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. किसी मुलायम कपड़े में लैवेंडर के तेल की कुछ बूंदे डालें और लगी रहने दें. इससे दाग दूर हो जाएंगय

9- आलू के छिलका :-

जले के निशान दूर करने के लिए आप आलू के छिलकों को भी रगड़ सकते हैं. इससे किसी भी तरह के निशानों से छुटकारा मिल जाएगा.सालों से इस उपचार का इस्तेमाल किया जाता रहा है।

Get Rid Of Burn Scars in Hindi

इसका एन्टी-बैक्टिरीअल गुण घाव को न सिर्फ जल्दी भरने में मदद करता है बल्कि नमी भी प्रदान करता है। जब कम जला हुआ हो तब यह उपचार बहुत असरदार काम करता है।

10- .मेथी का दाना :-

मेथी भी जलने के दाग को कम करने में बहुत मदद करता है जलने के बाद निशान हो गया है तो इस पर भीगी हुई मेथी का पेस्ट बनाकर लगाएं. इसके लिए मेथी के दानों को रात भर भिगो दें और पीस कर लगा लें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की पुष्टि हेल्थ शिक्षा नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Get Rid Of Burn Scars in Hindi के बारे में हमने लगभग सभी जानकारी आपके साथ शेयर कर दी है।

अगर आपके मन में अभी भी कोई Get Rid Of Burn Scars in Hindi संबंधित सवाल है या कोई सवाल पूछना चाहते हैं, तो आप निसंकोच कमेंट करके पूछ सकते हैं.

लोगों की इतनी हेल्प की लेकिन ▶️ चैनल किसी ने भी subcribe नही किया अगर आप करना चाहते है तो इस पर क्लिक करे Anmolbeauty धन्यवाद।

Giloy ke fayde | Giloy Benefits in Hindi गिलोय के लाभ

जानिए तिल में छुपे जादुई राज़ Sesame Seeds Benefits in Hindi

Panderm Plus Cream Uses in Hindi – पेंडर्म प्लस क्रीम की जानकारी

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: