Methi dana ke fayde मेथी दाना के फायदे

Advertisement

Methi dana ke fayde खाली पेट मेथी खाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित होता है और हृदय रोगों से भी बचाव होता है। इसको सही मात्रा में उपयोग करने से ही जैसा हम चाहते हैं वैसा फायदा मिलता है।

मेथी दाना के फायदे, उपयोग और सावधानियां Methi dana ke fayde in HINDI

भारत में मेथी का प्रयोग खाने के स्वाद को लेकर किया जाता है इसके इसके साथ ही मेथी स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है। मेथी का तड़का सब्जी को स्वादिष्ट बना देता है जब सब्जी में तड़का लगता है तो मेथी की खुशबू सारे घर को महका देती है।

Methi dana ke fayde

मेथी भारत के अलावा दक्षिण यूरोप, भूमध्य क्षेत्र और पश्चिम एशिया में भी पाई जाती है। हम मेथी के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए इसे सब्जी में डालकर पानी में भिगोकर अंकुरित करके आदि प्रकारों से खाते हैं।खाली पेट मेथी दाना खाने के भी बहुत से असरदार फायदे हैं।

नमामी लाइफ में न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. शैली तोमर का कहना है कि मेथी के दाने में सोल्युबल फाइबर, ऊर्जा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स जैसे पोषक तत्त्व पाए जाते हैं जिस वजह से खाली पेट खाने से यह ब्लड शुगर, वजन प्रबंधन, सूजन आदि परेशानियों में फायदेमंद होती है।

खाली पेट मेथी खाने के फायदे Methi dana ke fayde

खाली पेट मेथी खाने के निम्न फायदे हैं –

1. ब्लड शुगर नियंत्रण methi dana ke fayde

मेथी दाना कार्बोहाइड्रेट्स का अवशोषण करने में सहायता करता है। बिना अवशोषित हुआ कार्बोहाइड्रेट्स ब्लड शुगर लेवल बढ़ाने में मदद सहायक है।

मेथी इंसुलिन का निर्माण करता है जो बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को कम करता है। मेथी दाना टाइप 2 डायबीटिज का प्रभावी इलाज है। यह HbA1C का लेवल भी कम करता है। यह डायबिटीज की जांच करने का ब्लड टेस्ट मार्कर है।

2. वजन कम करे methi dana ke fayde

मेथी दाना में सॉल्युबल फाइबर होता है सॉल्युबल फाइबर हमारी पाचन में मदद करता है यह कब्ज को भी दूर करता है।

Methi dana ke fayde

सुबह खाली पेट मेथी दाना खाने से भूख कम लगती है। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और अच्छे डाइजेशन को स्टीम्युलेट करता है।

3. इम्यूनिटी और इन्फेक्शन नियंत्रण methi dana ke fayde

मेथी दाना में सैपोनिन नाम का कंपाउंड होता है। यह शक्तिशाली एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज से भरपूर होता है। सैपोनिन्स से रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने में मदद मिलती है।

खाली पेट मेथी दाना खाने से शरीर वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने के लिए तैयार होता है। इस वजह से मेथी इम्युनिटी को मजबूत करती है।

4. स्तनों में दूध की मात्रा बढ़ाएं Methi dana ke fayde

जो माताएं बच्चों को अपना दूध पिलाती हैं उन माताओं के लिए मेथी दाना सबसे अच्छा होता है दरअसल, मेथी में गेलेक्टेगोग्यु पाया जाता है। यह कंपाउंड ब्रेस्टफीडिंग में दूध बढ़ाने में मदद करता है।

मेथी दाना एक शक्तिशाली galactagogue है जो नई माताओं में दूध के निर्माण का कार्य करता है। यही वजह है कि मेथी दाने के बने लड्डू नई माताओं को दिए जाते हैं।

उपयोग विधिः Lactating माताओं को आधा चम्मच मेथी दाने का पाउडर या दाना पानी में उबालकर पीने से दूध ठीक प्रकार से बनता है। इसे दिन में दो बार पिया जा सकता है।

5. पुरुषों की क्षमता को बढ़ाएं methi dana ke fayde

पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन नामा के सेक्स हारमोंस होता हैयह हार्मोन स्पर्म काउंट और फर्टिलिटी को बढ़ाता है।पुरुषों में उनकी उम्र या कुछ मेडिकल स्थिति के कारण टेस्टस्टोरोन हार्मोन कम होने लगते हैं।

मेथी दाना इस हार्मोन को बनाने में सहायक होता है। मेथी दाना में फ्युरोस्टैनोलिक सैपोनिन पाया जाता है जो टेस्टस्टेरोन हार्मोन को बनाने में मददगार है और यह स्पर्म काउंट को भी बढाता है।

6. कोलेस्ट्रॉल को कम करे methi dana ke fayde

fenugreek बैड कोलेस्ट्रोल को कम करता है और ट्राग्लिसराइड्स को भी कम करता है। मेथी दाना में 48 फीसद सोल्युबल फाइबर होता है।

जो शरीर से कोलेस्ट्रोल को कम करने में हमारी सहायता करता है। मेथी हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत ही गुणकारी है। यह ब्लड प्रेशर नियंत्रण रखती है।

7. सूजन को कम करने में सहायक

मेथी दाना में एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-कैंसर प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। मेथी में कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, जिंक और मैंगेनिज नामक गुण पाए जाते हैं।

मेथी जोड़ों के दर्द में होने वाली सूजन और कोलिटिस जैसी बीमारियों में भी सहायक होती है। मेथी दाना में कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ और हष्ट पुष्ट बनाए रखते हैं।

8. माहवारी का दर्द कम करता है methi dana ke fayde

कई बार ऐसा हो जाता है की महिलाओं के लिए माहवारी बहुत ही पीड़ादायक जाता है। माहवारी में होने वाला दर्द उनसे सहन नहीं हो पाता है। लेकिन मेथी के सेवन से इस दर्द से राहत मिलती है।

मेथी का दाना नेचुरल पेन किलर की तरह काम करता है। इन बीजों में एकालोइड्स पाया जाता है जो दर्द को कम करने में सहायक होता है। यह माहवारी में पहले तीन दिन होने वाले दर्द से जल्द आराम दिलाता है।

9. बालों के लिए फायदेमंद methi dana ke fayde

तरह तरह के शैंपू लगाने से हमारे बालों में डैंड्रफ व खुश्की की शिकायत होने लगती हैमें मेथी लगाने से डैंड्रफ की समस्या खत्म होती है और यह बालों की ग्रोथ के लिए भी अच्छी है। इसका हेयर मास्क बनाकर उपयोग में लाया जा सकता है।

Methi dana ke fayde

उपयोग विधिः दही और मेथी दानों को एक जगह मिलाकर हेयर मास्क बना लें। इसे हफ्ते में एक बार लगाएँ। इससे बाल स्मूद होंगे और चमक आएगी।

मेथी दानों का उपयोग Uses of Methi dana in Hindi

  • मेथी के दानों को पूरी रात पानी में भिगोकर रख दें और सुबह को खाली पेट उस पानी को पी लें।
  • मेथी के दानों को अच्छे से पीस लें और इसे कड़ी, सलाद, सूप या स्मूदिज में डालकर खाएं।
  • मेथी के लड्डू बनाकर उन माताओं को खिलाएं जो बच्चों को स्तनपान कराती हैं इनके खाने से दूध में बढ़ोतरी होती है।
  • मेथी के दानों को भूनकर पकी हुई सब्जी में मिलाकर खाएं।
  • मेथी के दानों को अंकुरित करके भी खाया जाता है अंकुरित हुए दानों की सलाद बनाकर खाई जाती हैं।
  • आप हर्बल टी में भी मिलाकर मेथी के दाने खा सकते हैं।

सावधानियां

जब किसी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं तो वह नुकसानदायक होता है। इसी कारण मेथी का सेवन संतुलित प्रकार से ही करें।

न्यूट्रीशनिस्ट शैली तोमर का कहना है कि एक दिन में 1 से 1.5 चम्मच से ज्यादा मेथी दाना नहीं खाना चाहिए। अगर आप मेथी का पाउडर ले रहे हैं तो दिन में 1मेथी का ज्यादा सेवन ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है।

इसके अधिक सेवन से डायरिया, गैस या एलर्जी की परेशानी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें

Giloy ke fayde | Giloy Benefits in Hindi गिलोय के लाभ

जानिए तिल में छुपे जादुई राज़ Sesame Seeds Benefits in Hindi

Honey Benefits in Hindi – शहद के फायदे

Panderm Plus Cream Uses in Hindi – पेंडर्म प्लस क्रीम की जानकारी

Patanjali Musli Pak Review पुरुषों की सभी समस्याएं दूर करने के लिए

Dabur Shrigopal Tail ke fayde डाबर श्रीगोपाल तेल के फायदे और उपयोग

Advertisement

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: