How to Use Panderm Plus Cream in Hindi

Panderm Plus Cream Uses in Hindi – पेंडर्म प्लस क्रीम की जानकारी

Panderm Plus Cream Uses in Hindi: अगर आप भी panderm plus cream के बारे में जानना चाहते हैं कि इस क्रीम को चहरे पर इस्तेमाल करना चाहिए या नही? और यह बतायँगे की यह क्रीम फेयरनेस देगा भी या नहीं?

इस पोस्ट के ज़रिए आपको इस क्रीम की A to Z सारी इनफार्मेशन मिल जाएगी। Panderm plus cream के side-effects treatment के बारे में जानकारी प्रोवाइड करवाएंगे जो काफी इफेक्टिव है।

इस आसान से ट्रीटमेंट को फॉलो करके आप अपने स्किन में हुए side-effects से रिकवरी पा सकते है।

इसके अलावा आपके कुछ questions के answer भी देंगे और इस क्रीम से रिलेटिव बहुत सी queries भी दूर करेंगे। सबसे पहले, हम बात करते हैं की पेंडर्म प्लस क्रीम क्या होता है? और इसका उपयोग क्या है?

पेंडर्म प्लस क्रीम क्या hai? – Pendarm Plus Cream in Hindi

पेंडर्म प्लस क्रीम एक स्ट्रांग स्टेरॉयड क्रीम है जिसमे हेवी कॉर्टिकोस्टेरॉइड का इस्तमाल किया गया है, जो हमारे त्वचा को गंभीर साइड इफेक्ट्स देता है वो भी लंबे समय के लिए।

panderm plus cream uses in hindi

इसीलिए दोस्तों इस क्रीम का इस्तेमाल बिना किसी डॉक्टर के सलाह के नहीं करनी चाहिये। त्वचा को गोरा करने के लिए इस क्रीम का कभी भी उपयोग न करें।

पेंडर्म प्लस क्रीम के इनग्रेडिएंट्स – Penderm plus cream Ingredients in Hindi

अगर हम इस क्रीम में पाए जाने वाले कंटेन यानी इनग्रीन्स की बात करें तो इसमें कई तरीके इनग्रेडिएंट्स पाए जाते हैं आइए जान लेते हैं उन सभी इनग्रेडिएंट्स के बारे में।

Penderm plus cream Ingredients in Hindi
  • ऑफलोक्सिन ,
  • आर्निज़ोले,
  • टरबिनेफायिंन हाईड्रोक्लोराईड,
  • क्लोबेटसोल प्रोपोनेट

इसमें हाड्रोक्नोनो नही है यानि यह हाइड्रोनॉन मोमेटासोने क्रीम नहीं है।

पेंडर्म प्लस क्रीम के फायदे व उपयोग – Panderm Plus Cream Uses in Hindi

अगर बात की जाए इसके बेनिफिट की (Panderm Plus Cream Uses in Hindi) तो यह आपके चहरे से पिम्पल्स मार्क डार्क इसपोट्स जैसी प्रॉब्लम को भी खत्म करेगी।

How to Use Panderm Plus Cream in Hindi

साथ ही साथ आपके चहरे को अच्छा ग्लो भी देगी और आपके चहरे को 1 Week में अंदर इतना बेदाग बना देगी की आपको अपना चहरा लाइट और ब्राइट दिखने लगेगा।

लेकिन यह तेजी से गोरा तो करेगी ही लेकिन इसके use के कुछ दिनों बाद ही साइड इफ़ेक्ट भी दिखने को मिलेगे।

पेंडर्म प्लस क्रीम का कैसे करें इस्तेमाल – How to Use Panderm Plus Cream in Hindi

Panderm plus क्रीम का इस्तेमाल त्वचा की सूजन, लाली और अधिक खुजली के लिए डॉक्टर द्वार के द्वारा दिया जाता है।

स्किन में होने वाले फंगल संक्रमण जैस एक्जिमा, डर्माटाइटिस और सोरायसिस जैसी स्किन इन्फेक्शन के लिय पेंडर्म प्लस का इस्तमाल काफी प्रभावी होता है।

पेंडर्म प्लस क्रीम की जानकारी

इस क्रीम के इस्तेमाल की बात की जाए तो इसको नाईट में Use किया जाता हे।

अब आप सोच रहे होंगे की यह क्रीम हाइड्रो क्योंनॉन मोमेटासोने नही हे। फिर भी इसके साइड एफ्फेक्ट्स स्किन शाइन और स्किन ब्राइट जैसे हे।

अब आपका यही सवाल होगा की ऐसा क्यू तो में आपको बतादूँ ये 1 Strong Steroid क्रीम हे। यह हमारी स्किन के लिए बहुत ही हानिकारक मानी जाती हे।

यह भी पढ़ें; Goji Cream Benefits in Hindi गोजी क्रीम के फायदे

पेंडर्म प्लस क्रीम फेयरनेस देगा भी या नहीं?

अगर आप इसे फेयरनेस के लिए उपयोग कर रहे हैं तो यह फेयरनेस के लिए नहीं हे। अगर आप इसके इसके पैक में देखेंगे इसमें कहीं भी यह नही लिखा की यह फेयरनेस के लिए हैं।

How to Use Panderm Plus Cream in Hindi

अगर ये फेयरनेस क्रीम होती तो यह जरूर फेयरनेस क्रीम लिखा होता अक्चुली इसे बैक्टीरियल फ़ंगल इन्फेक्शन्स के लिए use किया जाता है।

पेंडर्म प्लस क्रीम के साइड इफेक्ट्स – Panderm Plus Cream Side Effects in Hindi

अगर आप Panderm Plus क्रीम इस्तेमाल अपने चेहरे को गोरा करने के लिए या सामान्य मुँहासे (pimples) के लिए करते है तो इस क्रीम के side-effects हो सकते है।

पेंडर्म प्लस क्रीम हमारी त्वचा को फोटोसेंटिव बना देता है। इसके असर से त्वचा में बालों की वृद्धि, मुँहासा, चकत्ते, खुजली और त्वचा सूखापन की समस्या हो जाति है जो लंबे समय तक रह सकती है। इसलिए, यह क्रीम हमारे चेहरे के स्किन के लिए सेफ नहीं है।

इस क्रीम के side effect 1 month यूज़ के बाद दिखने को मिलते हैं। इससे चहरे पर

  • जलन ,
  • रेडनेस ,
  • चहरे पर बाल आना

जैसी समस्याएं भी हो सकती हे अगर आप इसे फेयरनेस के लिए यूज़ कर रहे है तो में आपको बता दू यह क्रीम फेयरनेस के लिए नही है। इसे कोई भी डॉक्टर रेकेमेंड नही करते।

अगर आप इसे फिर भी यूज़ करना चाहते हे तो में यही Suggest करेंगे आप अपने स्किन डॉक्टर से 1 बार जरूर सलाह ले लीजिए।

दोस्तों पेंडर्म प्लस क्रीम चेहरे की त्वचा के लिए सुरक्षित नहीं है, इसलिए जितना जल्दी हो सके इसके इस्तेमाल छोड़ देना चाहिए।

पेंडर्म प्लस क्रीम साइड इफेक्ट सॉल्यूशन के लिय सबसे पहल क्रीम को धीरे-धीरे सुरक्षित रूप से छोड़ना होगा है।
इस क्रीम का इस्तेमाल एकदम से नहीं छोड़ना चाहिए।

इसको छोड़ने का सबसे सुरक्षित तरीका यह है कि इस क्रीम को एक दम से नहीं छोड़े। इसको पहले सप्ताह में दो दिन गैप करके लगाएं। दूसरे सप्ताह में तीन दिन गैप करके लगाए और ऐसे ही गैप बढ़ाते हुए यूज़ करना छोड़ दें।

सावधानियां – पेंडर्म प्लस क्रीम

पेंडर्म प्लस क्रीम साइड इफेक्ट्स सॉल्यूशन के लिए आपको सावधानियां भी रखनी होंगी। इस प्रक्रिया के दौरान किसी भी कॉस्मेटिक्स क्रीम या औषधीय क्रीम का उपयोग न करें।

इसके अलावा, सन एक्सपोजर से अपन त्वचा को बचाये। तेज धूप में निकलने से पहले चेहरे को ढक कर निकलें। चेहरा धोने के लिय बेस्ट फेस वॉश का ही यूज करे और पेट साफ रखें।

panderm plus cream uses in hindi

मसालेदार भोजन या फास्ट फूड से बचें। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर आपको Panderm Plus क्रीम का गंभीर साइड इफेक्ट्स है तो त्वचा विशेषज्ञ डॉक्टर से उपचार लेना चहिये।

किसी फ्रेंड के द्वारा बताए गए नुस्खें का इस्तेमाल आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इस लेख में बताये गए तरीके को यूज़ करने से पहले इसके बारे में अपने आसपास के किसी डॉक्टर से एडवाइस जरूर ले लें।

पेंडर्म प्लस क्रीम कीमत? Panderm Plus Cream Price in Hindi

आमतौर पर यह क्रीम आपके नजदीकी मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाती है।

लेकिन अगर आपको यह मेडिकल स्टोर पर अवेलेबल नहीं है तो आप फिर से ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं ऑनलाइन खरीदने के लिए आप ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजॉन फ्लिपकार्ट से खरीद सकते हैं।

ऑनलाइन खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके आप इसे घर बैठे मंगा सकते हैं।

Panderm Plus Cream

Panderm Plus Cream के बारे में हमने लगभग सभी जानकारी आपके साथ शेयर कर दी है। 

अगर आपके मन में अभी भी कोई Panderm Plus Cream से संबंधित सवाल है या कोई सवाल पूछना चाहते हैं, तो आप निसंकोच कमेंट करके पूछ सकते हैं।

1 thought on “Panderm Plus Cream Uses in Hindi – पेंडर्म प्लस क्रीम की जानकारी”

Leave a Reply