baal ugane ke gharelu upay in hindi

Baal ugane ke gharelu upay in hindi बाल उगाने के आयुर्वेदिक उपाय

Baal ugane ke gharelu upay in hindi: प्याज के रस में झड़ते बाल और घने बालों को जड़ से मजबूत और सफेद बालों को काला करने का करने का चमत्कारी गुण पाया जाता है। खूबसूरत बाल हर कोई चाहता है।

लेकिन व्यस्त दिनचर्या के चलते बालों का खयाल रखना नामुमकिन होता जा रहा है। क्या आप जानते हैं बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए आपके घर में एक रामबाण इलाज मौजूद है।

बालों का झड़ना असमय सफेद होना, रूसी की समस्या तो आम हो गई हैं। बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए प्याज एक वरदान है। जी हाँ, प्याज आपके बालों को झड़ने, रुसी, सफेदी और गंजे होते सिर की समस्याओं को दूर करती है।

प्याज वैसे तो भारत मैं बहुत से आम तौर पर इस्तेमाल होने वाला पदार्थ है। प्याज में सल्फर नामक मिनरल भरपूर मात्रा में होता है, जो कि बालों के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। एक प्याज आपकी बालों के बढ़ने की रफ्तार को दुगना तक बढ़ा सकता है। जानते हैं कैसे काम आता है प्याज हमारे बालों को घना और लंबा करने में?

बाल उगाने के आयुर्वेदिक उपाय – baal ugane ke gharelu upay in hindi

इस प्रक्रिया में हम आपको बताएंगे कि कैसे एक लाल रंग का प्याज भूरे रंग के बालों का उगना और बालों का झड़ना रोक सकता है।

हमारे बालों का विकास हमारी जीन्स पर निर्भर करता है लेकिन कई कारणों की वजह से हमारे बालों का विकास रुक जाता है या कम हो जाता है। ये विधि आपके लिए लाभदायक होगी इसके अलावा आगे चलकर आपके बालों को भी लाभ देगी।

प्रयोग की विधि

बालों को झड़ने से रोकने के लिए बालों पर प्याज के प्रयोग का सबसे बेहतरीन तरीका प्याज का रस के रूप में प्रयोग करना है।

तीन से पांच ब्याज छीलकर और उन्हें अच्छे से पीस लें।

इस पेस्ट को अपने हाथों से निचोड़कर इसका रस निकाल लें अब इस रस को अपने सिर पर तथा बालों पर लगाएं। अब इस रस को सिर पर आधे घंटे तक रहने दें एवं एक हल्के शैम्पू का प्रयोग करके सिर धो दें।

यह भी पढ़ें: Multani Mitti ke fayde in hindi मुल्तानी मिट्टी के फायदे और नुकसान

हफ्ते में तीन बार इस पद्धति का इस्तेमाल करने से मनचाहे परिणामों की प्राप्ति होगी तुरंत अच्छे परिणाम पानी की आशा न करें क्योंकि प्राकृतिक उपचारों में काफी समय लगता है।

इसके अलावा बालों को तेजी से उगाने के लिए प्याज के साथ अन्य चीजों का इस्तेमाल कर सकते है।

3. प्याज का रस और शहद का उपचार

एक कटोरी में दो चम्मच शहद लें और इसमें एक चौथाई कप प्याज का रस डालें।

baal ugane ke gharelu upay in hindi

इन दोनों को अच्छे से मिलाएं एवं सिर पर मसाज करते हुए धीरे धीरे लगाएं। बेहतरीन परिणामों के लिए इस प्रक्रिया का प्रयोग हफ्ते में तीन बार करें।

यह भी पढ़ें: Kumkumadi Tailam Ke Fayde in Hindi कुंकुमादि तेल के फायदे

2. प्याज, ऑलिव ऑयल और नारियल तेल पैक

इस पैक को बनाने के लिए कुछ प्याज लेकर पीस लीजिए और उसका रस निकाल लें। उसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल और नारियल तेल मिलाएं।

baal ugane ke gharelu upay in hindi

इस मिश्रण को बालों में लगा लीजिए और बालों की जड़ों में इस तेल को नहीं लगाएं। इसे दो घंटे तक लगा रहने के बाद शैंपू से धो लें इस बात को आप रोज़ कह सकते हैं।

3. प्याज, बेर और नारियल तेल

बेर और नारियल तेल के साथ प्याज के गुदे को मिलाएं और बालों में लगा लीजिए इस मिश्रण को एक घंटे तक बालों में रखना है इसके बाद शैंपू कर लेना है।

इस प्रक्रिया से बालों में शाइन आएगी और वह घने दिखेंगे। उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद होगी और आप अपने बालों को सुंदर बना सकते हैं इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करके।

अगर आपके मन में अभी भी कोई इस उपाय से संबंधित सवाल है या कोई सवाल पूछना चाहते हैं, तो आप निसंकोच कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Reply