जायफल के लाभ – Jayfal ke fayde | Nutmeg Benefits in Hindi

Advertisement

जायफल के लाभ – Jayfal ke fayde | Nutmeg Benefits in Hindi: स्वस्थ रहने के लिए हम कई प्रकार के कार्य करते हैं तथा विभिन्न प्रकार के भोज्य पदार्थ अपने भोजन में शामिल करते हैं परंतु क्या आपने कभी जायफल के स्वास्थ्य दायक लाभ के बारे में सुना है?

अगर नहीं तो यहां बता रहे हैं कि जायफल के कितने कमाल के फायदे हैं।

जायफल अपनी भीनी भीनी खुशबू के कारण तमाम मसलों से एक अलग अहमियत रखता है खानों में जायफल की एक चुटकी आपके खानों को एक अलग ही टेस्ट, स्वाद और खुशबू प्रदान करता है।

Nutmeg Benefits in Hindi

जायफल को आमतौर पर कुकिंग में इस्तेमाल किया जाता है या फिर मछली व मछली से बने हुए पदार्थ अथवा सॉसेजेस आदि में किया जाता है इसके अलावा यह दवाओं के तौर पर भी प्रयोग की जाती है।

भोजन में इस्तेमाल किए जाने वाले जायफल की जरा सी मात्रा न केवल भोजन के टेस्ट को अच्छा करने के काम आती है अपितु इसके स्वास्थ्य के लिए भी आश्चर्यजनक लाभ है।

यह ऊर्जा देने वाला होता है इसकी स्मेल तेज होती है इसकी छोटी सी मात्रा भी शरीर पर अच्छा असर डालती है।

जायफल क्या है? What is Nutmeg in Hindi

जायफल असल में एक पौधे का नाम जिस से दो मशहूर तत्व जायफल व जावित्री हासिल होते हैं। जायफल का पेड़ 35 से 80 फुट तक ऊंचा होता है इसकी शाखाएँ नाजुक और नीचे को झुकी हुई होती हैं।

जायफल के लाभ

इसके पत्ते जामुन की तरह थोड़े छोटे जिनके ऊपर का सिरा गहरा हरा और नीचे का सिरा हल्का पीला भूरा और खुशबू वाला होता है।

फूल बरसात के बाद छोटे लगभग 14 इंच गोलाई लिए हुए लंबे खुशबूदार निकलते हैं, लेकिन इसकी कुछ प्रजातियां ऐसी भी हैं जिनके फूल खुशबूदार नहीं होते।

बरसात के बाद इसका फल नींबू की तरह सवा इंची से 3 इंच तक गोल या लंबोदर ए जिसके ऊपर के छिलके की टीम से होती हैं हल्के ऊपर का छिलका जब तक जाता है, तो यह दो हिस्सों में बढ़ जाता है इसकी दूसरी तह में लाल रंग की जालीदार वस्तु हरे हुए होती है।

और गुच्छे की जांच उनकी भी होती है जब यह सूख जाती है तो खुद ब खुद जायफल से अलग हो जाती है जिसको जावित्री या जल उतरी कहा जाता हैएक सदाबहार पौधा है जो इंडोनेशिया चीन ताइवान मलेशिया केरला श्रीलंका और दक्षिणी अमेरिका में खूब पैदा होता है।

प्राचीन काल में इसकी अपनी एक हिस्ट्री थी यह किसी रसम के लिए पादरियों की तरफ से इस्तेमाल किया जाता था यह न ट सोने से भी ज्यादा क़ीमती था।

ये भी जाने: Akhrot Khane Ke Fayde | Akhrot Benefits in Hindi अखरोट के फायदे

जोड़ों के दर्द में जायफल के लाभ – Nutmeg Benefits in Hindi

जायफल का राई के बराबर सेवन अनगिनत जोड़ों के दर्द में लाभदायक (Jayfal ke fayde) है जायफल के तेल को सरसों के तेल में मिलाकर जोड़ों की के पुराने इंफेक्शन पर मालिश करने से फायदा मिलता है।


जायफल का चूर्ण शहद के साथ मिलाकर इसका सेवन करने से जोड़ों का दर्द दूर होता (Jayfal ke fayde) है इसके अतिरिक्त जायफल को बकरी के दूध भी गर्म करके लेप करने से सिर का दर्द व सिर का भारीपन दूर होता हैये जोड़ों के दर्द के लिए बेहतरीन दवा है।

इंफेक्शन में जायफल का चूरा शहद के साथ इस्तेमाल करने से जोड़ों का दर्द दूर होता कई लोग गठिया के रोग से पीड़ित होते हैं ऐसे में जायफल उनको लाभ (Jayfal ke fayde) दे सकता है।

अगर आप भी गठिया रोग से बचाव के लिए कोई उपाय ढूंढ रहे हैं तो जायफल आपके लिए लाभदायक (Jayfal ke fayde) हो सकता है।

पाचन तंत्र के लिए जायफल के लाभ – Nutmeg Benefits in Hindi

ज्यादा ऑयली और मसाले वाले खाने से पाचन तंत्र से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं ऐसे में जायफल का सेवन पेट की समस्याओं जैसे डायरिया और एसिडिटी को ठीक कर सकता (Jayfal ke fayde) है।

पेट की तमाम बीमारियों के लिए जायफल एक बेहतरीन दवा का कार्य करती है कब्ज गैस की समस्याएं मैदे व पेट की मरोड़ तथा अल्सर आदि को भी दूर करता है।

उसको खाने से तेजी से डायरिया से बचाव होता है शरबत में एक चुटकी जायफल का चूर्ण डालना पेट की विभिन्न प्रकार के रोगों का असर गायक इलाज है।

ये भी जाने: Dalchini ke fayde दालचीनी के फायदे, उपयोग और नुकसान हिंदी में

हृदय के लिए जायफल – Benefits of Jaiphal | Nutmeg Benefits in Hindi

यफल का राई बराबर सेवन हृदय के लिए भी बहुत लाभदायक है जायफल में मौजूद कैल्शियम मैग्निशियम पोटेशियम यह हाई ब्लड प्रेशर को नार्मल करने में मदद देते हैं,

इससे रक्त को रक्त की नालियों में रक्त का संचालन बेहतर होता है तथा इसलिए के रोगों को काबू करने में मदद मिलती है। जायफल हमारी मदद करता है।

दिमागी सेहत व अच्छी नींद के लिए जायफल – Nutmeg Benefits in Hindi

जायफल दिमागी सेहत पर भी अपना असर डालता है इसके सेवन से याददाश्त तेज होती है। एक चुटकी जायफल दूध में मिलाकर सोने से पहले पीने से सुकून भरी नींद आती है इससे दिमाग की थकावट दूर होती है और नींद ना आने की समस्या से भी बचाव होता है।

Nutmeg Benefits in Hindi

जायफल को दर्द दूर करने वाली दवाई के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है बकरी के दूध में जायफल को मिलाकर थोड़ा सा गर्म करके लेप करने से सिर में दर्द सिर का भारी पर भारीपन दूर हो जाता है.

इसके लिए इसको चाय कॉफी या दूसरे पे पदार्थों में डालकर पी सकते हैंये नींद न आने की समस्या को भी दूर करता है।

कैंसर से बचाव के लिए अपने भोजन में जरूरी बदलाव करना आवश्यक होता है ऐसे में जायफल आपके लिए काफी लाभदायक हो सकता है जाए तो का सेवन करने से शरीर में शेरे तोहीन हार्मोन की सेरोटोनिन हार्मोन की पैदावार बढ़ती है यह हार्मोन शरीर और मस्तिष्क को सुकून पहुंचाने में भी मदद करता (Jayfal ke fayde) है.

ये भी जाने: जानिए लोंग से जुड़े कुछ बड़े फ़ायदे Long ke fayde Hindi main

त्वचा की सुरक्षा के लिए जायफल – Benefits of jaiphal |Nutmeg Benefits in Hindi

जायफल त्वचा की सेहत के लिए बेहतर है। त्वचा को चमकदार व कसावदार बनाता है।इसके पाऊडर दूध और शहद में मिला कर मास्क बना कर त्वचा पर लगा कर इस्तेमाल किया जा सकता है।

जायफल में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा के मृत सेल को समाप्त करके त्वचा को जवान और सुंदर रखने में मदद करते (Jayfal ke fayde) हैं।

what is nutmeg in hindi

दिमागी तनाव की वजह से त्वचा पर झाइयाँ पड़ जाती हैं तो जायफल में मौजूद तत्व इसे समाप्त करके आपके चेहरे से झाइयां समाप्त करते हैं।

इसके लिए जायफल दही शहद इन चीजों को मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं 10 मिनट के बाद चेहरा धो लें नतीजा देखकर आश्चर्यचकित रह जाएंगे।

अगर आप चिकनी त्वचा से परेशान हैं तो इसका भी एक बेहतरीन हल जायफल में मौजूद है आपके चेहरे के रोम छिद्र को बंद करके अन आवश्यक ऑयल रोकती है इसी के साथ यह एक एंटी बैक्टीरिया भी है जो आपकी त्वचा को साफ रखती है।

इस का सबसे बड़ा लाभ यह है कि जायफल के अंदर झा झाइयां हो या फिर सूर्य की किरणों से खराब त्वचा उस को वापस असली हालत में लाकर रंग को निखारने का काम साथ ही आपकी स्किन हर देश को बेहतर करने और बढ़ती आयु असर को कम करने में भी जायफल बहुत मददगार (Jayfal ke fayde) है।

ये भी जाने: Kali Mirch ke Fayde काली मिर्च के आश्चर्यजनक लाभ Benefits of Black Papper in Hindi

अन्य जायफल के लाभ Other Benefits of Nutmeg in Hindi

जुखाम के कारण अगर सिर में दर्द हो तो उसे दूर करने के लिए जायफल दूध में घिस कर लेप करें आराम आजायेगा।

अगर पैर में मोच आ गई हो तो सरसों के 30 ग्राम तेल में एक जायफल जला लें और छान लें और मोच वाले स्थान पर मालिश करें।

मैदे की खराबी या अन्य किसी कारण से मुँह में बदबू आने पर इसका चबाना लाभ देता है।

दांत में लगाने से दाँत का दर्द दूर होता है।

Nutmeg आधे से एक ग्राम तक दें इस से ज़्यादा मात्रा में देना नुकसानदायक (jayfal ke nuksan) है। ज़्यादा मात्रा में खाने से बेहोशी का असर छाने लगता है।

Advertisement

Leave a Reply

%d bloggers like this: