जानिए लोंग से जुड़े कुछ बड़े फ़ायदे Long ke fayde Hindi main

Advertisement

Long ke fayde: लोंग हर घर के किचन में आसानी से मिल जाती है।हमारे घरों में इसे मसाले के रूप में भोजन का स्वाद व महक बढ़ाने के लिए प्रयोग किया जाता है इसीलिए इसका इस्तेमाल खानों और पकवानों में बहुत आम है।

साथ ही लोंग का प्रयोग मंजन, टूथ पेस्ट, दवाइयों,पाऊडर और चटनी आदि के तौर पर भी किया जाता है तथा पान सुपारी में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

लौंग इन हिंदी Laung in Hindi

परंतु क्या आप जानते हैं कि लोंग एक मसाला होने के साथ-साथ एक बेहतरीन जड़ी-बूटी भी है। यह जहां हमारे भोजन को खुशबूदार भी स्वादिष्ट बनाती है वही हमारे स्वास्थ्य पर भी अनगिनत फायदेमंद असर डालती हैं।

इस छोटी सी चीज के अंदर ऐसी बहुत सी विशेषताएं हैं जो रोगों से मुक्त करने का कारण बन सकती है यही कारण है की प्राचीन काल में इसका प्रयोग दवा के रूप में किया जाता था।

long ke fayde

लोंग जड़ी-बूटी होने के साथ-साथ एक बेहतरीन दवा है जिसका इसका स्वाद कड़वा और तासीर ठंडी होती है इसका पेड़ छोटा होता है जब के पत्ते लंबे लोकीले और खुशबूदार होते हैं।

पेड़ उगने के लगभग 9 साल बाद उसमें कलियां फूटी हैं अगर इनको खिलने से पहले ही तोड़कर सुखा लिया जाए तो यह सुखी कलियां की लोंग कहलाती हैं

लोंग में आइरन, मैग्नीज़, पोटेशियम, फाइबर, विटामिन व ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है ये शरीर स्वस्थ रखती है।इसका इस्तेमाल अगर आप रात को सोने से पहले करेंगे तो आपको इस के बहुत सारे फ़ायदे मिलेंगे।

इस आर्टिकल में हम लोंग के सुवास्थ्य के बारे में न भुलाए जाने वाले 10 फायदे बताएंगे जिन्हें प्रतिदिन केवल 2 लोंग खा कर हासिल किया जा सकता है तथा डॉक्टर से बचा जा सकता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता व लोंग benefits of cloves for immunity | long ke fayde

हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम हमारे शरीर को बीमारियों के खिलाफ लड़ने की क्षमता प्रदान करता है।

खास तौर पर मौसमी बीमारी जैसे नज़ला, खाँसी, जुखाम आदि जब हमारे शरीर पर हमला करती हैं तो हमारा इम्यून सिस्टम खुद ही उसके बैक्टेरिया के खिलाफ जंग कर के उसे खत्म करता है और हमारे शरीर को उन बीमारियों से बचाता है।

long ke fayde

लोंग इम्यून सिस्टम को शक्तिशाली बनाने के लिए बेहतरीन चीज़ है जो रक्त में वाइट ब्लड सेल्स (white blood cells)की मात्रा को बढ़ाता है और ये सफेद सेल्स इंफेक्शन और रोगों से लड़ने में बहुत मददगार साबित होते हैं।

आम तौर पर मौसमी बीमारी, viral बुखार, नजला, खाँसी आदि होने के बाद रक्त में सफेद ब्लड सेल्स की मात्रा कम हो जाती है परंतु अगर रोज़ लोंग का सेवन किया जाए तो इन सब से सुरक्षित रहा सकता है।

मेडिकल साइंस की रीसर्च के मुताबिक लोंग में लोंग में एंटी बैक्टेरिया विशेषताएँ शामिल हैं जो बहुत से रोग पैदा करने वाले बैक्टेरिया को समाप्त करती हैं।

खास तौर पर ई कॉली के बैक्टेरिया को समाप्त करने में लोंग का तेल बहुत फायदेमंद (long ke fayde) समझा जाता है।

मुँह, दाँत व मसूढ़ों के लिए लोंग benefits of cloves for tooth pain | long ke fayde

लोंग खाने से दांत मुँह व साँस की बदबू दूर होती है। रिसर्च से पता चला है कि मुँह के अंदरूनी सुवास्थ्य को बनाऐ रखने के लिए लोंग अहम किरदार अदा करती है।

इसके एंटी बैक्टीरियल तत्व दाँत के इंफेक्शन को दूर करदेते हैं।लोंग से बने माउथ वॉश मसूढ़ों की खराबी और दांतों पर जमे मेल को कम करने में बहुत मदद करते हैं।

लोंग में पाए जाने वाले शक्तिशाली तत्व मुँह के बैक्टेरिया को समाप्त कर जलन और इंफेक्शन को कम करते हैं।

वैज्ञानिकों ने लोंग से माउथ वॉश का मुकाबला दुनिया के बेहतरीन माउथ वॉश से किया तो पता चला कि लोंग से बने माउथ वॉश दुनिया के महंगे माउथ वॉश से भी बेहतर और असर दायक होते हैं।

जिन लोगों को तम्बाकू, नशा, गुटका खाने की आदत होती है जिस कारण मुँह से बदबू आती है तो लोंग का सेवन करने से ये प्रॉब्लम हमेशा हमेशा के लिए समाप्त हो जाती है।

लोंग के अंदर प्राकृतिक तौर पर Anesthetic विशेषताएँ शामिल हैं। खास तौर पर दांत के दर्द में अगर एक लोंग को दांत में रख लिया जाए तो ये दांत के दर्द से राहत देने का कारण बनता है।

कभी कभी रात के समय बच्चों या बड़ों के दांत में दर्द होना शुरू हो जाता है ऐसे में लोंग का तेल या एक साबुत लोंग दर्द वाले दांत में रख कर मुँह बन्द कर लें।

परंतु याद रहे कि ये केवल दाँत दर्द का फौरी ईलाज है। दांत के पूर्ण ईलाज के लिए किसी डेंटिस्ट से अवश्य मिलें।

सिर दर्द व कान के दर्द के लिए लोंग के फायदे long ke fayde

लोंग सिर्फ दाँत के दर्द में आराम नही देती बल्कि बल्कि ये शरीर के अन्य दर्द को दूर करने के लिए भी बहुत लाभदायक (long ke fayde) है।

खास तौर पर सिर दर्द आदि में आप इसे चाय, नमक और दूध में शामिल कर के पी लें या गरी के तेल में मिला कर सिर की मालिश कर लें तो ये सिर दर्द को समाप्त कर देगा।

long ke fayde

एक लोंग का दाना एक चाय का चम्मच तिल के तेल में गर्म कर के तीन से पाँच बूंद कान में डालने से कान का दर्द समाप्त हो जाता है।

नमक दूध और पिसी हुई लोंग का लेप माथे पर लगाने से सिर का दर्द दूर हो जाता है ये एक प्राचीन घरेलू टोटका है।

और शरीर के वह अंग जो इंफेक्शन का शिकार होते हैं उनको ठीक करने के लिए डाॅक्टर लोग इसका इस्तेमाल सदियों से कर रहे हैं।

खाँसी गले की खराश व इंफेक्शन के लिए लोंग benefits of cloves for infection |long ke fayde

लोंग का एक दाना चुटकी भर नमक के साथ चबाया जाए तो बलगम के बाहर निकलने में आसानी होती है, गले की खराश कम होती है, खाँसी रुक जाती है, गले का इंफेक्शन भी दूर होता (long ke fayde) है।

गले के इंफेक्शन और बलगम के कारण होने वाली खाँसी को दूर करने के लिए जली हुई लोंग को चबाना भी फायदेमंद (long ke fayde) है।

लोंग के तेल की तीन से पांच बूंद शहद और लहसुन की एक कली के साथ खाना चेचक में होने वाली खाँसी को दूर करदेता है।

नजला जुखाम से बचाव के लिए रोज़ एक लोंग मुँह में रख कर टॉफी की तरह चूस लें या फिर चाय, कॉफी में डाल कर इसका सेवन करें।

अगर आवाज़ बैठ जाए या गले में सूजन हो तो खालिस लोंग के तेल से गरारे करें.

ऐसे पढ़े: Alsi ke fayde अलसी के फ़ायदे |Flax Seeds Benefits in Hindi

पाचन तंत्र के लिए लोंग benefits of cloves for digestion

लोंग पाचन तंत्र के विकार को दूर करने के लिए सदियों से प्रयोग की जा रही है।इसके सेवन से भोजन के पाचन अच्छे से होता है तथा पेट की गैस भी दूर होती है। ये हमारे शरीर में भोजन का पाचन करने वाले एंजाइम करती है।

अगर आप रोज़ाना दो लोंग खा कर पानी पीते हैं तो इस से तेज़ाबियत, कब्ज़, पेट दर्द और पेट से जुड़ी सभी समस्याएँ जड़ से समाप्त हो जाती हैं।

फाइबर से भरपूर होने के कारण लोंग न केवल भोजन के पाचन में मददगार है बल्कि ये हमारे मैदे और बड़ी आंत की सफाई कर के फालतू तत्वों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है।

इसके सेवन से भोजन के पाचन अच्छे से होता है तथा पेट की गैस भी दूर होती है।खाने के बाद दो लोंग मुँह में रख कर चूसते रहने से पेट का दर्द कम होता है।

खाने के फौरन बाद अपच, मरोड़, दर्द खास तौर पर दूध पीते ही पेट की शिकायत आदि में पतीले में एक कप पानी ले कर उस में एक बड़ी इलायची, पुदीने के 6 से 7 पत्ते और 2 लोंग डाल कर उबाल लें फिर छान कर ठंडा कर के दिन में 4 बार पी लें।

हड्डी व जोड़ की समस्या के लिए लोंग benefits of cloves for bone preservation | long ke fayde

इस के सेवन से हड्डियाँ भी मजबूत होती हैं।लोंग के अंदर शामिल विभिन्न तत्व हड्डियों को शक्ति देने के लिए बहुत अहम हैं।

long ke fayde

ये हड्डियों के उस भरभरे पन को समाप्त कर देता है जिस के कारण लोग जोड़ों के दर्द में घिरे होते हैं। इस के साथ साथ ये हड्डियों के टिशूज़ की मरम्मत करता (long ke fayde) है।

अगर किसी को जोड़ों, कमर या गर्दन में दर्द हो तो दिन में दो बार कॉफी में लोंग मिक्स कर के पी लें।

लोंग में शामिल मिनरल हड्डियों की बढ़ोतरी में मदद करते हैं। रोज़ इसका सेवन करने से जोड़ों के दर्द की प्रॉब्लम है दूर हो जाती है।

ऐसे पढ़े: Dalchini ke fayde दालचीनी के फायदे, उपयोग और नुकसान हिंदी में

शुगर के लिए लोंग cloves for blood sugar control

ऐसा मानना है कि लोंग शुगर को रक्त में तेजी से शामिल होने से रोकती है तथा शरीर में इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करती है।

इसी लिए ऐसे लोग जो डायबिटीज जैसे रोगों का शिकार हैं उन्हें अपनी रोज़ की खुराक में खास तौर पर हर खाने के लोंग का सेवन करना चाहिए ताकि ये रक्त में ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखे।

लोंग में मौजूद कैमिकल शरीर की चर्बी को समाप्त करते हैं।

वैज्ञानिकों ने लोंग का पाऊडर बना कर उन चूहों को खिलाया जो डायबिटीज का शिकार थे ये पाऊडर खाने के बाद चूहों में शुगर की मात्रा कम देखी गई।

अन्य लाभ other benefits of cloves | long ke fayde

इसके अतिरिक्त लोंग के कुछ अन्य लाभ (long ke fayde) निम्नलिखित हैं-

  • अगर किसी को लगातार हिचकी आ रही हैं तो लोंग का जूस या चुटकी भर लोंग का पाऊडर अजवायन के तेल के साथ मिला कर पी लें हिचकियाँ आनी बन्द हो जायेंगी।
  • चार ग्राम लोंग तीन लीटर पानी में इतनी देर उबालें कि आधा पानी उड़ जाए बचे पानी को घूँट कर के पिया जाए तो हैजे से बचाव किया जा सकता है।
  • लोंग में विटामिन C होता है जो जिगर की सफाई करता है और लोंग के तेल में शामिल तत्व को जिगर के लिए बहुत फायदे मंद माना जाता है यह जिगर को एक्टिव रखता है।
  • लोंग आँखों की समस्या, दांतों की प्रॉब्लम, खाँसी, गैस की प्रॉब्लम, उल्टी आने व अधिक प्यास लगने की तकलीफ में लाभदायक है।
  • खाँसी, जुखाम, सिर दर्द में लोंग मुँह में रख कर चूसने से खाँसी आनी बन्द हो जाती है।
  • अगर खाना खाने के बाद चुटकी भर लोंग का पाऊडर फाँक लिया जाए तो शरीर शक्तिशाली हो जाता है परंतु जो लोग मैदे की गर्मी का शिकार हों वह इसका प्रयोग न करें।

ऐसे पढ़े: Haldi ke fayde |Turmeric Benefits in Hindi हल्दी के लाभ व नुक़सान

सावधानियाँ Caution of cloves

लोंग के जहाँ बहुत सारे फ़ायदे हैं वहीं लोंग तेल के बहुत से नुक्सान और साइड इफेक्ट्स भी रिपोर्ट हुए हैं।

  • लोंग की तरह लोंग का तेल भी कई प्रकार के रोगों में इस्तेमाल किया जाता है परंतु लोंग के तेल का गलत प्रयोग आपकी जान भी ले सकता है।
  • इसका तेल त्वचा पर लगाने से जलन हो सकती है।।
  • लोंग का तेल आँखों, सांस की नली और त्वचा में इंफेक्शन कर सकता है।
  • ये फौरी तौर पर भड़क सकता है।
  • लोंग का तेल केवल बाह्य इस्तेमाल के लिए होता है।औरअगर लोंग का तेल पी लिया जाए तो ये जानलेवा भी हो सकता है।

Advertisement

Leave a Reply

%d bloggers like this: