Sonth Benefits in Hindi क्या आप जानते हैं हैरान कर देने वाले सोंठ के लाभ

Advertisement


Sonth Benefits in Hindi अदरक के लाभों को तो प्रत्येक व्यक्ति जानता है परंतु क्या आप जानते हैं कि अदरक को अगर सुखा लिया जाए तो इसके लाभ अधिक बढ़ जाते हैं। इस सूखे हुए अदरक को सोंठ कहा जाता है जिसका आयुर्वेदि में बहुत महत्वपूर्ण स्थान है।

इससे हर भारतीय भलीी भांति परिचित है अधिकतर भारतीय व्यंजनों में सोंठ का प्रयोग कियाा जाता है। इसेे प्रतिदिन के भोजन तथा अन्य व्यंजनों में प्रयोग किया जाताा है।

सोंठ एक भारतीय मसाला है जो न केवल भोजन को स्वादिष्ट बनाने उसको उसको नया टेस्ट प्रदान करने के लिए उपयोगी है। अपितु इसके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत से लाभ है जिनसे आप शायद अनजान है.

सोंठ के लाभ Sonth Benefits in Hindi

आज के अपने इस आर्टिकल में हम सौंठ के कुछ ऐसे लाभ बताने जा रहे हैं जिन्हें मॉडर्न मेडिकल साइंस भी अपनी रिसर्च में साबित होता देख चुकी है।

1. भार में कमी के लिए सोंठ के लाभ Sonth Benefits in Hindi

शरीर में फालतू चर्बी आज के दौर की एक बड़ी समस्या बन चुकी है जिसका शिकार शिकार पूरी दुनिया के अनगिनत लोग हैं।और इसका सब से बड़ा कारण पौष्टिक आहार का अभाव और शारीरिक कार्य (Physical Activity) का ना होना है।

लेकिन अगर सोंठ को अपने भोजन में शामिल कर लिया जाए तो यह आपका भार कम करने में बहुत मददगार (Sonth Benefits in Hindi) साबित होगी।

Sonth Benefits in Hindi

क्योंकि सोंठ पाचन तंत्र के कार्य को बेहतर बनाती है और शरीर में फालतू चर्बी को पिघलाती है और रक्त में ग्लूकोस को कम करती है।

आयुर्वेद के स्पेशलिस्ट का कहना है कि सोंठ शरीर के मेटाबॉलिज्म को तेज करती है जिससे शारीरिक स्वास्थ्य पर अच्छा असर होता है।

और इसमें सम्मिलित थर्मोजेनिक विशेषताएं शरीर में चर्बी के जमने के कार्य को रोकते हैं और यह बिना कारण भूख को समाप्त कर के पेट को भरा रखने का कार्य करती है।

Read:- Long Khane ke Fayde जानिए लौंग कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में


2. कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए सोंठ के लाभ Sonth Ke Fayde


शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना एक मेटाबॉलिक सिंड्रोम है जो शरीर में सारे बड़े व डेंजरस रोगों को पैदा करता है।
विशेष रूप से हृदय, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसे लाइलाज रोगों का सबसे बड़ा कारण कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना है।

मेडिकल साइंस की कई रिसर्च के नतीजे में यह पता लगा कि सोंठ का सेवन शरीर में बुरे कोलेस्ट्रोल को समाप्त करता है तथा रक्त में वसा का लेवल नॉर्मल रखने में बहुत मददगार साबित होता है।

एक रिसर्च में हाई कोलेस्ट्रॉल के वह रोगी जिन्हें 3 ग्राम सोंठ प्रतिदिन खिलाई गई उनमें देखा गया कि उनके कोलेस्ट्रोल लेवल में दूसरे रोगियों की तुलना तेजी से कमी पैदा हुई।

इसलिए अगर आप कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं तो 3 ग्राम सोंठ को अपने प्रतिदिन आहार में अवश्य शामिल कर लें।


3. पाचन तंत्र के लिए सोंठ के लाभ Sonth Benefits in Hindi


अपच रोग शरीर के लिए बहुत हानिकारक है। यह रोग शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है।
साथ ही यह एक पीड़ादायक रोग भी है,परंतु सोंठ इसका इलाज है।

Sonth Benefits in Hindi

क्योंकि सोंठ पेट दर्द और अपच को समाप्त करती है और अगर इसे भोजन से पहले खा लिया जाए तो यह भोजन के पाचन की क्रिया को 50% तक एक्टिव कर देती है।


4. ब्लड शुगर के लिए सोंठ के लाभ Sonth Benefits in Hindi


ब्लड शुगर नामक रोग एलोपैथी में अभी तक लाइलाज है इसका लाभ शुगर कंट्रोल करने वाली दवाई बनाने वाली कंपनियां अरबों डॉलर कमा कर हासिल कर रही हैं।

लेकिन इसका प्राकृतिक और सस्ता इलाज कई जड़ी बूटियों में मौजूद है और सोंठ भी एक ऐसी ही जड़ है जो रक्त में बढ़ी हुई ग्लूकोस को नार्मल करने में बेहद लाभदायक (Sonth Benefits in Hindi) साबित होती है।

डाइबिटीज के रोगी अगर 2 ग्राम सोंठ के पाउडर को गुनगुने पानी में थोड़े नमक के साथ मिक्स करके प्रतिदिन पीना शुरू कर दें तो यह जहां उनके सारे शरीर की स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाएगा वहीं उन्हें डायबिटीज को कंट्रोल करने में बहुत मददगार साबित होगा।

5. एलर्जी दूर करने के लिए लाभ Sonth Benefits in Hindi


शरीर में किसी भी अंग में एलर्जी हो तो यह उसकी कार्य क्षमता को बुरी तरह प्रभावित करती है। परंतु सोंठ को नमक के साथ मिक्स करके इस्तेमाल किया जाए तो यह एलर्जी पर जादुई असर पैदा करके उसे समाप्त करती है।

Sonth Benefits in Hindi

विशेष रूप से जोड़ों की एलर्जी और यूरिक एसिड के बढ़ने से रोकती है तथा उंगलियों पर पैदा होने वाली एलर्जी को समाप्त करती है।

और अगर एलर्जी किसी घाव के कारण पैदा हो गई हो तो सोंठ उसका भी उत्तम इलाज है।

Read More – Dalchini ke fayde दालचीनी के फायदे, उपयोग और नुकसान हिंदी में

6. महिलाओं के लिए सोंठ का सेवन Sonth Ke Fayde

आयुर्वेदि और यूनान में सोंठ को शताब्दियों से बहुत से दर्द के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है।

विशेष तौर पर महिलाओं में पीरियड के दर्द के लिए सोंठ किसी जादू से कम नहीं है।

मेडिकल साइंस की एक रिसर्च में देखा गया कि जो महिलाएं प्रतिदिन 1 ग्राम सोंठ का सेवन करती हैं उन्हें पीरियड की समस्याओं का सामना करना नहीं पड़ता।

इसी प्रकार वह गर्भवती महिलाएं जिनको सुबह के समय मतली और उल्टी की हालत हो जाती है और मॉर्निंग सिकनेस की समस्याओं का शिकार होती हैं सोंठ उनके लिए बहुत लाभदायक (Sonth Benefits in Hindi) दवा है।

अगर वह आधा चाय के चम्मच सोंठ के पाउडर में थोड़ा सा शहद गुनगुने पानी में मिक्स करके पी लें तो यह मिक्स्चर उनको एनर्जी देगा तथा उनको स्वस्थ (Sonth Benefits in Hindi) रखेगा।

Advertisement

Leave a Reply

%d bloggers like this: