Quinoa in Hindi क्विनोआ क्या है? कीनुआ के फायदे और उपयोग इन हिंदी

अगर आप भी क्विनोआ का मतलब (Quinoa in Hindi) और इसके फायदे के बारे में जानकारी जानना चाहते हैं। इस पोस्ट में कीनुआ का अर्थ (hindi name for quinoa) और Quinoa के Health Benefits के बारे में बात करेंगे।

सबसे पहले जानते हैं कि आखिर कीनुआ होता क्या है (what is quinoa in hindi) और किनोवा को हिंदी में क्या कहते हैं या इसे हिंदी में किस नाम से (what is quinoa called in hindi) जाना जाता है?

Table of Contents

क्विनोआ क्या है? Quinoa in Hindi

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग सवस्थ रहने के लिए हेल्दी चीजों का सेवन करते हैं साथ ही कुछ लोग हेल्दी खाने के साथ Quinoa भी शामिल कर रहे हैं।

Quinoa चावल और गेहूं की तरह ही एक अनाज होता है इसे सुपर फूड भी कहा जाता है। क्योंकि इसमें विटामिन बी, सी, आयरन, प्रोटीन, प्रोटेशियम, फाइबर और अमीनो एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

साथ ही इसमें एंटी एजिंग गुण भी मौजूद होती है जो आपकी सेहत के लिए बेहद ही कारगार साबित होते हैं।

क्विनोआ का अर्थ/ मतलब? Quinoa Meaning in Hindi

Quinoa को हिंदी में क्विनोआ के नाम से जाना जाता है, जिसका उच्चारण “कीन-वाह” के रूप में किया जाता है बाकि सभी अनाज की तरह यह भी एक खाद्य पदार्थ है.

जिसमे प्रोटीन की मात्रा प्रचुर होती है। प्रोटीन के साथ साथ क्विनोआ में आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम भी पाया जाता है।

यह Amaranth फॅमिली के अंतर्गत आता है जिसे भारत में बथुआ (Bathua) के नाम से भी जाना जाता है।

Quinoa Biology Name

क्विनोआ दरअसल एक साउथ अमेरिकन अनाज है जो चावल की दाने की तरह दिखता है, क्विनोआ का जूलॉजिकल नाम चिनोपोडियम क्यूनोआ है।

क्विनोआ कम पानी वाले जगहों पर उगाई जा सकती है। भारत के कई जगहों पर भी अब इसकी खेती शुरू हो गयी है.

किनोआ जरूरी अमीनो एसिड का मुख्य स्रोत होता है इसलिए यह प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए जाना जाता है, शाकाहारी लोगों के लिए यह प्रोटीन के कमी को दूर करने के लिए प्रयाप्त होता है।

क्विनोआ के प्रकार Types of Quinoa In Hindi

Quinoa की लगभग 120 किस्म हैं, लेकिन तीन सबसे अधिक प्रकार सफेद, लाल और काले कीनुआ हैं।

Quinoa in Hindi

1. काला कीनुआ

खाने में पकाने के बाद भी यह किस्म इसके मूल रंग को बरकरार रखता है। यद्यपि यह खाना पकाने के लिए सबसे लंबा समय तक लेता है, इसका एक मिठा स्वाद है।

2. सफ़ेद कीनुआ

यह आमतौर पर हाथीदांत कीनुआ ( white quinoa meaning in hindi ) के नाम से जाना जाता है, दुकानों में सबसे अधिक उपलब्ध है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि पकाने के लिए कम से कम समय लगता है।

3. लाल कीनुआ

ठंडा सलाद जैसे व्यंजनों के लिए यह विविधता सबसे पसंदीदा है। सफेद किस्म की तुलना में, लाल कीनुआ ( Red Quinoa in Hindi ) को खाने में पकाने के बाद अपना मूल आकार और ढांचे को बनाए रखने की कोशिश करता है।

क्विनोआ के फायदे Quinoa Benefits in Hindi

Quinoa health benefits in hindi : क्विनोआ की खेती सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में की गई थी और यह अब भारत में भी उगाया जाने लगा है।

इसके बीज ग्लूटेन मुक्त होते हैं और यह प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है क्योंकि इसमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं।

अगर आप क्यूनोवा Quinoa को पूरे दिन में एक बार अपने खाने में शामिल करते हैं तो आपकी सेहत को काफी फायदा होता है। प्रोटीन के साथ साथ क्विनोआ में आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम भी पाया जाता है।

Quinoa Benefits in Hindi

आप इसकी रोटी या फिर वो हाँ बनाकर भी खा सकते हैं जिससे आपको भरपूर मात्रा में पौष्टिकता तो मिलते हैं आइए जानते हैं इसके अनेक फायदे के बारे में

1. ग्लूटेन फ्री अनाज Quinoa as gluten free grains in hindi

Quinoa ग्लूटेन फ्री अनाज माना जाता है जिसमें नौ तरह के अमीनो एसिड मौजूद होती है साथ ही इसके सेवन से आपके एलर्जी दूर होती है।

2. वजन घटाने में Quinoa for Weight Loss in Hindi

आजकल वजन बढ़ना आम बात है। अधिकतर गलत खानपान से भी आप का वजन काफी हद तक बढ़ जाता है। अपने वजन को कम करने के लिए आप अगर किसी सुपरफूड की तलाश में है तो यह आपके लिए एक वरदान की तरह साबित हो सकता है।

घंटों तक जिम में वर्कआउट करने की बजाए अगर आप अपनी वेट लॉस डाइट को सुधार है तो आपको वजन कम करने में मदद मिलती है

ये भी पढ़े:: Mansure Capsule Reviews in Hindi वीर्य में शुक्राणुओं की कमी को दूर करने के लिए

वजन कम करने के लिए नाश्ते में गिनवा का सेवन और भी लाभकारी साबित होता है। इसके लिए क्यूनोवा का सेवन करें इससे आपका पेट लम्बे समय तक भरा रहेगा साथ ही आपका वजन भी कम होता रहेगा।

क्विनोआ आपके शरीर में अतिरिक्त चर्बी को जमा नहीं होने देता और वजन कम करने में सहायता प्रदान करता है।

3. हाई फाइबर तत्व मौजूद Quinoa for High Fiber in Hindi

Quinoa में हाई फाइबर के तत्व मौजूद होते हैं क्विनोआ फाइबर का एक बड़ा ही अच्छा श्रोत है और साथ ही इसमें प्रोटीन की मात्रा भी भरपूर होती है।

इसके सेवन से ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल रहता है साथ ही इसके सेवन से आपकी हड्डियों भी मजबूत होती है।

4. कम कैलोरी की मात्रा Quinoa for low calorie in Hindi

Quinoa Benefits in Hindi: 100 ग्राम कीनुआ में केवल 120 कैलोरी और फैट केवल 2 ग्राम शामिल है। अनाज जैसे पदार्थ के लिए, अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में इसमें बहुत कम फैट है।

अपने वजन के बारे में चिंतित लोगों के लिए, अन्य अनाज के पदार्थों की जगह इसका सेवन ज़्यादा लाभकारी (Quinoa Benefits in Hindi) है।

5. प्रोटीन का अच्छा स्रोत Quinoa for Protein in Hindi

कीनुआ को प्रोटीन और एमिनो एसिड का समृद्ध स्रोत माना गया है। यह आवश्यक अमीनो एसिड का स्रोत है जैसे कि लाइसिन, मेथियोनीन, और ट्रिप्टोफैन।

वास्तव में, यह सभी 9 आवश्यक अमीनो एसिड के लिए एक अच्छा स्रोत है, जो आमतौर पर अन्य अनाजों में नहीं पाया जाता।

6. पाचन को सवस्थ रखें Quinoa for Digestion in Hindi

आमतौर पर हर व्यक्ति पेट की समस्याओं से जूझता ही रहता है, पेट फूलना, कब्ज, सूजन जैसी तमाम पेट से संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए क्विनोआ का इस्तेमाल किया जा सकता है।

हर दिन सुबह में क्विनोआ को नाश्ते में लेने से पाचन क्रिया काफी बेहतर बन जाती है। फाइबर मैं समृद्ध क्विनोआ आपके पाचन के लिए बहुत ही लाभकारी होता है।

फाइबर आपके पेट में भोजन मैं बल्क को जोड़ता है और यह आपके पाचन तंत्र के दीवारों को उत्तेजित करता है यह फाइबर कब्ज को भी रोकता है।

7. कब्ज़ की समस्या से राहत Quinoa for Constipation in Hindi

अगर आप कब्ज़ की समस्या ग्रसित हैं तो आप बताना क्यों नहीं हुआ की बनी रोटी या फिर पोहा का सेवन करें इससे आपको कब्ज़ की समस्या से राहत मिलती है।

8. डायबिटीज़ के लिए Quinoa for Diabetes in Hindi

जब हमारे शरीर में इंसुलिन का सही तरीके से स्त्रावण नहीं होता है और भोजन में शुगर की मात्रा बढ़ जाने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल अधिक हो जाता है.

तब हमें डायबिटीज जैसी बड़ी बीमारियां जकड़ लेती है। क्विनोआ का सेवन हमारे ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित कर देता है।

ये भी जाने: Chandraprabha Vati Uses, Benefits in Hindi चंद्रप्रभा वटी की जानकारी

एक ब्राजीलियाई अध्ययन में कहा गया है क्विनोआ युक्त आहार से टाइप टू डाइबिटीज और उसके साथ जुड़े उच्च रक्तचाप को मैनेज करने में मदद मिलती है।

9. कोलेस्ट्रोल घटाने में लाभकारी Quinoa for Reduce Colesterol in Hindi

हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा जब अधिक हो जाती है तब हमें कई तरह की समस्याएं का सामना करना पड़ता है, क्विनोआ में मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रोल को कम करने में सहायक होती है.

Quinoa Benefits in Hindi

और साथ ही यह हमारे लीवर के पित्त के स्त्राव को भी बढ़ाता है जिससे हमें कोलेस्ट्रोल को कम करने में सहायता प्राप्त होती है।

10. एनीमिया से बचाव Quinoa for Anemia in Hindi

ब्लड में लौह तत्व की कमी से हमें एनीमिया जैसे बिमारियों का सामना करना पड़ता है, क्विनोआ में मौजूद आयरन आपके खून की मात्रा को बढ़ती है और एनीमिया जैसे खतरनाक बीमारियों से आपको बचती है।

11. हड्डियों की मजबूती के लिए Quinoa for Bones Health in Hindi

क्विनोआ में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पायी जाती है जो की हमारे हड्डियों के लिए काफी महत्वपूर्ण होती है।

क्विनोआ का उपयोग कर आप अपनी हड्डियों में कैल्शियम की कमी को कुछ हद तक पूरा कर सकते हैं साथ ही इसके नियमित उपयोग से आपके दांत और हड्डी मजबूत बनती हैं।

12. त्वचा सुंदर बनाने के लिए Quinoa for Skin in Hindi

क्विनोआ में मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण आपके त्वचा को एक प्राकृतिक सखावत देती है, इसके उपयोग से बढ़ती उम्र के साथ साथ उत्पन्न हो रहे त्वचा सम्बंधित समस्याओं से बच सकते हैं।

क्विनोआ का इस्तेमाल पिगमेंटेशन और त्वचा से संबंधित समस्याओं को कम करता है और इसमें मौजूद विटामिन B3 मुँहासे का इलाज करने में मदद करता है।

13. ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव Quinoa for Osteoporosis in Hindi

क्विनोआ मैग्नीशियम के तत्वों से भरपूर होता है। जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है।

14. हृदय को सवस्थ रखें Quinoa for Heart in Hindi

क्विनोआ खून से कोलेस्ट्रॉल निकालने के लिए आपके लिवर को उत्तेजित करता है अगर आप खाने में क्विनोआ का इस्तेमाल करते हैं तो यह ख़राब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करता है।

15. सूजन का इलाज Quinoa for Swelling in Hindi

क्विनोआ में सैपोनीन नामक योग भी पाया जाता है जिससे सूजन को कम करने वाले गुण पाए जाते हैं

15. कैंसर से बचाए Quinoa for Cancer in Hindi

हावर्ड विश्वविद्यालय के अनुसार क्विनोआ का दैनिक रूप से सेवन आपके जीवन को बचाता है। रोजाना एक कप क्विनोआ का सेवन कैंसर के जोखिम को कम करता है।

17. मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाएं Quinoa for Metabolism in Hindi

एक पके हुए किन्वा में लगभग तीन मिलीग्राम आयरन होता है जो दैनिक आवश्यकता का पंद्रह प्रतिशत है आयरन में पर्याप्त भोजन से एनीमिया को रोकने में मदद मीलती है।

18. टिशु रिपेयर के लिए Quinoa for Tissue Repair in Hindi

क्विनोआ में लिसीन नामक अमीनो एसिड पाया जाता है। जो उत्तको के रिपेयर और विकास के लिए फायदेमंद होता है।

Quinoa Benefits in Hindi

क्विनोआ एकमात्र ऐसा अनाज है जिसमें यह अमीनो एसिड होता है। इसमें मौजूद उच्च प्रोटीन भी टिशु रिपेयर में मदद करता है।

19. बालों को बढ़ाने के लिए Quinoa for Hair Growth in Hindi

क्विनोआ के हाइड्रोलाइज प्रोटीन अर्क का इस्तेमाल उच्च गुणवत्ता वाले हेयर प्रोडक्ट्स में किया जाता है। नो आवश्यक अमीनो एसिड में भरपूर होने के कारण क्विनोआ छतिग्रस्त बालों की मरम्मत करता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

क्विनोआ की कीमत Quinoa Price in India

बाजार में आपको क्विनोआ शायद देखने को नहीं मिले लेकिन यह आपको ऑनलाइन आसानी से मिल जाएगा।

क्विनोआ कई प्रकार और कई तरह की मूल्यों पर आसानी से ऑनलाइन अवेलेबल है। अगर वाइट क्विनोआ की बात करे तो अमेज़न से इसे 200 से 300 रूपए प्रति किलोग्राम की दर पर ख़रीदा जा सकता है।

आप क्विनोआ के सेवन से होने वाले फायदे के बारे में थोड़ा बहुत अंदाज़ा तो जरूर लगा लिए होंगे, वैसे क्विनोआ खाने से कोई खास तरह की परेशानी नहीं होती है

लेकिन हर चीज़ की तरह ही इसका असीमित सेवन आपको परेशान जरूर कर सकता है।

कीनुआ पकने मैं कम समय Quinoa How to Cook

Quinoa बाकी अनाजों की तुलना में पकने मैं सबसे कम समय लेता है, केवल 12 से 15 मिनट लगते हैं।

कीनुआ व्यस्त परिवारों और व्यक्तियों के लिए एक आसान भोजन का विकल्प है इसके अलावा, कुछ अनाज के विपरीत, जो ठंडा होने पर सूख जाते हैं,

कीनुआ ( Quinoa in hindi ) ठंड में एवं कमरे के तापमान पर अपनी बनावट बनाये रखता है।

इसका मतलब यह है कि कीनुआ ( Quinoa in hindi ) को आप अपने आहार में विभिन्न तरीकों से शामिल कर सकते हैं, नाश्ते में दलिया के रूप में और सलाद में जोड़ा सकता है।

कीनुआ (क्विनोआ इन हिंदी) को सूप को गाढ़ा करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है, और कीनुआ आटे का इस्तेमाल ग्लूटन-फ्री बेकिंग में किया जा सकता है।

3 thoughts on “Quinoa in Hindi क्विनोआ क्या है? कीनुआ के फायदे और उपयोग इन हिंदी”

Leave a Reply