मेथी के लाभ Methi ke Fayde | Fenugreek Benefits in Hindi

Methi ke Fayde: दोस्तों मेथी से तो आप सब परिचित ही होंगे, मेथी दाना तो हम सब के किचन में आम तौर पर पाया ही जाता है साथ ही सर्दियों में मेथी की पत्तियां सब्जी( साग) के तौर पर ज़्यादातर घरों में पकाई जाती हैं।

इसे सुखाकर मसाले के तौर पर खानों और भोज्य पदार्थों में खुशबू पैदा करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है। इसी प्रकार मेथी के बीज अर्थात् मेथी दाना को भी चटनी, आचार,मुरब्बा व भोजन में मसाले के तौर पर प्रयोग किया जाता है।

Table of Contents

मेथी के फायदे हिंदी What is Fenugreek in Hindi

मेथी व मेथी दाना को अंग्रेज़ी में Fenugreek व fenugreek seeds कहा जाता है और भारत में इस की खेती बहुत ज़्यादा की जाती है।

methi ke fayde

परंतु क्या आप जानते हैं की जिस मेथी दाना को आप कई वर्षों से भोजन का टेस्ट बढ़ाने व आचार और चटनियों को खराब होने से बचाने के लिए प्रयोग कर रहे हैं.

ये सिर्फ भोजन का ज़ायका बढ़ाने के काम नही आता बल्कि ये आपकी त्वचा,आपके शरीर के आंतरिक व बाह्य सुवास्थ्य के लिए भी अत्यंत लाभदायक पौष्टिक तत्वों से भरपूर है।

मेथी दाना बेहद पौष्टिक पदार्थ है जिसके प्रयोग से बहुत सारे रोगों से बचा जा सकता है।

मेथी के लाभ Methi ke Fayde, Fenugreek Benefits in Hindi

आयुर्वेद में इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है खास तौर पर अरेबिक आयुर्वेद में इसका बहुत ज्यादा प्रयोग किया गया है कहा गया है कि अगर लोग मेथी के लाभों (methi ke fayde) से परिचित हो जाएं तो सोने के दाम के बराबर उसका मूल्य देकर उसको खरीदने लगें।

methi ke fayde, fenugreek benefits in hindi

मेथी में विटामिन ए, बी,विटामिन सी,आईरन,फास्फोरस और कैल्शियम पाया जाता है मेथी के न केवल पत्ते बल्कि इसके बीज अर्थात मेथी दाना भी कई रोगों से बचाने में अहम भूमिका निभाते हैं।

आइये आज हम आपको विस्तार से मेथी व मेथी दाना के आश्चर्यजनक लाभ (methi ke fayde) बताते हैं-

1.हार्ट अटैक आदि हृदय रोगों से बचाव के लिए मेथी के लाभ Methi Benefits for Heart Health in Hindi


एक रीसर्च के मुताबिक रोज़ाना मेथी दाना के सेवन से cholestrol और triglycerides में कमी आती है।
यह बुरे कोलेस्ट्रोल को दूर करके कोलेस्ट्रोल की सतह बनाए रखता है जिस कारण हृदय रोगों के होने का खतरा भी कम हो जाता है।

हार्ट अटैक जो आजकल एक आम रोग बनता जा रहा है,जिसका सबसे बड़ा कारण हमारे गैर पौष्टिक भोज्य पदार्थ हैं मेथी दाना हार्ट अटैक के कारण होने वाली हानियों से हृदय की रक्षा करता है और दबाव को कम करता है।

वह लोग जिन्हें हार्ट अटैक का खतरा हो अगर वह पौष्टिक भोजन के साथ साथ मेथी दाने का सेवन जारी रखें तो हार्ट अटैक का खतरा बड़ी हद तक टल जाता है और अगर कभी दिल का दौरा पड़ भी गया तो इससे दिल को पहुंचने वाला नुकसान भी कम से कम रहेगा।

methi ke fayde, fenugreek benefits in hindi

इसका कारण यह है कि मेथी का सेवन खून की रगों में नरमी बनाए रखता है और उनकी प्राकृतिक लचक वापस लाता है।

मेथी दाने की के कारण वह कोलेस्ट्रोल जो रक्त की धमनियों में जम जाता है वह भी समाप्त हो जाता है और अगर इसका लगातार सेवन किया जाता रहे

इसके सेवन की वजह से रक्त में थक्के बनने भी बंद हो जाते हैं और चर्बी भी खत्म होने लगती है जिस कारण दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम हो जाता है।

मेथी दाना के लगातार सेवन के कारण ब्लड प्रेशर पर भी कंट्रोल हो जाता है।

2. पाचन तंत्र संबंधी विभिन्न समस्या कब्ज़ आदि में मेथी दाना के लाभ Methi Benefits for Dejestive System Hindi

मेथी के बीजों को पानी में भिगो कर लुगदी बनाई जाती है जो बुखार, पेट रोग और शुगर जैसे रोगों के लिए लाभदायक होता है।

ये आंतों को नर्म करने के साथ ही पेट और आंतों की सूजन दूर करने के लिए भी लाभदायक है।
मेथी पेट के कीड़े मारती है पाचन तंत्र को सही करती है।

methi ke fayde, fenugreek benefits in hindi

कब्ज होने पर मेथी के बीजों को पीसकर उनका पाउडर गुड़ में मिलाकर सुबह और शाम 5 ग्राम की मात्रा में खाया जाए तो पाचन तंत्र के साथ ही आंतों की कार्यशीलता भी सही हो जाती है।

मेथी की पत्तियां भूख को बढ़ाती हैं।ये आंतों में रुकी गंदगी को नीचे लाती है तथा कब्ज को तोड़ देती हैं जिससे पेट की समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

साथ ही ये भूख की कमी को भी दूर करती है तथा खट्टी डकारें भी नही आती हैं।

3. मधुमेह( शुगर) रोग में मेथी के लाभ Methi Benefits for Diabetes in Hindi | Methi ke Fayde

डायबिटीज रोग लग जाने के बाद आप खाने पीने के मामले में चाहे जितनी भी एहतियात कर ले लेकिन फिर भी कभी ना कभी बदपरहेज़ी हो ही जाती है,

ऐसे में मेथी दाना का सेवन शरीर में शुगर की सतह को नार्मल रखने के लिए बहुत अहम होता है। साथ ही मधुमेह रोग के इलाज के लिए भी मेथी को बहुत लाभकारी (methi ke fayde) बताया गया है।

अगर शुगर लेवल बढ़ा हुआ है तो मेथी दाना के सेवन से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और हद से ज्यादा नहीं बढ़ता।

अगर शुगर का कोई रोगी लगातार तीन महीने तक मेथी दाना इस्तेमाल करता रहे तो उम्मीद है कि उसकी शुगर बिल्कुल नॉर्मल हो जाएगी। क्योंकि यह इंसुलिन की मात्रा को समानय करता है।

methi ke fayde

इंटरनेशनल कमेटी जिस में भारत के दो डॉक्टर भी शामिल थे जो कि लंबे समय से डायबिटीज के इलाज के बारे में रिसर्च कर रहे थे इन्होंने हजारों रोगियों पर को मेथी को आजमाने के बाद बताया कि मेथी के बीज डायबिटीज और हृदय लोगों में बहुत लाभदायक हैं।

मेथी के बीज पीस कर रोज़ाना 10 ग्राम खाने से सिर्फ 10 दिन के अंदर ही रक्त में शुगर की मात्रा कम हो जाती है।
अगरचे रोग की मात्रा कम होने से रोगी को खुद भी फ़ायदे का का अंदाजा हो जाता है परंतु बेहतर है कि हर 10 दिन बाद शुगर का बाकायदा टेस्ट करवा लिया जाए।

डायबिटीज के लिहाज से मेथी के बीज का सेवन 100 ग्राम तक रोजाना तक भी किया जा सकता है इसलिए मेथी के बीज दाल की तरह या किसी सब्जी में मिलाकर भी प्रयोग किये जा सकते हैं।

शुगर के रोगियों को मेथी के बीज प्रयोग करवाने का तरीका ये है कि मेथी के बीजों को पीसकर सुबह दोपहर शाम 20 20 ग्राम ताज़ा पानी से इसका सेवन करें। शुगर ज्यादा हो तो 30 ग्राम और अगर कम हो तो 10 ग्राम मेथी का सेवन किया जा सकते है।


कमेटी की रिपोर्ट के मुताबिक मेथी के दानों का इस्तेमाल डायबिटीज में बेहद फायदेमंद (methi ke fayde) है। मेथी के सेवन के प्रयोग के कोई साइड इफेक्ट नहीं है

परंतु इस दौरान चावल आलू गोभी और अन्य मीठी चीजों से बचना जरूरी है साथ ही सुबह की सैर भी जरूरी है मेथी के प्रयोग के दौरान अगर एलोपैथिक दवाइयां इस्तेमाल हो रही हो तो कोई हर्ज नहीं है।

4. सर्दी के रोग खाँसी आदि में मेथी के लाभ Methi Benefits for Cold And Cough in Hindi

सर्दियों में रोजाना खाने के बाद पानी से छोटा आधा चम्मच मेथी दाना का सेवन कर लेने से सर्दियों की अक्सर बीमारियों से दूरी प्राप्त होती है।


मेथी में प्राकृतिक तौर पर एंटी एलर्जी विशेषता पाई जाती हैं इस कारण नज़ला, खाँसी,सीने की तकलीफ, गले की खराश बलगम बनने के रोग में मेथी का जोशांदा बहुत लाभदायक (methi ke fayde) है।

fenugreek benefits in hindi

मेथी का जोशांदा बनाना बहुत आसान है जरूरत के हिसाब से मेथी दाने पानी में डालकर चूल्हे पर कुछ देर अच्छी तरह उबाल कर छान लीजिए तैयार है ।

या एक चम्मच मेथी दाना ले कर आधा गिलास पानी में उबा लें। फिर उसे छान कर उस में शहद या शकर मिला कर सुबह नाहार मुँह या रात को सोने से पहले 15 20 दिन तक प्रयोग करें।

6. वज़न में कमी के लिए मेथी के लाभ Methi Benefits for Weight lose in Hindi | Methi ke Fayde

जैसा कि ऊपर भी बताया जा चुका है कि मैथी दाना कोलेस्ट्रॉल और फालतू चिकनाई को शरीर से बाहर करता है इसलिए अगर कोई मोटा इंसान मेथी दाने का लगातार सेवन करें तो इसके कारण उसका मोटापा भी खत्म हो सकता है।

बहुत सी रीसर्च ने यह बात साबित करदी है कि रोज़ाना मेथी दाना के सेवन से शरीर में मौजूद फालतू चर्बी को कम किया जा सकता है।

2 से 6 हफ्ते तक रोज़ तीन 329 मिली ग्राम मेथी खाने से बेहतरीन नतीजा हासिल हो सकता है।
मेथी दाना भूख को कम कर के आपको यह अहसास दिलाता है कि अभी आपको कुछ खाने की ज़रूरत नहीं है।

ये भी पढ़े:: Akhrot Khane Ke Fayde | Akhrot Benefits in Hindi अखरोट के फायदे

7. सुवस्थ, घने व लम्बे बालों के लिए मेथी के लाभ Methi Benefits for Long And Silky Hair in Hindi

आप जान कर शायद हैरान हों कि मेथी दाना आपके बालों को अधिक सुवस्थ और लम्बा कर सकता है।

थोड़ा सा मेथी दाना नारियल तेल में मिला कर ऐसी बोतल में डालें जिस में हवा ना जा सकती हो और इस बोतल को तीन ऐसी जगह के लिए ऐसी जगह पर रख दें जो ठंडा हो लेकिन वहाँ सूरज की रोशनी न पहुँच सके।

methi ke fayde, fenugreek benefits in hindi

उस के बाद ये तेल बालों की जड़ों में लगाएं आप के बाल खूबसूरत और सुवस्थ हो जायेंगे इस के अतिरिक्त मेथी के दानों को पानी में कुछ देर भिगो कर नरम कर लेने के बाद पीस कर हफ्ते में दो बार सिर पर इस तरह लगाएं कि जड़ों में भी लग जाए.

फिर कम से कम इसे एक घंटा इसी तरह सिर में लगा रहने दें फिर सिर धों लें। इस तरह बाल लंबे तो होंगे ही और अगर गिर रहे होंगे तो साथ में गिरने भी बंद हो जायँगे

जिन लोगों को बालों की खुश्की या बालों की कमजोरी की समस्या है वह दो चम्मच मेथी लेकर उसको पीस लें और उस को पीसकर दही में मिलाकर सिर में लगाएं

अगर 1 हफ्ते में दो बार भी इसका इस्तेमाल किया जाए तो इसकी वजह से बालों से जुड़ी तमाम समस्याएं समाप्त हो सकती हैं।

अगर मेथी को पका कर इससे बाल धोए जाएं तो यह बालों को घना, लम्बा करता है और बालों से रूसी को दूर कर देता है।

8. चमचमाती व दाने रहित त्वचा के लिए मेथी के लाभ Methi Benefits for Skin Health in Hindi

मेथी दाना खाने के काम में ही नहीं आता बल्कि आपकी त्वचा और अंदरूनी स्वास्थ्य के लिए भी बेहद अहम हैं । अगर आप चेहरे पर निकलने वाले कील मुहांसों से तंग है तो आपको चाहिए कि आज से ही मेथी दाना का सेवन आरंभ कर दें।

अगर मेथी दाना को पीसकर और उस का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाया जाए इसके कारण चेहरे से दाग धब्बे कील मुंहासे हमेशा के लिए खत्म किए जा सकते हैं।

इसके इस्तेमाल का तरीका यूं है कि 4 कप पानी में 4 खाने के चम्मच मेथी दाना शामिल करके रात भर के लिए छोड़ दें सुबह उठकर पानी से मेथी दाने को निकालकर दूसरे पानी में शामिल करके 15 मिनट तक उबालें

इसके बाद उबले हुए पानी में रूई को डुबोकर दिन में दो बार चेहरे पर लगाएं इस तरह आपको कील मुहांसों से पूरी तरह छुटकारा मिल जाएगा इस पानी को बार-बार इस्तेमाल करना हो तो उसको रेफ्रिजरेटर में सुरक्षित रखें।

ब्लैक हेड्स से छुटकारा पाने के लिए तीन खाने के चम्मच मेथी दाना को दो कप पानी में इतना उबालें कि पानी आधा रह जाए अब इस मेथीदाना का पेस्ट बना लें

और इस पेस्ट को अपने ब्लैकहेड्स और खुले मसामों पर लगा लें इसे सूखने दें फिर चेहरे पर स्क्रब करके उतार लें।

पहली बार के प्रयोग से आप साफ तौर पर फर्क महसूस करेंगे और रोजाना इसके इस्तेमाल से ब्लैकहेड्स हमेशा के लिए दूर हो जाएंगे मेथी के पत्ते चेहरे पर रगड़ने से चेहरे से मुन्हांसों को दूर किया जा सकता है।

ये भी पढ़े:: Masoor Dal ke Fayde मसूर की दाल के फायदे Lentils Benefits in Hindi

9. महिला रोगों में मेथी के लाभ Methi Benefits for Women | Methi ke Fayde

महिलाओं के लिए मेथी दाना बहुत ही स्पेशल है यह पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द में कमी लाता है ।

माहवारी के दौरान जब कभी शारीरिक कमजोरी और चेहरे पर पीलापन आ जाता है तब एक चुटकी मेथी दाना एक गिलास गुनगुने पानी के साथ पीने से माहवारी के दर्द से छुटकारा मिल सकता है।

पीरियड्स से 2 या 3 दिन पहले भी अगर इस नुस्खे को आजमा लिया जाए तो पीरियड्स की वजह से होने वाली दूसरी समस्याओं से भी छुटकारा मिल सकता है।

fenugreek benefits in hindi

इसके साथ ही मेथी दाना डिलीवरी के बाद होने वाली कमजोरी में भी लाभदायक (methi ke fayde) है यह हड्डियों को मजबूत करता है गाँव में महिलाओं को डिलीवरी के बाद इस के लड्डू बना कर खिलाए जाते हैं।

ऐसी महिलाएं जिन का दूध कम उतरता हो उन्हें मेथी के बीज की थोड़ी सी मात्रा या फिर उनके डॉक्टर के बताए अनुसार मेथी दी जाए तो अधिक मात्रा में दूध पैदा होता है।

जिन महिलाओं को बार-बार खून आता हो या जिन की बच्चेदानी में सूजन हो उन के लिए भी मेथी दाना बहुत लाभदायक है। एक चाय का चम्मच मेथी दाना एक कप पानी में शामिल करके पी लेने से हार्मोन में बेहतर तब्दीली आती है।


10. दिमागी तनाव दूर करने के लिए मेथी के लाभ Methi Benefits for Brain Health In Hindi

अगर आप लगातार परेशान हैं और आपको बहुत ज्यादा बहुत ज्यादा दिमागी तनाव झेलना पड़ता है तो मेथी के सेवन से आप अपना स्ट्रेस लेवल कम कर सकते हैं।

इसके लिए मेथी दाना ,नींबू का रस ,शहद , तुलसी और एक दालचीनी का टुकड़ा एक कप पानी में उबालकर ठंडा करके पी ले स्ट्रेस लेवल में जरूर कमी आ जाएगी।

ये भी पढ़े:: Long Khane ke Fayde जानिए लौंग कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में

11. जिगर, गुर्दों व फेफड़ों की समस्याओं से रक्षा करने मे मेथी के लाभ Methi Benefits for Kidney And Lungs in Hindi

जिगर हमारे शरीर में पाए जाने वाले विषैले तत्वों की सफाई का कार्य करता है बहुत ज्यादा गैर पोष्टिक व गारिष्ठ भोजन के सेवन की वजह से हमारा जिगर दबाव का शिकार हो जाता है.

जिस कारण उसे बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है लेकिन मेथी दाना जिगर के जहरीले तत्व की सफाई के हवाले से हमारी बहुत मदद करता है।

 fenugreek benefits in hindi

अल्सर तथा फेफड़ों के अन्य रोगों में भी यह लाभकारी (methi ke fayde) है। फालूदा और घी में मिलाकर इस का इस्तेमाल करने से आंतों की समस्याएं दूर होती हैं ।

गुर्दों की सूजन के कारण अगर पेशाब कम आता हो तो मेथी के सेवन से ये तकलीफ़ दूर हो जाती है।

अन्य लाभ Methi ke Fayde

  • मेथी के सेवन से आँखों का पीला पन दूर होता है।
  • इसके सेवन से मुँह का कड़वा सुवाद सही हो जाता है।
  • मेथी खाने से लार बहने की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।
  • ये रक्त की कमी को दूर करती है।
  • इसके सेवन से शरीर के दर्दों को आराम पहुँचता है।
  • पेट के फोड़ों को दूर करने का ये एक सस्ता ईलाज है।
  • इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो चुस्ती पैदा करते हैं इसीलिए सुस्त लोगों के लिए यह किसी अमूल्य वस्तु से कम नहीं है।
  • मेथी दाना का तेल कैंसर के रोगियों के लिए बेहद लाभकारी (methi ke fayde) है इस तेल में ऐसे तत्व शामिल होते हैं जो कैंसर के लड़ने में हमारी मदद करते हैं इसी कारण कैंसर के रोगियों के लिए यह तेल बेहतरीन है और प्राकृतिक होने की वजह से इसके कुछ साइड इफेक्ट भी नहीं होते हैं
  • मेथी दाना मौसमी वायरस से रक्षा करता है।
  • इसके आटे को सिरके के साथ गूंध कर गिल्टी पर लगाकर रखने से वह गायब हो जाती है ।

सवधानियाँ Caution fenugreek benefits in hindi

  • मेथी दाना का अगरचे कोई साइड इफेक्ट नहीं होता परंतु कुछ रोगियों का पेट शुरू में थोड़ा फूल जाता है परंतु बाद में यह असर खुद-ब-खुद खत्म हो जाता है इसलिए आरंभ में मेथी दाना का सेवन कम करें।
  • बढ़े हुए शुगर लेवल को कम करने के लिए मेथी का सेवन किया जाता है।कम( low) शुगर के रोगी मेथी का सेवन ना करें क्योंकि मेथी शुगर लेवल को कम करती है।
  • गर्भवती महिलाएं मेथी दाना का सेवन ना करें या फिर इसके सेवन से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें
  • याद रहे कि मेथी दाना खुश्क है और गर्म तासीर रखता है। इसलिए इसके सेवन से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें ताकि वह आपको बता सके कि मेथी का सेवन आप के लिए किस हद तक ठीक है और आप इसका कितनी मात्रा प्रयोग कर सकते हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: