मेडिसेलिक क्रीम के फायदे, नुकसान – Medisalic Cream uses in hindi

Advertisement

Medisalic Cream uses in hindi आपको इस पोस्ट में Medisalic Cream की फुल इंफोर्मेशन के बारे में बतायेगें। वैसे तो आपने बहुत सी क्रीम के बारे में सुना होंगा और आप बहुत सी क्रीम use भी की या करते होंगे।

लेकिन आज हम आपको Medisalic Cream के बारे में आपको जानकारी देंगे, इसे कैसे use करना है, किसे करना है, कब करना है, क्या इसके बेनिफिट है

और क्या इसके साइड इफेक्ट्स हो सकते जोकि फुल इंफोर्मेशन और सावधानियाँ के बारे मे आज के विषय में उपयोगी अंग है इनका जवाब इस विषय में हम जानेगे।Medisalic Cream आपको साबुन के रूप में भी देखने को मिलती है।

कई बार त्वचा समस्याएं होने पर डॉक्टर द्वारा medisalic cream के उपयोग के बारे में सुझाव दिया जाता है और इसमें कई प्रकार के केमिकल होने के कारण यह क्रीम कोई आयुर्वेदिक क्रीम की श्रेणी में नहीं आती है।

परंतु फिर भी त्वचा संबंधित विकारों में इसके कई अच्छे लाभ लेकर जाते हैं तो आइए जानने का प्रयास करते हैं कि इस क्रीम के क्या मुख्य फायदे हमें देखने को मिलते हैं।

मेडिसालिक क्या है? What is Medisalic ?

मेडिसेलिक ऑइंटमेंट है जो चिकित्सक के परामर्श द्वारा दी जाती है। यह त्वचा संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए उपयोग में लाई जाती है मुख्य रूप से तव्चा रोगों में यह लाभकारी होती है।

Medisalic Cream uses in hindi

मेडिसेलिक क्रीम के उपयोगी फायदे ( Medisalic Cream uses in hindi )

Medisalic Cream त्वचा विकारों को दूर करने और उच्च गुणवत्ता बेहतर करने के लिए एक उपयोगी क्रीम है। जो कि आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध होती है।

1. मुहासे दूर करने में सहायक (Medisalic Cream uses in hindi)

अगर आपके चेहरे पर अधिक मुहांसों की समस्या है तो ऐसी स्थिति में इस क्रीम का उपयोग करना फायदेमंद माना जाता है।

Medisalic Cream uses in hindi

अधिक तैलीय त्वचा होने के कारण कई लोगों को मुहांसों की अधिक समस्या होती है Medisalic Cream का उपयोग त्वचा पर करने से यह त्वचा के अधिक तेल को कम करता है।

साथ ही मुहासे पैदा करने वाले विषाणु को नष्ट करने के लिए भी इस क्रीम के काफी फायदे देखे जाते हैं।

2. डर्मोटाइटस को हटाए (Medisalic Cream uses in hindi)

डर्मेटाइटिस एक तो संबंधित अधिकार है डर्मेटाइटिस की समस्या होने पर त्वचा पर लाल चकते होने लगते हैं जिनमें अधिक खुजली और जलन का अहसास होने लगता है यह त्वचा संबंधित एक गंभीर विकार है

जो बच्चों में अधिक देखने को मिलता है।डर्मेटाइटिस के लक्षणों को खत्म करने के लिए Medisalic Cream का उपयोग का सुझाव भी दिया जाता है।

लगभग 12 से 15 हफ्तों के बीच में स्क्रीन के उपयोग से डर्मेटाइटिस की समस्या को नष्ट किया जा सकता है।

3. एग्जिमा संक्रमण को नष्ट करे (Medisalic Cream uses in hindi)

एग्जिमा बेहद प्रचलित त्वचा संबंधित रोग है इस रोग में त्वचा पर सूजन एवं खुजली होने लगती है साथ ही त्वचा पर दरारे एवं फफोले होने की भी समस्या होती है कई लोगों को एग्जिमा की समस्या केवल एक स्थान पर किसी दाद के रूप में होती है

जो कि एग्जिमा का ही एक सामान्य प्रकार है।एग्जिमा जैसी समस्या होने पर भी मेडिसलिक क्रीम के फायदे देखे गए हैं

Medisalic cream क्रीम में मौजूदा आइंटमेन्ट एग्जिमा के संक्रमण को नष्ट करने के लिए फायदेमंद होता है नियमित रूप से medisalic cream का एग्जिमा पर किया गया प्रयोग मात्र 4 से 5 सप्ताह में इसे नष्ट कर देता है।

4. त्वचा निखारने में सहायक (Medisalic Cream uses in hindi)

Medisalic cream का एक अच्छा उपयोग यह भी है कि यह आपकी त्वचा की पुरानी रंगत को वापस ला सकता है अगर तुम पिगमेंटेशन होने पर आपके चेहरे की रंगत जा चुकी है तो आप अपने चिकित्सक से परामर्श के बाद मेडिसेलिक क्रीम का उपयोग अपनी त्वचा पर कर सकते हैं।

इस में मौजूदा तत्व पिगमेंटेशन को दूर करने में सहायक होते हैं। साधारण भाषा में कहें तो यह त्वचा से झाइयां दूर करता है और चेहरे की पुरानी रंगत वापस लाता है।

Medisalic Cream के मुख्य Ingredients

Medisalic Cream के मुख्य Ingredients के बारे में बात की जाए तो इसमें दो खास Ingredients का इस्तेमाल किया गया है

1 – Clobetasol Propionate यह एक कॉर्टिकोस्टेरॉयड ड्रग है। यह शरीर में उन केमिकल के रिलीज को ब्लॉक करने का काम करता है जिससे खुजली, एलर्जी आदि होते हैं। क्लोबीटासॉल प्रोपियोनेट क्रीम शरीर की एलर्जी आदि में इस्तेमाल होने वाली ड्रग है। आइये जानते हैं कि इस क्रीम का इस्तेमाल और किन किन समस्याओं के इलाज में किया जा सकता है।

स्किन की एलर्जी में

स्किन पर लाल निशान पड़ने पर हूँ

सूजन मेंदाद में

खुजली में

एक्जिमा में

2- Salicylic Acid के मुख्य रूप से उपस्थित होती है।Salicylic Acid का उपयोगSalicylic Acid का इस्तेमाल त्वचा रोग (चांदीनुमा परतदार त्वचा लाल चकत्ते), केराटोसेस (असामान्य त्वचा विकास) और डर्मेटाइटिस (त्वचा लाल चकत्ते या जलन) में किया जाता है

Salicylic Acid कैसे काम करता हैसैलिसाइक्लिक एसिड, केराटोलाइटिक नामक दवाओं की एक श्रेणी से सम्बन्ध रखता है। यह सूजन और लालपन को कम करता है और इस तरह मुंहासे सिकुड़ने लगते हैं। यह सूखी, और शल्की त्वचा को ढीला और नरम बनाता है जिससे वह उतर जाता है।

मेडिसेलिक क्रीम कैसे उपयोग करे (Medisalic Cream Uses for Skin in Hindi)

Medisalic Cream के उपयोग की बात करें तो नहाने के बाद ग्रसित स्थान पर इस क्रीम का उपयोग करना चाहिए । ध्यान रहे आंखों के आसपास के हिस्से पर इस क्रीम का उपयोग ना करेंइसके उपयोग के सबसे बेहतरीन तरीके की बात की जाए तो रात को सोने से पहले स्थान पर इस क्रीम को लगा ले और सुबह नहा कर अपने शरीर को अच्छे से साफ कर लें।

Medisalic Cream uses in hindi

त्वचा पर इस क्रीम का उपयोग करने के बाद सूर्य की धूप के संपर्क में आने से बचें और प्रदूषित वातावरण से दूर रखें।हल्के हाथो से से इसका इस्तेमाल करे ज्यादा रगड़ कर इसका इस्तेमाल ना करें

उपरोक्त सभी जानकारीयों के साथ-साथ यह भी ध्यान रखें कि कम उम्र के बॉय या गर्ल इसका use ना करे और यह भी ध्यान रखें कि इस Cream की लत ना लगाय बेहतर के लिए तब तक ही इस्तेमाल करे जबतक के आपको कोई स्किन समस्या खत्म नही हो जाती है।

मेडिसेलिक क्रीम के नुकसान और सावधानियाँ (Medisalic Cream Side Effects in hindi)

आपको इन रोगो में Medisalic Cream का उपयोग न करे लिवर से जुडी समस्या में Medisalic Cream का उपयोग करने का सुझाव नहीं किया जाता साथ ही क्रीम का त्वचा पर उपयोग करना एलर्जी का कारण भी बन सकता है।

अगर आपको Medisalic Cream के उपयोग के बाद अगर आपको त्वचा पर जलन, खुजली का एहसास हो तो इसका उपयोग तुरंत बंद कर दे।लंबे समय तक उपयोग न करेवैसे बिना चिकित्सक के परामर्श से Medisalic Cream का उपयोग त्वचा पर नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके काफी दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं एवं लंबे समय तक त्वचा पर क्रीम का उपयोग करने से त्वचा संबंधित कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती है।

जैसे 👇

1. स्किन लाल निशान पड़ना

2. चेहरे पर दाने मुहसे का निकलना

3. चेहरा बेकार हो जाना

4. झाई कि स्मिस्या

5.जलन महसूस होना

6. लाल चकत्ते पड़ना

7. स्किन पर उलझन होना

8.खुजली होना

अब आप जान ही चुके हैं कि स्क्रीन के दुष्प्रभाव भी त्वचा पर देखने को मिल सकते हैं। साथ ही यह त्वचा की नमी पर भी असर डाल सकता है एवं त्वचा के लचीलापन पर भी इस पर काफी प्रभाव पड़ सकता है।

साथ ही इस क्रीम के होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में भी हमें जानकारी प्राप्त की एवं अंत में हमने जाना कि medisalic cream का उपयोग हमें किस प्रकार करना चाहिए और किन लोगों के लिए यह क्रीम उपयोगी है।अगर आपको इस विषय से जुड़ी जानकारी सहायक लगी हो तो इसे अपने मित्रों के साथ जरूर सांझा करें आज के विषय में केवल इतना है। धन्यवाद.

ये भी पढ़े::

Benefits of NIVEA Cream in Hindi – निवा क्रीम के फायदे

Olay Cream ke fayde ओले क्रीम के फायदे

Advertisement

1 thought on “मेडिसेलिक क्रीम के फायदे, नुकसान – Medisalic Cream uses in hindi”

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: