Masoor Dal ke Fayde मसूर की दाल के फायदे Lentils Benefits in Hindi

Advertisement

Masoor Dal ke Fayde; क्‍या आप यह जानते हैं कि मसूर के फायदे हमारे लिए किसी इलाज करने वाली दवा से कम नहीं होते हैं। मसूर दाल को भारत जैसे देशों में विभिन्‍न प्रकार के व्‍यंजनों को बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

आकार की छोटी मसूर की दाल पोषक तत्वों का बहुत अच्छा स्रोत है इसमें घुलनशील फाइबर और अघुलनशील फाइबर दोनों भरपूर मात्रा में शामिल हैं. लाल मशहूर में विटामिन ए, के, बी और फोलेट जैसे पोषक तत्व मौजूद है.

मसूर दाल को बनाना भी बेहद आसान होता है, क्योंकि यह कुछ ही समय में पक जाती है. दूसरे दालों के मुकाबले इसे लंबे समय तक भिगोकर रखने की जरूरत नहीं होती तो आइए जानते हैं मसूर के दाल के मुख्य फायदों के बारे में…

सबसे पहले जान लेते हैं कि इसमें कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं.

मसूर के पोषक तत्‍व – Lentil Nutrition Facts in Hindi

ऐसा माना जाता है किसी पौधों से प्राप्‍त प्रोटीन की मात्रा से उच्‍च मात्रा मसूर में पाई जाती है। मसूर में पाए जाने वाले प्रोटीन की मात्रा लगभग 35 % है.

(प्रति 100 ग्राम 10-25 ग्राम) जो कि चिकिन, मटन और  आदि से तुलनीय है। मसूर में कार्बोहाइड्रेट (carbohydrate), फाइबर अच्‍छी मात्रा में होते हैं लेकिन इनमें कम मात्रा में कैलोरी होती है।

masoor dal ke fayde

मसूर के फायदेमंद पोषक तत्‍वों में मोलिब्‍डेनम (Molybdenum), फोलेट, ट्राइपोफान (Tryptophan), मैंगनीज, लौह (Iron), फॉस्‍फोरस, तांबे, विटामिन बी1 और पोटेशियम होते हैं। 100 ग्राम लाल मसूर मे .

मसूर की दाल के फायदे Lentils Benefits in Hindi

इस दाल को भारत जैसे देशों में विभिन्न प्रकार के व्यंजनों को बनाने के लिए किया जाता है मसूर की दाल दाल को डायबिटीज मधुमेह या फिर वजन कम करना आदि अनेक समस्याओं का समाधान माना गया है.

यहां हम मसूर के ऐसे फायदों के बारे में  जानेंगे  शायद जिनको आज तक आप नहीं जानते होंगे।

डायबिटीज वाले कंट्रोल रहेगा शुगर Masoor dal ke fayde

मसूर की दाल अगर डायबिटीज के रोगी खाते हैं, तो इससे उन्हें ब्लड शुगर को मैनेज करने में मदद मिलती है।

दरअसल अघुलनशील फाइबर होने के कारण मसूर की दाल धीरे-धीरे पचती है, इसलिए शुगर भी धीरे-धीरे रिलीज करती है। इससे डायबिटीज रोगी के खून में शुगर धीरे-धीरे घुलती है.

masoor dal ke fayde

और उसे परेशानी नहीं होती है। डायबिटीज रोगियों का शरीर इंसुलिन का सही इस्तेमाल नहीं कर पाता है। मसूर की दाल इस इंसुलिन रेजिस्टेंस को भी कम करती है।

कोलेस्ट्रोल लेवल कम करे asoor ki dal khane ke fayde,

मसूर की दाल फाइबर का बहुत अच्छा स्त्रोत होता है जिससे यह हमारे शरीर में बहुत अच्छे से घुल जाता है और पित्त आदि को दूर करने में सहायक होता है।

masoor dal ke fayde

साथ ही यह शरीर के बेड कोलेस्टरॉल को कम करने में भी मदद करता है।

मसूर दाल स्किन Masoor Dal ke fayde skin ke liye

मसूर दाल आपके चेहरे की त्‍वचा के विकारों को दूर करने के साथ-साथ मुंहासों, फुंसीयों को मिटाने में मदद करती है। चेहरे पर इसका उपयोग करके आप अपनी त्‍वचा को चिकना और मुलायम बना सकते हैं।

आपके चेहरे पर मुंहासे आने का प्रमुख कारण आपकी तेलीय त्‍वचा होती है। मसूर आपके चेहरे से तेल को हटाने में मदद करती है साथ उम्र बढ़ने के लक्षणों जैसे कि त्‍वचा की लकीरों और झुर्रियों (Wrinkles) कम करने में लाभकारी होती है.

लाल मसूर की फेस पर लगाने से आप की त्वचा युवा कोमल और चमकदार लगेगी। मसूर दाल न केवल आपकी त्वचा को साफ़ करने में मदद करता है. 

बल्कि इसे मुलायम और चिकनी बनाने में भी मदद करता है। मसूर दाल आपकी त्वचा पर अतिरिक्त तेल  कम कर देता है। आपकी त्वचा का लचीलापन कम करता है और त्वचा कि लकीरों झुर्रियों और काले धब्बों को कम कर देता हैं।

ये भी पढ़े:: Patanjali Musli Pak Review पुरुषों की सभी समस्याएं दूर करने के लिए

मसूर दाल के नुकसान – Masoor Dal ke Nuksan

यदि आप बहुत अधिक लाल मसूर का सेवन करते हैं, तो आप बढ़े हुए पेट फूलने के जोखिम को चला सकते हैं, जो सबसे अच्छा शर्मनाक है।

masoor dal ke fayde

आप अमीनो एसिड से संबंधित कुछ दुष्प्रभावों भी विकसित कर सकते हैं, और यहां तक कि गुर्दे की तकलीफ भी विकसित कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े:

Advertisement

1 thought on “Masoor Dal ke Fayde मसूर की दाल के फायदे Lentils Benefits in Hindi”

Leave a Reply

%d bloggers like this: