Lahsun Khane ke Fayde | Garlic Benefits in Hindi लहसुन के फ़ायदे

Advertisement

Lahsun Khane ke Fayde: लहसुन हम सब के लिए एक जाना पहचाना नाम है। हमारे यहां ज्यादातर खानों में लहसुन का प्रयोग किया जाता है और लहसुन हम सबके किचन में आमतौर पर पाया जाता है।

हम में से बहुत से लोग लहसुन को एक सब्जी के रूप में जानते हैं या हमें ये पता है कि ये एक मसाला है जिसे भोजन का स्वाद बढ़ाने तथा उसमें खुशबू पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

मगर शायद ही कुछ लोग यह भी जानते हों कि लहसुन को मछली की बदबू दूर करने के लिए भी प्रयोग किया जाता है। और लहसुन सिर्फ हमारे किचन और भोजन का ही हिस्सा नहीं है, बल्कि कई दवाओं में भी लहसुन का स्पेशल इस्तेमाल किया जाता है.

लहसुन हिंदी में Garlic in Hindi

लहसुन सिर्फ हमारे खाने को ही स्वादिष्ट मजेदार और खुशबूदार नहीं बनाता, साइंस का कहना है कि यह जड़ी बूटी बीमारी के खिलाफ वैज्ञानिक लाभों का भी अपने अंदर लिए हुए हैं.

ये एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक माना जाता है जो इंसान के शरीर पर किसी भी बीमारी के हमले की रक्षा कर सकता है.

lahsun khane ke fayde

वैज्ञानिकों का मानना है कि लहसुन सिर्फ सब्जी ही नहीं बलके रोगों के इलाज के लिए भी बहुत लाभदायक है. अनगिनत रोगों के लिए लहसुन का इलाज एक ईश्वरीय वरदान ह.

लहसुन में पाए जाने वाले पोषक तत्व Nutrition Value of Garlic in Hindi

इस आर्टिकल में हम लहसुन के सिर्फ उन्हीं लाभों को शामिल करेंगे जिन्हें मॉडर्न साइंस न केवल मान चुकी है बल्कि मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक भी तस्लीम कर चुकी है।

लहसुन में पाए जाने वाले पोषक तत्व एंटीबायोटिक,एंटीबैक्टीरियल व एंटीफंगल माना जाने वाला लहसुन बहुत से रोगों के ख़िलाफ़ लड़ने में हमारी मदद करता है।

खास तौर पर लहसुन में शामिल सल्फर, Allicin जैसे स्वास्थ्यप्रद तत्व शामिल हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, anti-inflammatory और एंटीबैक्टीरियल खूबियां शामिल हैं। लहसुन में

  • खाना हज़म करने,
  • भूख को बढ़ाने,
  • सर्दी से बचाने,
  • हाइपर टेंशन दूर करने,
  • मेमोरी को बढ़ाने,
  • शरीर में Cavernosum की शक्ति को मजबूत बनाने
  • खांसी,
  • हाईपर टेंशन,
  • सूजन,

आदि बीमारियों के हमले की हमले की सूरत में हमारी रक्षा करने वाले गुण पाए जाते हैं। साइंस का कहना है कि लहसुन के अंदर हर उस विटामिन और मिनरल की कुछ ना कुछ मात्रा मौजूद है.

lahsun khane ke fayde

जिसकी इंसान के शरीर को जरूरत होती है. लेकिन खास तौर पर जो न्यूट्रिशंस ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं वह निम्नलिखित हैं हर 3 ग्राम लहसुन में

  • विटामिन बी6 2%,
  • मैग्नीशियम 2%
  • विटामिन सी1%,
  • सेलेनियम1%,
  • फाइबर0. 6%,

कैल्शियम, कॉपर, आयरन,पोटेशियम,फास्फोरस और विटामिन B1 भी कुछ मात्रा में पाए जाते हैं और न्यूट्रीशन सिर्फ 4.5 कैलोरीज के साथ 0.2 ग्राम प्रोटीन और 1 ग्राम कार्बस रखते हैं।

लहसुन के फ़ायदे Lahsun ke Fayde in Hindi | Lahsun Khane ke Fayde

लहसुन एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक माना जाता है जो इंसान के शरीर पर किसी भी रोग के हमले के रूप में उससे रक्षा करता है.

Garlic Benefits in Hindi

यह वायरल बीमारियों की रोकथाम शरीर की प्रतिरोधक रोग प्रतिरोधक क्षमता को शक्तिशाली करने के लिए भी प्रयोग किया जाता है.

1. ब्लड प्रेशर आदि हृदय रोगों में लहसुन के लाभ Lahsun khane ke fayde in hindi

हाई ब्लड प्रेशर का शिकार हैं तो आज से ही लहसुन को अपने भोजन का हिस्सा बनाने बना लो लहसुन धमनियों को सेनाओं के साथ तनाव कम करता है.

भारत समेत पूरी दुनिया में कार्डियोवैस्कुलर बीमारियां अर्थात् हार्ट अटैक और फालिज, जानलेवा बीमारियां मानी जाती हैं।

हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों की मां है हाई ब्लडप्रेशर प्रेशर सर दर्द की शिकायत के साथ-साथ दिल का बोझ बढ़ाता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

अगर आप भी हाई ब्लड प्रेशर का शिकार हैं तो आज से ही लहसुन को अपने भोजन का हिस्सा बनाने बना लें।

लहसुन धमनियों के फेलाव के साथ साथ कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को शक्ति देता है व तनाव भी कम करता है।

Garlic Benefits in Hindi

एक रिसर्च में बताया गया है के सुबह के वक्त खाली पेट लहसुन के चार जवे खाना ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है और खून के दौरान को नॉर्मल कर देता है

जबकि लहसुन खाने से स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक कोलेस्ट्रोल की सतह में भी कमी आती है जिस के नतीजे में हृदय रोगों का खतरा और दबाव का एहसास भी कम होता है।

जाने: Chandraprabha Vati Uses, Benefits in Hindi चंद्रप्रभा वटी की जानकारी

साइंस द्वारा की गई कई एक रिसर्च के मुताबिक लहसुन का सप्लीमेंट हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बेहद मददगार है।

एक रिसर्च के मुताबिक 600 से 1500 मिलीग्राम पुराने लहसुन के एक्सट्रैक्ट बिल्कुल वैसे ही काम करते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने वाली दवा एस क्यू नो रोल करती है

यानी सिर्फ 6 से पांच लहसुन के जवे रोजाना खाना ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में वैसे ही मदद कर सकता है जैसे की दवाईयां।

इसके अतिरिक्त ऐसे लोग जो हृदय रोगों से ग्रस्त थे उन्हें 6 हफ्ते तक लहसुन के तेल का सेवन करने से उनके हृदय की तेज धड़कन में 12% कमी देखी गई।

इसके अलावा नींबू अदरक लहसुन सेब का सिरका और शहद यह पांचो चीजें दिल की नालियों को खोलने के लिए दवाइयों से कम नहीं है और इनका यह मिक्स्चर धमनियों से थक्के को दूर करने और रक्त वाहिनियों को खोलने में सहायक है।

2. बेहतर याद दश्त के लिए लहसुन के लाभ garlic khane ke fayde

लहसुन जहां कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने की में सहायक है वहीं इसके अंदर मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स खूबियां याददाश्त की कमजोरी और दिमागी रोगों को पैदा होने से रोकने की छमता भी रखती हैं।

क्योंकि इंसान की उम्र बढ़ने से उसकी दिमागी उम्र भी बढ़ती है इसका कारण वह रासायनिक क्रियाएं हैं जो भोजन के ऑक्सीकरण के फल स्वरूप उत्पन्न होती हैं

इस कारण जब समय के साथ याददाश्त कमजोर हो जाती है तब लहसुन आप के लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है क्योंकि लहसुन में दिमाग को उम्र के असर से बचाने की जादूई शक्ति है।

अधेड़ उम्र में इसे खाना अल्जाइमर जैसे रोगों का खतरा कम करता है जब के दिमागी काम करने की कार्य शीलता में भी बढ़ोतरी करता है।

ये भी पढ़े:: Patanjali Musli Pak Review पुरुषों की सभी समस्याएं दूर करने के लिए

3. दांतों के दर्द में लहसुन के लाभ lahsun khane ke fayde

दांत का दर्द कितनी तकलीफ देता है यह केवल वही लोग जान सकते हैं जिन्होंने दांतों का दर्द सहा है अगर आप के दर्द दांतो में दर्द है

और आपके पास इस परेशानी से बचने के लिए फौरन डॉक्टर के पास जाने का टाइम नहीं है तो आप लहसुन से मदद ले सकते हैं लहसुन दांतो को सुन करने की शक्ति रखता है।

garlic ke fayde

बस लहसुन को दर्द वाली जगह पर रगड़ने की जरूरत है इससे दर्द में काफी हद तक कमी आती है और डॉक्टर के पास जाने का समय मिल जाता है।

साथ ही लहसुन बैक्टीरिया को मारने की शक्ति रखता है अगर लहसुन के पेस्ट को दांत पर लगा दे या आहिस्ता आहिस्ता दर्द वाली जगह पर रखकर चबा लें।

चंद दिनों का यह इलाज दांत के दर्द को खत्म कर सकता है।

दांत के कीड़े के लिए लहसुन के रस में थोड़ा सा सिंदूर शामिल करके मिक्स्चर बना ले और फिर इस मिक्सर में रोटी डुबोकर दांत पर कीड़े वाली जगह पर रखें इससे काफी लाभ हासिल होगा।

4. बालों को उगाने के लिए लहसुन के लाभ garlic ke fayde in hindi

लहसुन आपके बालों के गिरने की समस्या को जड़ से खत्म कर सकता है इसका कारण लहसुन में शामिल एक तत्व एलिजन की भरपूर मात्रा हैं।

यह सल्फर कंपाउंड लहसुन के साथ प्याज में भी पाया जाता है एक रिसर्च के मुताबिक बालों के गिरने की रोकथाम के लिए यह बहुत लाभदायक है।

lahsun khane ke fayde

अगर आप भी बालों के गिरने की समस्या से परेशान हैं तो लहसुन को काटकर इसकी पोथियों को अपने सर पर मिले इससे आप काफी लाभ पा सकते हैं।

इसके अतिरिक्त तेल में भी लहसुन को शामिल करके मसाज के जरिए भी आप यह फायदा हासिल कर सकते हैं।

इन्हें भी जाने:

Advertisement

Leave a Reply

%d bloggers like this: