खजूर के फ़ायदे Khajur Khane ke Fayde | Benefits of Dates in Hindi

Advertisement

Khajur Khane ke fayde: खजूर एक ऐसा ताकतवर और जायकेदार फल है जिसका इस्तेमाल दुनिया भर में किया जाता है अरब कंट्रीज में खास तौर पर इसका प्रयोग किया जाता है।

अगरचे लोगों के मन में यह ख्याल बैठा हुआ है के मीठी चीज़ स्वास्थ्यदायक नहीं होती और सेहत के लिए नुकसानदायक होती है परंतु पोषक तत्वों व ग्लूकोस से भरपूर ये एक ऐसा ड्राई फ्रूट ऐसा है जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है।

जी हाँ खजूर के अंदर स्वास्थ्य के लिए कई ऐसे तत्व हैं जो इंसान को बहुत से रोगों से सुरक्षित रखते हैं।और आइये आज हम खजूर में पाए जाने वाले इन्ही पोषक तत्वों के बारे में जानते हैं-

Table of Contents

खजूर में पाए जाने वाले पोषक तत्व khajur nutrition in hindi

खजूर में विटामिन A विटामिनB 1,B2, B3, B5 और विटामिन E कई प्रकार के विटामिन होते हैं। खजूर में प्रोटीन बहुत ज्यादा होती है।

ये दूसरी चीजों के साथ साथ हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं आपको 40 ग्राम कर्बोहिड्रेट्स फौरन प्रदान करती हैं।खजूर पोटेशियम से भी भरपूर होती है और इस में सोडियम बहुत कम पाया जाता है।

khajur khane ke fayde

केवल दो खजूर एक ऐसा फल है जो बेहद पोषक तत्वों का खजाना है स्पेशलिस्ट के मुताबिक हर इंसान को रोजाना 10 खजूरे अवश्य खाने चाहिए। रोज़ाना10 खजूर खाने से आपके शरीर में विटामिन की कमी नही होती।

खजूर के फ़ायदे Khajur Khane ke fayde | health benefits of dates in hindi

आइये आज हम आपको खजूर के कुछ खास लाभ बताते हैं जिनको जान कर आप भी इसे अपने भोजन का आवश्यक हिस्सा बना लेंगे। ये आवश्यक लाभ (khajur khane ke fayde) निम्नलिखित हैं-

1. शारीरिक एनिर्जी बढ़ाने के लिए खजूर के लाभ Date Boostes Energy in Hindi |khajur khane ke fayde

खजूर में पाई जाने वाली प्राकृतिक शुगर इंसान के शरीर को एनर्जी देने में मददगार साबित होती है।

फाइबर, मैग्निशियम, पोटेशियम,विटामिन और एंटी ओक्सिडेंट्स की मौजूदगी खजूर को बेहतरीन फल बनाती है जबकि इस में में पाई जाने वाली शुगर और ग्लोकॉज़ शरीर को फौरी एनर्जी देती (khajur khane ke fayde) है।

एक रिसर्च के मुताबिक खजूर केवल शारीरिक एनर्जी ही नहीं बढ़ाती बल्कि उस एनर्जी को बनाये रखने में भी मदद देती है।

khajur khane ke fayde

ये आपको 40 ग्राम कर्बोहिड्रेट्स फौरन प्रदान करती हैं।ये शरीर को फौरन एनर्जी देती हैं इसी लिए कुछ खजूर अपने ऑफिस या वर्क पैलेस पर रखनी चाहिए और जब भूख लगे तो खजूर खा लेनी चाहिए।

खजूर में आय रन भी काफी मात्रा में पाया जाता है जो शारीरिक कमज़ोरी को दूर करता है और हेमोग्लोबिन्हेमोग्लोबिन की मात्रा को संतुलित करता है।

ये वजन बढ़ाने में भी मददगार साबित होती है इसी कारण जो लोग शारीरिक कमजोरी के कारण बहुत दुबले पतले हो चुके हैं उन्हें खजूर का सेवन करना चाहिए।

खजूर के साथ खीरा ककड़ी मिलाकर खाने से शारीरिक कमजोरी और दुबलापन दूर होता है साथ ही खजूर को दूध में उबालकर खाना बेहतरीन ताकतवर भोजन है।

2. हड्डियों के लिए खजूर के लाभ Dates Benefits for your Bones| khajur khane ke fayde

खजूर प्रोटीन से भरपूर होती है इसमें कई प्रकार के प्रोटीन होते हैं जो बाकी सुवास्थ्य के साथ हमारे सुरक्षा कवच को मजबूत (khajur khane ke fayde) करते हैं।

स्पेशलिस्ट्स की मानें तो खजूर में कार्बन मौजूद है जो हड्डियों के सुवास्थ्य के लिए मेहतव्पूण् है। खजूर में मैग्नीशियम भी पाया जाता है जो शरीर के कैल्शियम को जागृत करने में मदद देता है जिसके नतीजे में हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं।


खजूर में मौजूद मिनरल्स जैसे फॉस्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्निशियम हड्डियों को मजबूत बना कर हड्डियों के भरभरेपन जैसे रोगों के खिलाफ लड़ता है।

खजूर इंसानों के जोड़ों के दर्द और सूजन की तकलीफ में भी कमी करती है खास तौर पर सर्दियों के मौसम में जबकि यह समस्या बहुत बढ़ जाती है तो खजूर इसमें मदद करती है।

3. पाचन तंत्र के लिए खजूर के लाभ Dates Benefits for Digestion | khajur ke fayde

खजूर में ऐसे पोषक तत्वों की मात्रा काफी ज़्यादा होती है जो कि पाचन की क्रियाओं के लिए एक आवश्यक तत्व फाइबर से भरपूर होती है।

फाइबर के सेवन से कब्ज़ की रोकथाम होती है जबकि आंतों की क्रियाएं तीर्व हो जाती हैं। इसीलिए इसे रात भर पानी में भिगोकर सुबह को ब्लेंडर में पीसकर ले यह कब्ज के इलाज में बहुत फायदेमंद होगी|

khajur khane ke fayde

ब्रिटिश जनरल ऑफ न्यूट्रीशन में पब्लिश एक रिसर्च में बताया गया कि जो लोग रोजाना खजूर खाने के आदी होते हैं उनका पाचन तंत्र दूसरे लोगों के मुकाबले ज्यादा बेहतर कार्य करता है।

इस में मौजूद एंटी ऑक्साइडेंट्स शरीर से विषैले तत्वों को बाहर कर के पाचन क्रिया तेज़ करते हैं जिस से मेटाबोलिज़्म बेहतर होता है।

4. मस्तिष्क को ताकत प्रदान करने के लिए खजूर के लाभ Dates Benefits for Brain Health | khajur khane ke fayde in hindi

खजूर दिमाग को ताकत प्रदान करने के साथ साथ तनाव व डिप्रेशन को दूर करती है इसके लिए पांच खजूरे दस बदाम एक गिलास दूध में ग्राइंड करके पीना हर प्रकार के दिमागी रोग के लिए फायदेमंद ( khajur khane ke fayde ) है साथ ही हर उम्र के इंसान के लिए यह लाभदायक (khajur khane ke fayde) है।


खजूर में विटामिन बी 6 भी मौजूद होता है जो कि शरीर में सेरोटेनिन और norepineephrine बनाने में मदद देता है जिस से दिमागी सेहत बेहतर होती है सेरोटेनिन मिज़ाज को रेगुलेट करता है जबकि norepineephrine तनाव से लड़ता है।

एक रिसर्च में पाया गया विटामिन बी सिक्स की शरीर में कम मात्रा और डिप्रेशन के बीच में एक रिश्ता मौजूद है विटामिन बी सिक्स का ज्यादा सेवन केवल शरीर को ही नहीं बल्कि दिमाग को भी तेज़ करता है।

ये न्योरोंस् की मजबूती के लिए बहुत फायदेमंद है तथा इस में पाया जाने वाला पोटेशियम दिमागी स्ट्रॉक से भी बचाता है।

Almonds Benefits & Side Effects in Hindi बादाम खाने के फायदे!

5. मौसमी एलर्जी से बचाव के लिए खजूर के लाभ Dates Benefits for Elergy |khajur ke fayde in hindi

दुनिया भर केरोड़ो लोग मौसम के बदलाव से होने वाली एलर्जी का शिकार होते हैं और अच्छी बात ये है कि खजूर उस से सुरक्षा करती है।

जो लोग सर्दी आते ही नजला, फ्लू, जोड़ों का दर्द व एलर्जी का शिकार होते हैं उन्हें चाहिये कि उनके लिए ज़रूरी है कि खजूर का सेवन करें।

ये सर्दी के मौसम में लोगों की बहुत से प्रकार की एलर्जी से रक्षा करती है। ये मौसम की एलर्जी के असर में आने वाले लोगों में वरम का खतरा कम करती हैं।

6. कैंसर रोग से बचाव के लिए खजूर के लाभ Dates Benefits for Cancer | khajur ke fayde in hindi

खजूर को खाने की आदत पाचन तंत्र को सुरक्षा देने के साथ साथ मैदे में नुकसानदायक बैक्टेरिया की मात्रा कम करती है जिस कारण कैंसर सेल्स का आँतों में फैलने का खतरा कम होता है।

khajur khane ke fayde

खजूर एब्डोमिनल कैंसर से भी बचाती है इससे मैदे में तेज़ाब पैदा होता है जो मैदे के कैंसर से बचाता है और मैदे को ठंडा रखता है।

जो लोग खजूर के आदी होते हैं उनके मैदे में लाभदायक (khajur khane ke fayde) बैक्टेरिया की पैदावार बढ़ती है जो आँतों में कैंसर के सेल्स को फैलने से बचाता है।

7. हृदय के स्वास्थ्य के लिए खजूर के लाभ Dates Benefits for Heart Health |benefits of eating dates in hindi

खजूर में चिकनाई बहुत कम होती है और कोलेस्ट्रॉल लेवल बिल्कुल नहीं होता तथा फाइबर से भरपूर होने के कारण खजूर स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक (khajur khane ke fayde) है।

यह हृदय के रोगों से रक्षा करने में मददगार है यह दिल की धड़कन की रफ्तार मीडियम और कंट्रोल में रखती है इसके अतिरिक्त दिल के दौरों के खतरों से अर्थात हार्ट अटैक के खतरे से भी बचाती हैं।

खजूर में मौजूद मैग्नीशियम और पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए नेचुरल दवाई हैं इसी कारण रोजाना पांच से छह खजूर खाने की सलाह दिल के रोगियों को दी जाती है।

रात को खजूर भिगोकर सुबह इसके पानी का इस्तेमाल हार्टअटैक और दूसरे हृदय रोगों का कामयाब और सस्ता इलाज है।

खजूरों में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर की सतह कम करती है जिससे फालिज का खतरा भी कम होता है जबकि हिर्दीय संबंधी समस्याओं के लिए छुटकारा मिलता है।

Akhrot Khane Ke Fayde | Akhrot Benefits in Hindi अखरोट के फायदे

8. सुंदर बाल व चमकदार तवच के लिए खजूर के लाभ Dates Benefits for Healthy Hair and Skin | health benefits of dates in hindi

खजूर बालों की मजबूती के लिए भी बहुत फायदेमंद है दो से तीन खजूरे रोजाना खाने से बाल मजबूत होते हैं बालों के लिए यह आइडियल भोज्य पदार्थ है इससे बाल मजबूत चमकदार और मुलायम होते हैं।

विटामिन प्रोटीन कैल्शियम फास्फोरस आयरन और दूसरे पोषक तत्व होने के कारण खजूर त्वचा के लिए भी बहुत लाभदायक (khajur khane ke fayde) होती है।

benefits of dates in hindi

यह त्वचा को नर्म मुलायम जानदार और लचकदार बनाती है चेहरे से झाइयां खत्म करती है और उम्र बढ़ने के प्रभाव को मिटाती है।

शारीरिक भार में कमी खजूर खाना शारीरिक भार में कमी लाने का कारण भी बनता है।इस में मौजूद फाइबर पेट को अधिक समय तक भरे होने का अहसास देता है।

जबकि ब्लड ग्लोकॉज़ को बढ़ने से रोकता है। खजूर बे वक्त खाने की लत पर क़ाबू पाने में मदद करने का प्रभावशाली ज़रया है।

Dalchini ke fayde दालचीनी के फायदे, उपयोग और नुकसान हिंदी में

अन्य लाभ Other Benefits of Eating Dates in hindi

  • पीलिया के लिए खजूर बेहतरीन दवाई है।
  • खजूरों को पानी में भिगोकर उनका पानी पिया जाए तो पेचिश (डिसेंट्री)खत्म होती है।
  • इस के सेवन से मैदे में बलगम कम हो जाता है इसके अतिरिक्त मैदे और आंतों के जख्म अल्सर से फायदा मिलता है इसके लिए खजूर का पानी पीना बहुत फायदेमंद ( khajur khane ke fayde ) है।
  • इसकी गुठली की छाल को जलाकर उसकी राख घाव आदि पर डालने से खून आना बंद हो जाता है।
  • इस के पेड़ से गोंद निकलती है जो आंतो व पेशाब की नालियों की सूजन को समाप्त कर देती है।
  • खजूर खाने से पेट के कीड़े मर जाते हैं।
  • इस में सबसे बढ़िया अजवा खजूर है इसमें विष का इलाज भी मौजूद है।
  • खजूर खाने से कोलिक पेन नहीं होता।
  • ये आयरन की सतह बढ़ाती है जिस से रक्त की कमी जल्द ही पूरी हो जाती है।

सावधनियाँ Caution of ates in hindi

  • खजूर एक बेहतरीन फल है परंतु खजूर के अधिक सेवन में डायबिटीज के रोगियों को सावधानी की आवश्यकता है।
  • एक समय में 50 या 60 ग्राम से अधिक खजूर न खाएं।
  • अगर खजूर पुरानी हों तो खाने से पहले अंदर से खोल कर देख लें क्योंकि पुरानी खजूर में कभी बारीक कीड़े भी हो जाते हैं।
  • खजूर सदैव धो कर ही खाएं क्योंकि कुछ खजूर बेचने वाले उन्हे चमकाने के लिए उन पर सरसों का तेल लगाते हैं इसके अतिरिक्त मीठी होने के कारण उन पर मखियाँ भी बैठ जाती हैं।
Advertisement

Leave a Reply

%d bloggers like this: