फिटकरी के बेहतरीन फायदे Fitkari ke fayde | Benefits Alum in Hindi

Advertisement

फिटकरी के बेहतरीन फायदे Fitkari ke fayde: फिटकरी यूँ तो बहुत आम और सस्ती सी चीज़ है जो हर जगह आसानी से और बहुत कम दामों पर पाऊडर और टुकड़ों के रूप में मिल जाती है लेकिन इसके फायदे बहुत ज्यादा है।

फिटकरी देखते में तो कोई खास चीज नहीं है परंतु इसमें छुपे हुए हैं सेहत और सुंदरता के बहुत सारे ऐसे ख़ज़ाने जो आपको हैरान कर सकते हैं।

इसकी आयुर्वेदिक और यूनानी दवाइयों में इस्तेमाल के कारण और इसकी बहुत सी विशेषताओं के कारण इसे बहुत सी बीमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

फिटकरी क्या है? fitkari kya hai in hindi

आम तौर पर फिटकरी पानी को साफ करने या बैक्टेरिया से बचाव के लिए इस्तेमाल की जाती है या फिर शैव करने के बाद लेकिन आपको शायद इस बात का बिल्कुल भी अनुमान नही होगा कि फिटकरी कितने जादुई कमाल अपने अंदर रखती है।

fitkari ke fayde

इसका इस्तेमाल सेहत और सुंदरता के लिए भी किया जा सकता है।फिटकरी कई ऐसी याहू समस्याओं से बचने में आपकी मदद कर सकती है जिन के आप लंबे समय से शिकार चले आ रहे हैं.

मामला घाव को साफ करने का हो चेहरे की खूबसूरती का हो जख्मों को दूर करने का हो या दांतो की मजबूती का इन तमाम ही रोगों में फिटकरी का प्रयोग बहुत लाभदायक (fitkari ke fayde) है।


फिटकरी के फायदे Fitkari ke Fayde in Hindi

फिटकरी का प्रयोग इंसान लगभग 2 हज़ार साल से कर रहा है और आयुर्वेदिक और यूनानी दवाओं में फिटकरी की एंटीबैक्टीरियल विशेषताओं के कारण सदियों से इसका प्रयोग किया जा रहा है।

इस आर्टिकल में आपको हम फिटकरी के ऐसे लाभ बताएंगे जिन्हें पढ़ कर आप भी इस सस्ती मगर बहुत कारआमद आयुर्वेदिक दवाई से फ़ायदा हासिल करना चाहेंगे।

1. मुँह और दांतों के रोगों से बचाव के लिए फिटकरी fitkari ke fayde for teeth

दांतो और मुंह के लिए फिटकरी बहुत लाभदायक (fitkari ke fayde) है। दांत दर्द से छुटकारा पाने लिए फिटकरी को जला ले जब वह फूल जाए तो उसे हाथ पर मल कर पाउडर बना लें रीठे की गुठली की राख और फिटकरी की राख बराबर मात्रा में लेकर दांत पर मिले तो दांत के दर्द में आराम मिल जाता है।

Benefits Alum in Hindi

वह बैक्टीरिया जो दांतों को गंदा करने का कारण भी बनता है उस से छुटकारे के लिए फिटकरी से माउथवॉश बनाकर उसका प्रयोग करें।

इसके लिए एक गिलास पानी को उबालकर उसमें एक चुटकी नमक डालकर भली प्रकार मिक्स कर लें फिर उसमें थोड़ा सा फिटकरी पाउडर डालकर किसी ब्लेंडर में अच्छी तरह मिक्स करें और बाद में छानकर पानी को ठंडा कर लें।

और सुबह शाम इस पानी से कुल्ली कर लें फिटकरी का यह माउथवॉश मुंह में बैक्टीरिया को साफ करने के साथ-साथ इसके बढ़ने की क्षमता भी समाप्त कर देता है परंतु ध्यान रहे कि यह पानी निगला ना जाए।

फिटकरी और कीकर का कोयला बराबर मात्रा में लेकर बारीक पीसकर कपड़े से छानकर रखने इस मंजन को दांतों पर मलने से दांतों की तमाम बीमारियां दूर हो जाती हैं।

दाँत से अगर खून आ रहा हो तो एक तोला कोयला जामुन की लकड़ी का और फिटकरी पीसकर दांतों पर मलने से दांतों से खून आना बंद हो जाता है।


2. शरीर की बदबू से छुटकारा पाने के लिए फिटकरी के लाभ fitkari ka pani pine ke fayde

निश्चित रूप से ही ये आपके लिए नई बात होगी मगर ये हकीकत है कि फिटकरी की एंटी बैक्टीरियल विशेषताओं के कारण इसे बदबू भगाने के लिए भी प्रयोग किया जा सकता है।

शरीर से पसीना निकलने के बाद बदबू पैदा होती है जिसका कारण पसीने में शामिल बैक्टीरिया है पसीना जोकि बैक्टीरिया की खुराक है जिसे खाकर वह अपनी बढ़ोतरी करता है और बदबू पैदा करता है इस बदबू से बचने के लिए नहाने के बाद शरीर के ऊपर व अंडर आर्म आदि में फिटकरी मल दें।

fitkari ke fayde

या फिर फिटकरी का एक छोटा सा टुकड़ा गीला करें और उसे इन जगहों पर लागायें। फिटकरी की एंटी बैक्टीरियल विशेषताएं बैक्टीरिया पैदा नहीं होने देंगे और आपको बैक्टीरियल इंफेक्शन से भी बचाएगी परंतु ध्यान रहे कि ये काम एक दिन छोड़ कर करना है।

ऐसे लोग जिन्हें बहुत ज्यादा पसीना आता हो वह नहाने के पानी में फिटकरी के पाऊडर को शामिल करके उस पानी से नहा लें उनकी यह समस्या भी दूर हो जाएगी।

जाने: Chandraprabha Vati Uses, Benefits in Hindi चंद्रप्रभा वटी की जानकारी


3. कील मुहाँसे और दानों से बचाव के लिए फिटकरी के लाभ fitkari ke fayde for face

चेहरे पर दाने महिलाओं के लिए एक भयानक सपने के जैसे होते हैं लेकिन अगर फिटकरी से मदद ली जाए तो इस समस्या से छुटकारा (fitkari ke fayde) मिल सकता है।

फिटकरी को पीस कर पानी में मिला कर इसको लगा लें 20 मिनिट बाद चेहरा धो लें। इस को रोज़ाना करें ये आपको आश्चर्यजनक नतीजा देगा परंतु याद रहे कि हर एक जैसी नही होती इसलिए अगर ये पेस्ट लगा कर किसी प्रकार की जलन या खुलजी हो तो फौरन धो दें और दोबारा इस टोटके का प्रयोग न करें।

fitkari ke fayde,

चेहरे पर पड़ने वाले कील मुंहासे एक आम सा रोग है जो सुंदरता को नुकसान पहुंचाते हैं। कील मुहांसों को समाप्त करने के लिए फिटकरी का फेस मास्क बहुत बढ़िया चीज (fitkari ke fayde) है.

इस फेस पैक को बनाने के लिए एका चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चाय का चम्मच फिटकरी का पाउडर और दो चाय के चम्मच अंडे की सफेदी लेकर अच्छी तरह मिक्स कर ले.

इस मिक्सचर को कील मुहांसों पर लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दें और बाद में ठंडे पानी से चेहरे को धो ले और इस मिक्सचर को हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल करें।

4. कटी फटी त्वचा, दाद व घाव भरने के लिए फिटकरी के लाभ fitkari ke fayde for skin

अगर किचन में काम करते हुए त्वचा पर कट लग गया है और घाव ज्यादा गहरा नहीं है तो इस घाव पर फिटकरी का पाउडर डाल दें यह जहां रक्त को बहने से फौरी तौर पर रोकेगा वही घाव पर बैक्टीरिया आदि पैदा नहीं होने देगा और घाव को जल्दी भरने में भी मदद करेगा।

घावों का गन्दापन दूर करने के लिए फिटकरी बहुत बढ़िया चीज़ है।इस से घाव का गला सड़ा व गंदा गोश्त दूर हो जाता है। इसके अतिरिक्त थोड़ी सी फिटकरी पाऊडर गर्म पानी में घोल कर दिन में दो बार घावों को धोने से घाव जल्दी ठीक हो जाते हैं।

fitkari ke fayde

बीमारी के समय बेड पर लेटे रहने के कारण जो घाव हो जाते हैं फिटकरी बारीक पीस कर अंडे की सफ़ेदी में मिला कर उन घावों के ऊपर लैप कर देने से वह घाव जल्दी ठीक हो जाते (fitkari ke fayde) हैं।

फिटकरी को पीसकर पानी या फिर सिरके में मिलाकर सुबह शाम दाद पर लगाने से दाद ठीक हो जाते हैं।

हम अक्सर अपनी फटी एड़ियों को नज़र अंदाज़ कर देते हैं परंतु फिटकरी इस लिए भी अपना कमाल दिखा सकती है। फिटकरी को किसी खाली बर्तन में खिला लें

अर्थात् आग पर पका लें जब ये पिघल कर फोम की शक्ल में आ जाए जाएं तो ठंडा कर के पीस लें और इस में नारियल का तेल शामिल कर के पाँव की एड़ी पर लगा दें। इस से जादुई फ़ायदा (fitkari ke fayde) हासिल होगा।

5. चेहरे की सुंदरता व झुर्रियाँ दूर करने के लिए फिटकरी के लाभ chehre par fitkari lagane ke fayde

बढ़ती आयु के साथ ढलकती त्वचा समस्या है परंतु ये समस्या भी फिटकरी की मदद से हल की जा सकती है क्योंकि फिटकरी में एंटी एजिंग विशेषताएं शामिल है जो त्वचा को नर्म और मुलायम बनाने के साथ-साथ चमकदार भी बनाती हैं।

फिटकरी के फायदे

पानी में फिटकरी डालकर उसे उबालें और फिर ठंडा होने पर उस पानी से मुंह को धोएं यह चेहरे की त्वचा को टोन करने के साथ-साथ चेहरे पर चमकने चमक भी ले आएगी और झुर्रियों को भी समाप्त कर देगा।

फिटकरी के पाऊडर को पानी में मिला कर 30 मिनट तक चेहरे पर लागायें।इस से न केवल आपकी त्वचा में कसाव पैदा होगा बल्कि त्वचा चमकदार भी हो जायेगी।

झुरियों से छुटकारे के लिए भी फिटकरी बेहतरीन है। फिटकरी का एक छोटा सा टुकड़ा गीला करें और धीरे धीरे चेहरे पर रागडें कुछ देर तक ऐसा करें फिर गुलाब जल से चेहरा धो लें।

इसके बाद मॉइस्चराइजर (moisturizer) का इस्तेमाल करें।आहिस्ता आहिस्ता चेहरे से झुर्रियाँ गायब हो जायेंगी।


6. बालों के लिए फिटकरी के लाभ fitkari ke fayde for hair

सिर में खुश्की होने पर शैंपू के साथ एक चुटकी फिटकरी और नमक मिलाकर सिर धो लें सिर से रूसी खत्म हो जाएंगी।

सिर के बालों में जुओं का पड़ना दिन व रात का सुकून बर्बाद कर देता है। फिटकरी जूओं को मारने के लिए बहुत बढ़िया समझी जाती है।

पानी में फिटकरी का पाउडर और थोड़ा सा ऑयल शामिल करके बालों में लगाएं और 10 मिनट तक हल्के हाथ से मसाज करें इसके बाद शैंपू से सिर धो लें इसको हफ्ते में कम से कम दो बार प्रयोग करें।

ये भी पढ़े:: Mansure Capsule Reviews in Hindi वीर्य में शुक्राणुओं की कमी को दूर करने के लिए

अन्य लाभ Other Benefits Alum in Hindi

  • एक छोटा चम्मच फिटकरी पाउडर सुबह शाम एक गिलास गुनगुने पानी के साथ खाने से खांसी दूर होती है और दमे की शिकायत भी दूर हो जाती है।
  • खुजली दो प्रकार की होती है और दोनों ही प्रकार में तकलीफ देती है फिटकरी जलाकर राख बनाकर उसमें एक अंडे की सफेदी मिलाकर मसाज करने से हर प्रकार की खुजली में आराम आ जाता (fitkari ke fayde) है।
  • सिरका त्वचा की बेहतरीन दवा है अगर फिटकरी के साथ मिलाकर लगाया जाए तो दोहरा फायदा हासिल होता है।
  • पेट का दर्द बहुत तकलीफ दे होता है जब भी कोई ऐसी समस्या हो तो एक चुटकी फिटकरी खाकर ऊपर से दही खा ले पेट के दर्द में फौरन आराम मिलता (fitkari ke fayde) है।
  • फिटकरी को पानी में घोलकर उसकी कुछ बूँदें नाक में टपका देने से नाक से खून आना बंद हो जाता है तथा नाक से बदबू आनी भी समाप्त हो जाती है।
  • थोड़ी सी फिटकरी पानी में घिसकर डंक पर और आसपास लगाने से जहरीली मख्खी या बिच्छू का डंक नष्ट हो जाता है और दर्द को भी फौरन आराम मिलता (fitkari ke fayde) है।

Advertisement

Leave a Reply

%d bloggers like this: