Benefits of Watermelon in Hindi तरबूज खाने के फायदे

Advertisement

Benefits of Watermelon in Hindi –

तरबूज के फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप ,क्या आप जानते हैं कि जिस तरबूज को सिर्फ मीठा फल समझकर आप खरीदकर लाए हैं असल में वो गुणों की खान है और आपकी कई तरह की परेशान‍ियों को पलभर में दूर कर सकता है?

चलिए आज इस पोस्ट में हम आपको तरबूज से होने वाले फायदे के बारे में बतायेगें। सबसे पहले यह जान लेते हैं कि इसमे क्या क्या तत्व पाए जाते हैं÷

तरबूज में विटमिन सी, विटमिन ए, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटमिन बी1, विटमिन बी5, विटमिन बी6 जैसे पोषक तत्वों के साथ ही ऐंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज भी हैं जो शरीर के लिए अच्छे होते हैं।

तरबूज खाने के अनोखे फायदे Unique Benefits of Eating Watermelon in Hindi

  • तरबूज में लाइकोपिन पाया जाता है जो त्वचा की चमक को बरकरार रखता है।
  • हृदय संबंधी बीमारियों को रोकने में भी तरबूज एक रामबाण उपाय है. ये दिल संबंधी बीमारियों को दूर रखता है। दरअसल ये कोलस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करता है।
  • विटामिन और की प्रचुर मात्रा होने के कारण ये शरीर के इम्यून सिस्टम को भी अच्छा रखता है. वहीं विटामिन ए आंखों के लिए अच्छा है।
Benefits of Watermelon in Hindi
  • तरबूज खाने से दिमाग शांत रहता है और गुस्सा कम आता है. असल में तरबूज की तासीर ठंडी होती है इसलिए ये दिमाग को शांत रखता है।
  • तरबूज के बीज भी कम उपयोगी नहीं होती हैं. बीजों को पीसकर चेहरे पर लगाने से निखार आता है. साथ ही इसका लेप सिर दर्द में भी आराम पहुंचाता है।
  • तरबूज के नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. साथ ही खून की कमी होने पर इसका जूस फायदेमंद साबित होता है।
  • तरबूज को चेहरे पर रगड़ने से निखार तो आता है ही साथ ही ब्लैकहेड्स भी हट जाते हैं।

Read _ Honey Benefits in Hindi – शहद के फायदे

तरबूज के बीज के फायदे Benefits of Watermelon Seeds in Hindi

तरबूज के बीजों में काफी न्युट्रिशन होता है और इन्हें तरबूज समेत ही खाया जाना चाहिए। इनमें अच्छी-खासी मात्रा में माइक्रो न्यूट्रिएंट्स…

  • आयरन,
  • ज़िंक,
  • प्रोटीन और
  • फाइबर होता है। इनमें कैलोरी भी कम होती हैं, इसलिए इन्हें खाया जाना चाहिए। तरबूज के बीज हार्ट से संबंधित बीमारियों को दूर करते हैं।
Benefits of Watermelon in Hindi

(1) स्वस्थ दिल÷

इसमें मैग्नीशियम काफी मात्रा मे होता है जो दिल की सुरक्षा करने में सहायक है। इसके अलावा यह ब्लड प्रैशर को संतुलित बनाता है और दिल की कई समस्याओं को दूर करता है।

(2) झुर्रियां÷

तरबूज के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो झुर्रियों की समस्या को रोकते हैं। इसका सेवन करने से त्वचा मजबूत और स्वस्थ होती है।

(3) डायबीटिज÷

उबले बीजों के सीरप का रोजाना खाली पेट सेवन करना मधुमेह के रोगी के लिए काफी फायदेमंद होता है। इस बीमारी के लिए यह एक प्राकृतिक इलाज है।

(4) कमजोरी÷

किसी भी गंभीर बीमारी के बाद शरीर में बहुत कमजोरी आ जाती है। ऐसे में इसको लेने से फायदा होता है। इसके अलावा यह स्मरण शक्ति बढ़ाने में भी मदद करता है।

(5) प्रजनन क्षमता÷

इसके बीजों में लाइकोपीन एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो पुरूषों की प्रजनन शक्ति को बढ़ाने में फायदेमंद होते हैं। इसके लिए पुरूषों को रोजाना अपने खाने में तरबूज के सूखे बीजों का सेवन करना चाहिए।

कैसे करता है वजन घटाने में तरबूज मदद?

तरबूज के इन्हीं फायदों के कारण Watermelon Diet लेटेस्ट ट्रेंड बन गया है। हालांकि, यह कोई आधिकारिक डाइट प्लान नहीं है। यह शरीर को साफ करने की डाइट कहा जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि तरबूज में काफी पानी होता है। इस डाइट के तहत यह दावा किया जाता है कि इससे वजन घटने में मदद मिलती है। इससे शरीर का अतिरिक्त पानी, गंदगी, सॉल्ट आदि निकलता है।

कैसे काम करती है Watermelon diet? How Diet Works Watermelon diet in hindi

इस डाइट को हफ्ते में पांच दिन किया जाता है। लोगों को यह डाइट इसलिए भी पसंद आती है क्योंकि इसे लम्बे समय तक फॉलो नहीं करना होता है। इसके साथ ही उन्हें पूरे दिन कुछ ऐसा नहीं खाना पड़ता जिसमे कोई स्वाद न हो। इस डाइट के अलग-अलग वर्जन हैं:

Benefits of Watermelon in Hindi

पहले वर्जन में, इस डाइट की शुरुआत 3 दिनों से की जाती है। इसके बाद, धीरे-धीरे आप अपनी नार्मल डाइट पर शिफ्ट हो जाएं।

3 दिन की डाइट के बाद अपनी नार्मल डाइट में आने के बाद फिर से इसे 5 दिनों के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा, आप दिन में दो बार अपनी नार्मल डाइट का खाना खाएं और बीच में सिर्फ तरबूज खाएं।

इसके अलावा, अपने खाने में थोड़ी कमी कर के उसमें तरबूज को जोड़ लें।

किसी भी डाइट के समय यह ध्यान देने वाली बात है कि डाइट खत्म होते ही अगर आप चाउमीन, समोसे आदि खाने लगेंगे तो इसका कोई फायदा नहीं होगा। Watermelon diet वजन घटाने में आपको एक बड़ी शुरुआत दे सकता है।

उसके बाद भी आपको अपनी डाइट को ठीक रखने की जरूरत पड़ेगी। इसी के साथ प्रेग्नेंट महिलाऐं और जिन लोगों को तरबूज से एलर्जी है या जिनका इम्युनिटी सिस्टम बहुत लो है, वो इसे ट्राई न करें।

Read – जानिए तिल में छुपे जादुई राज़ Sesame Seeds Benefits in Hindi

तरबूज से हो सकते हैं ये नुकसान भी Side Effect of Watermelon in Hindi

वो कहते हैं न कि अत‍ि हर चीज की बुरी होती है. बहुत ज्यादा मात्रा में खाने पर यह डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदेय हो सकता है. इसमें नेचुरल शुगर होती है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने का काम कर सकती है।

इसके साथ ही साथ में उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. जो डायबिटीज के मरीजों के लिए एक उचित आहार नहीं होगा।

तरबूज में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है. यह अगर बहुत अध‍िक लिया जाए तो दिल के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

तरबूज में डाइटरी फाइबर काफी होता है. लेकिन इसका अधि‍क सेवन पेट से जुड़ी समस्याएं दे सकता है। क्योंकि तरबूज में काफी मात्रा में पानी होता है, तो इसका अधि‍क सेवन ओवर डाइड्रेशन की स्थिति पैदा कर सकता है।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर करना ना भूले और कमेंट में अपनी राय जरूर लिखें।

Advertisement

Leave a Reply

%d bloggers like this: