Benefits Of Olives Vinegar in Hindi जैतून के सिरके के फायदे

Advertisement

Benefits Of Olives Vinegar in Hindi :- आप लोगों ने जैतून के बारे में सुना ही होगा। आज हम आपको इस पोस्ट में जैतून से जुड़े फायदे के बारे में बतायेगें। तो चलिए जान लेते हैं जैतून से हमे क्या क्या फायदे होते हैं.

सबसे पहले यह जान लेते हैं कि जैतून हैं क्या?

Table of Contents

जैतून क्या हैं? Olives Vinegar in Hindi

Cura ऑलिव सिरका (Zaitoon Sirka ) में जैतून होता है और अनफ़िल्टर्ड, बिना गरम किया जाता है, और इसमें कोई संरक्षक नहीं होता है। ऑलिव सिरका जो पाचन स्वास्थ्य में सहायता करता है आदर्श रूप से भोजन या सलाद ड्रेसिंग के रूप में उपयोग किया जाता है।

जैतून का सिरका कब लेना चाहिए?

सुबह खाली पेट एक चम्मच जैतून का तेल रोजाना लें। आप चाहें तो नींबू पानी या सुबह की चाय में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

कुछ लोग सरसों के तेल में खाना पकाना पसंद करते हैं, तो कुछ लोगों को जैतून के तेल में पके भोजन का स्वाद भाता है। जैतून के तेल से खाने का स्वाद बढ़ने के साथ-साथ यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होता हैं। इसमें

  • ओमेगा 3
  • फैटी एसिड,
  • एंटीऑक्सीडेंट्स,
  • विटामिन ई और के

होता है, जो धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमा होने से रोकता है। इससे आप हृदय रोगों से बचे रह सकते हैं। अधिकतर लोग इसका इस्तेमाल बालों, त्वचा पर लगाने के लिए या खाना पकाने के लिए करते हैं.

जानें, खाली पेट जैतून के तेल पीने से होने वाले फायदों के बारें में – Benefits Of Olives Vinegar in Hindi

पर क्या कभी आपने सुबह खाली पेट जैतून का तेल पिया है? यदि नहीं, तो एक बार जरूर ट्राई करके देखें। बहुत कम ही लोग होंगे जो यह जानते होंगे कि इसे पीना किस तरह लाभकारी है। ऐसा करने से भी आपको कई सेहत लाभ होंगे।

(1) कब्ज और कैंसर Benefits Of Olives Vinegar in Hindi

यह कैंसर से शरीर को बचाने वाले ऊतकों का क्षय होने से रोकता है। इसके अलावा इसके नियमित इस्तेमाल से पुराने से पुराने कब्ज की समस्या भी ठीक हो जाती है।

(2) त्वचा और बाल Benefits Of Olives Vinegar in Hindi

खूबसूरत स्किन, नाखून और बालों के लिए यह किसी वरदान की तरह है। सुबह इस प्रकार ऑलिव ऑयल पीना जहां स्किन का रूखापन दूर कर उसमें चमक लाता है,

वहीं रूखे या दो मुंहे बालों की समस्या या बालों की ग्रोथ काम होना, नाखूनों का टूटना भी खत्म हो जाता है। स्किन, बालों या नाखूनों पर इसकी मालिश भी इन समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद है,

लेकिन इस प्रकार पीना एक साथ इन सभी समस्याओं में फायदा करता है और ज्यादा जल्दी असरदार है।

(3) रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने (Benefits Of Olives Vinegar in Hindi)

इसके फैटी एसिड्स आपको बार-बार भूख लगाने से बचाते हैं। इस प्रकार वजन काम करने में यह बेहद कारगर है। इसके अलावा इसके फैटी एसिड शरीर की रोड़ प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाते हैँ,

इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कारण होने वाली बीमारियों जैसे सर्दी-खांसी, बुखार आदि से बचने में भी यह बेहद लाभकारी है।

(4) सूजन (Benefits Of Olives Vinegar in Hindi)

ठंड आदि के कारण शरीर में होने वाली सूजन घटाने में यह किसी आईब्रूफेन टैबलेट की तरह काम करता है। रिसर्च में यह बात समाने आयी है

कि प्रतिदिन 3 से चार चम्मच जैतून का तेल पीना शरीर का सूजन काम करने में उतना कारगर है जितना की 10% आईब्रूफेन का डोज। लेकिन उसके मुकाबले यह जहां साइड इफेक्ट्स से परे होता है, वहीं नियमित इस्तेमाल से यह समस्या होती ही नहीं है।

(5) हृदय रोगियों के लिए (Benefits Of Olives Vinegar in Hindi)

हृदय रोगियों के लिएयह आपके शरीर में टीडीएल (बुरा कोलेस्ट्रॉल) को घटाकर एचडीएल (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ाता है। ऐसे में नियमित रूप से आपको मक्खन खाने की आदत है तो आप उसकी जगह जैतून का तेल को विकल्प के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए इस तरह करें जैतून के तेल का इस्तेमाल Benefits Of Olives Vinegar in Hindi

हम में से अधिकतर लोग बालों के झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं। बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं। इसमें खराब जीवनशैली, खानपान और रासायनिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना आदि शामिल हैं।

अगर समय रहते इस समस्या पर ध्यान न दिया गया तो बालों की स्थिती खराब भी हो सकती है।

Benefits Of Olives Vinegar in Hindi

ऐसे में आप बालों के लिए कुछ प्राकृतिक तरीके भी अपना सकते हैं। ये बालों को झड़ने से रोकने और बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं।आप हेल्दी बालों के लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल कई तरीके से कर सकते हैं।

(1) जैतून के तेल की मसाज (Benefits Of Olives Vinegar in Hindi)

जैतून का तेल गरम करें, हल्का ठंडा हो जाने के बाद तेल को स्कैल्प पर लगाएं और कुछ मिनट तक मसाज करें। इसे 30-40 मिनट के लिए या हो सके तो रात भर के लिए छोड़ दे। माइल्ड शैम्पू से धो लें,ऐसा आप हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं।

(2) जैतून का तेल और लहसुन का रस (Benefits Of Olives Vinegar in Hindi)

रस निकालने के लिए 6-7 लहसुन की कलियों को क्रश करें और फिर इसे थोड़े ठंडे जैतून के तेल में मिलाएं। इसे गर्म करें और फिर आंच से उतार लें। इसे एक तरफ रख दें,इससे स्कैल्प और बालों पर मसाज करें।

इसे एक घंटे के लिए लगा रहने दें। इसके बाद माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें और बाल धो लें। इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं।

(3) जैतून का तेल और नींबू का रस (Benefits Of Olives Vinegar in Hindi)

एक बाउल में 2 टेबल स्पून कोल्ड प्रेस्ड ऑलिव ऑयल लें। इसमें कुछ ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस मिलाएं. एक साथ मिलाएं और इससे अपने स्कैल्प और बालों पर मसाज करें।

वैकल्पिक रूप से आप जैतून के तेल में नींबू के एसेंशियल ऑयल की 4-5 बूंदें मिला सकते हैं। इसे 30 से 40 मिनट के लिए बालों पर लगा रहने दें। इसके बाद माइल्ड शैम्पू से धो लें। सप्ताह में 1 या 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

(4) अदरक का रस और जैतून का तेल (Benefits Of Olives Vinegar in Hindi)

अदरक लें और इसे कद्दूकस कर लें। कद्दूकस किए हुए अदरक का रस निकाल लें और इसमें दो बड़े चम्मच कोल्ड प्रेस्ड ऑलिव ऑयल मिलाएं और सामग्री को एक साथ मिलाएं।

इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर लगाएं. कुछ मिनट के लिए इससे बालों की मसाज करें। इसे 30 से 40 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद माइल्ड शैम्पू से धो लें, सप्ताह में 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

(5) जैतून का तेल, अंडा और शहद (Benefits Of Olives Vinegar in Hindi)

एक बाउल में दो अंडे तोड़ें और अच्छी तरह फेंटें। इसमें थोड़ा शहद मिलाएं और दो बड़े चम्मच कोल्ड प्रेस्ड ऑलिव ऑयल भी मिलाएं। सामग्री को मिलाएं और इसे पूरे स्कैल्प और बालों की लंबाई पर लगाएं।

कुछ मिनट के लिए सर्कुलर मोशन में अपनी उंगलियों से सिर की मसाज करें। इसे 30-40 मिनट तक लगा रहने दें और इसके बाद माइल्ड शैंपू से धो लें. इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में 1 या 2 बार कर सकते हैं।

Read:- Honey Benefits in Hindi – शहद के फायदे

जैतून के सिरके के अन्य फायदे Other Benefits of Olives Vinegar in Hindi

  • बेहतरीन कंडिशनर सिरके का इस्तेमाल कंडिशनर के रूप में किया जा सकता है।
  • हिचकी रोकने के लिए अगर आपको लगातार हिचकियां आ रही है तो एक चम्मच सिरका ले लीजिए।
  • गले की खराश को दूर करने के लिए।
  • मांस-पेशियों की तकलीफ में राहत के लिए।
  • मोटापा कम करने के लिए।
  • दाद की समस्या से दिलाए छुटकारा ।
  • मुंह के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी।
  • किडनी की पथरी की समस्या से बचाव।
  • पैरों की बदबू दूर करने में सहायक।
  • फटी एड़ियों में सिरके के लाभ।
  • मुंहासों से दिलाए छुटकारा।
  • स्किन पिगमेंटेशन को करता है ठीक।
  • शरीर की दुर्गन्ध को दूर करने में सहायक।

जैतून के सिरके का उपयोग – How to Use Olives Vinegar in Hindi

सिरके के उपयोग की बात की जाए, तो इसे हम निम्न बिन्दुओं के माध्यम से समझ सकते हैं-

  • सामान्य तौर पर इसे खाने के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • वहीं, बालों से संबंधित समस्या के निवारण के लिए एक कप पानी में सिरके की एक चम्मच मात्रा का उपयोग कर उन्हें धोने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • वहीं, त्वचा संबंधी समस्या के लिए एक बाल्टी पानी में एक कप सिरके का इस्तेमाल कर नहाया जा सकता है। ध्यान रहे कि ऐसा करने के बाद साफ पानी से जरूर नहा लें।

जैतून के सिरके के नुकसान – Side Effects Of Olives Vinegar in Hindi

अब बात आती है सिरके से होने वाले नुकसान की,आइए कुछ बिन्दुओं की सहायता से सिरके से होने वाले नुकसान के बारे में जानते हैं।

  • बाहरी उपयोग के लिए सिरके को पानी में मिलाकर ही लगाना चाहिए। इसमें अम्लीयता ज्यादा होने के कारण इसका सीधा उपयोग त्वचा पर जलन पैदा कर सकता है।
  • सिरके का अधिक उपयोग पेट में जलन की समस्या पैदा कर सकता है।
  • गर्भावस्था के दौरान सिरके का उपयोग करने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें।
  • त्वचा पर सिरके के इस्तेमाल के बाद परफ्यूम या डियोड्रेंट का प्रयोग नहीं करना चाहिए, वरना एलर्जी की समस्या हो सकती है।

Read:- जानिए तिल में छुपे जादुई राज़ Sesame Seeds Benefits in Hindi

सिरका आपके लिए कितना फायदेमंद है, यह तो आप अच्छी तरह से जान ही गए होंगे। साथ ही आपको यह भी पता चल गया होगा कि किन समस्याओं में सिरके के लाभ पाए जा सकते हैं।

लेख में आपको इसके पौष्टिक तत्वों के बारे में भी विस्तार से बताया जा चुका है। वहीं, इसके इस्तेमाल के दौरान किन सावधानियों का ध्यान रखना है, इस संबंध में भी पूरी जानकारी दी जा चुकी है।

ऐसे में अगर आप सिरके को प्रयोग करने की सोच रहे हैं, तो बेहतर होगा कि लेख में दी गई सभी जानकारियों को पढ़कर सिरके के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में पहले अच्छे से जान लें।

उसके बाद ही उन्हें अमल में लाएं। आशा करते हैं कि यह लेख आपकी कई समस्याओं को हल करने में मददगार साबित होगा।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर करना ना भूले और कमेंट में अपनी राय जरूर लिखें।

Advertisement

Leave a Reply

%d bloggers like this: