Alsi ke fayde अलसी के फ़ायदे |Flax Seeds Benefits in Hindi

Alsi ke fayde अलसी के फ़ायदे: मनुष्य के लिए कुदरत ने अनगिनत पोषक तत्व युक्त पदार्थ बनाये हैं जो शरीर के लिए बहुत लाभदायक हैं परंतु उन में से कुछ पोषक तत्व युक्त चीजें ऐसी भी हैं जिस से बहुत कम लोग परिचित हैं उन में से एक अलसी के बीज भी हैं।

अलसी के बीज अपने अंदर जादुई विशेषताएँ रखते हैं। जिन्हें जान कर आप हैरान रह जायेंगे। इसका सेवन हज़ारों साल से किया जा रहा है परंतु अब मॉडर्न साइंस ने भी अलसी के लाभ को मान लिया है।

जो लोग अलसी को अपने भोजन का हिस्सा बना लेते हैं वह ज़्यादा स्वस्थ होते हैं। अलसी के बीज पीस कर दिन में किसी भी समय एक चम्मच खाना सुवास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक (Alsi ke fayde) है।

अलसी क्या होता है What is Flax Seeds in Hindi

अपने अंदर गर्म तासीर लिए हुए अलसी के ये बीज दो प्रकार के होते हैं सुनहरे व ब्राउन और दोनों ही बहुत लाभदायक (Alsi ke fayde) हैं। बेहतर बीज वह हैं जो ताज़ा और मोटे होते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण अलसी को सुपर फूड्स की कैटेगरी में रखा गया हैै ये विभिन्न प्रकार से हमारे भोजन का हिस्सा बनते हैं।

इसके सेवन के बेहद लाभ हैं जिन्हें नज़रंदाज़ करना बेवक़ूफ़ी होगी अलसी का सेवन जोड़ों के कैंसर से बचाव, मोटापा, बवासीर, हृदय रोग, थकान व सुस्ती दूर का अच्छा उपाय है।

Alsi के बीज सूजन, बलगम, खाँसी, त्वचा सम्बन्धी रोग, किडनी की पथरी आदि में लाभदायक (Alsi ke fayde) है ।

अलसी में पाए जाने वाले पोषक तत्व Flax Seeds Benefits in Hindi | Alsi ke fayde

अलसी के 100 ग्राम में 534 कैलोरी पाई जाती हैं, जबकि 42 ग्राम सैचुरेटेड फैट, 30 मिली ग्राम सोडियम, 813 मिली ग्राम पोटेशियम, 29 ग्राम कर्बोहिड्रेट्स, 27 ग्राम फाइबर, 1.6 ग्राम शुगर व 18 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।

दो चम्मच फ्लैक्स सीड्स में 6 ग्राम फाइबर, 5 ग्राम पौधों में पाया जाने वाला प्रोटीन व तांबा, फॉस्फोरस और थाइमिन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है।

अलसी के बीजों में पौधों में पाया जाने वाला बहुत लाभदायक ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जिसे अल्फा लिनॉलिक एसिड या ए एल ए भी कहा जाता है अलसी के बीज इस से माला माल हैं।

ये भी पढ़े: Haldi ke fayde |Turmeric Benefits in Hindi हल्दी के लाभ व नुक़सान

हड्डियों के साथी प्रोटीन से भरपूर अलसी के बीज Flax Seeds Benefits in Hindi | Alsi ke fayde


अलसी में मौजूद पोषक तत्व हड्डियों को शक्ति प्रदान करते हैं साथ ही अलसी के बीज प्रोटीन से मालामाल हैं ।

अलसी में बेहतरीन प्रकार का प्रोटीन होता है जो लोग किसी कारण अंडे मछली नही खा सकते वह प्रोटीन की पूर्ति हेतु अलसी के बीज खा लिया करें।

मैग्निशियम जिस से मनुष्य के पट्ठों को बनने में मदद मिलती है। ये केले और अलसी में भारी मात्रा में पाया जाता है।हड्डियों के लिए बहुत अहम और पट्ठों को नॉर्मल रखने वाला फॉस्फोरस भी अलसी में काफी मात्रा में पाया जाता है।

कॉपर जो कि इंसानी शरीर के विभिन्न funtions के लिए आवश्यक है। शरीर को ऊर्जावान व सुचारु बनाने के लिए इसका सेवन आवश्यक है ये भी अलसी में पाया जाता है ।


अलसी के बीज दिल के दोस्त Alsi ke fayde | Flax Seeds Benefits in Hindi

अलसी में पाया जाने वाला लाभदायक कोलेस्ट्रॉल ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद देता है ये एल डी एल cholestrol को घटा कर हृदय रोग व फालिज से बचाती हैं।

एक रीसर्च के दोरान रोगियों को तीन महीने तक अलसी के बीज खिलाये गए तो उन में एल डी एल कोलेस्ट्रॉल की सतह 20% तक कम देखी गई।

Alsi ke fayde

अलसी में भारी मात्रा पाया जाने वाला ओमेगा 3 फाइबर legnans पाया जाता है जिसके सेवन से शिराएँ खुली रहती हैं तथा ये रक्त को पतला रखता है जिस कारण हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

अलसी के बीज सेवन दिल के रोगों से बचाव करते हैं और कोलेस्ट्रॉल नॉर्मल रहता है एक रीसर्च के मुताबिक कोलेस्ट्रॉल के लिए दवाइयाँ खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल इतना कम नही होता जितना कि अलसी के बीज खाने से होता है.

डायबिटीज में मददगार Flax Seeds Benefits in Hindi | Alsi ke fayde

फ्लैक्स सीड्स में लॉइग्निन नामक तत्व ब्लडप्रेशर नॉर्मल रखता है। साथ ही ये सुगर को कंट्रोल करने में भी मदद देते हैं ।

एक छोटी सी रीसर्च में 12 सप्ताह तक डायबिटीज के समीप पहुँचने वाले लोगों को रोज़ाना 13 ग्राम अलसी के बीज दिये गए इस के नतीजे में उन तमाम लोगों में इंसोलीन की बढ़ोतरी हुई और रक्त में शुगर की मात्रा भी कम हुई।

ये भी पढ़े: Dalchini ke fayde दालचीनी के फायदे, उपयोग और नुकसान हिंदी में

कैंसर और अलसी Flax Seeds Benefits in Hindi | Alsi ke fayde

कैंसर पर की जाने वाली विभिन्न रीसर्च के मुताबिक अलसी के बीज कई प्रकार के कैंसर से रक्षा करते हैं।
अलसी के सेवन से ब्रेस्ट, कोलोन ( आंतों का कैंसर), स्किन और आंतों का कैंसर बनाने वाले सेल्स प्राकृतिक रूप से समाप्त हो जाते हैं।

अलसी में महिलाओं में तेज़ी से बढ़ रहे ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम के साथ साथ अन्य महिला रोगों का हल मौजूद है इसी कारण इसे महिलाओं के लिए आवश्यक कहा जाता है।

इस में पाए जाने वाले रेशे न सिर्फ बैक्टेरिया को दूर करते हैं बल्कि शरीर में रसोली भी बनने नही देते। डॉक्टर्स के ख्याल में ये रेशे एस्ट्रोजेन हार्मोन जिस के कारण शरीर में रसोली के सेल्स पनपते हैं उस को शरीर से दूर कर देती है

इस तरह शरीर में रसोली नही बन पाती और अगर पहले से रसोली मौजूद हो तो वह फैल नही पाती। के गर्भाषय में होने वाली रसोली की रोकथाम के लिए भी अलसी बेहतरीन (Alsi ke fayde) है।

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाएं अगर एक चम्मच अलसी का तेल रोज़ खा लिया करें तो बच्चे का दिमाग तेज होता है। अगर स्कूल जाने वाले बच्चों को इस के तेल की पाँच बूँदें रोज़ देने से सांस की बीमारी दूर हो जाती है।

सुंदर त्वचा व स्वस्थ बालों के लिए अलसी के बीज Alsi ke fayde

हज़ारो वर्ष से दुनिया मेंअलसी के तेल को मास्क और कोसमेटिक्स बनाने में भी प्रयोग किया जाता है खास कर त्वचा व बालों के लिए बनाये गए कोसमेटिक्स में इसका प्रयोग ज़्यादा किया जाता है।

अलसी में भारी मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जिस के कारण सुंदरता में बढ़ोतरी होती है, जिस में त्वचा का साफ होना बालों का मजबूत और लम्बा होना शामिल है।

अलसी के बीज बालों को स्वस्थ और त्वचा को चमकदार बनाने में बहुत मदद करते हैं। अलसी के बीज में मौजूद चिकनाई बालों, नाखूनों और त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए बहुत लाभदायक (Alsi ke fayde) है।

ये खुश्क त्वचा को दूर करने के साथ साथ आँखो की खुश्की को भी दूर करती है

ये भी पढ़े: मेथी के लाभ Methi ke Fayde | Fenugreek Benefits in Hindi

भार में कमी Flax Seeds Benefits in Hindi | Alsi ke fayde

अलसी के बीज मोटापे के खिलाफ मददगार साबित होते हैं और भार को कंट्रोल करते हैं। अलसी के बीज में पाया जाने वाला फाइबर और अच्छा कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए लाभदायक (Alsi ke fayde) है।

इस में मौजूद फैटी एसिड भोजन को शरीर का हिस्सा बनने में मदद देते हैं इस कारण शरीर में से फालतू चर्बी को पिघलने में मदद मिलती है जिस से वज़न कम होता है।

ये बीज आपको इंफेक्शन, सूजन से दूर करने के साथ ही आपके भार में भी कमी करते हैं।अलसी शारीरिक भार को कम करने में भी बहुत मददगार (Alsi ke fayde) है।

इस में मौजूद फाइबर की भारी मात्रा पाचन तंत्र, कोलेस्ट्रॉल लेवल को नॉर्मल रखने के साथ साथ मेटाबोलिज़्म को तेज़ करती है।

अलसी के बीज का एक अहम तत्व muslej तत्व न्यूजफ्लैश भी पाया जाता है जो पानी में मिलकर मैदे में जगा घेरता है और पेट को भरे होने का एहसास होता है इस तरह शारीरिक भार कम करने में मदद मिलती है और व्यक्ति अंधाधुंध खाने से बच जाता है।

अलसी के आटे की रोटी या उसका पाऊडर गुनगुने पानी में मिला कर पीने से अनगिनत लाभ (Alsi ke fayde) प्राप्त होते हैं और कुछ ही दिनों में शरीरिक भार में काफी कमी आजाती है।

अन्य लाभ Other Benefits Flax seeds Benefits in Hindi

  • एक तोला अलसी के बीज पानी में उबाल कर पीस लें और पी लें कुछ दिन तक ऐसा करने पर मसाने की पथरी निकल जाती है।
  • इस के सेवन से शरीर में रक्त का बहाव नॉर्मल रहता है ।
  • ये नींद और मूड बेहतर करते हैं साथ ही रक्त में oxigen के प्रवाह करने में मदद देते हैं।
  • इसमें मौजूद फाइबर मैदे को मजबूती देने के साथ साथ पाचन तंत्र को सही रखता है तथा कब्ज़ को दूर करता है ।
  • अलसी के बीज कमज़ोरी और थकान को दूर करते हैं ।
  • अलसी के बीज शरीर में एंटी ऑक्साइडेंट्स की मात्रा को बढ़ाते हैं जिस कारण व्यक्ति कई प्रकार के रोगों से दूर रहता है

सावधानियाँ Caution Flax Seeds Benefits in Hindi

  • अलसी के लाभ जान कर जब आप इस का सेवन स्टार्ट करें तो एक बात का ध्यान रखें वह ये कि आप रूटीन से अधिक पानी पिएँ क्यों कि ये खुश्की पैदा करते हैं।
  • अलसी के बीज का छिलका बहुत सख्त होता है अगर इसको बिना चबाय निगल लिया जाए तो हमारा पाचन तंत्र इसको पचा नही पाता इसी कारण इसके सेवन का सही तरीका यही है कि इसको पीस कर खाया जाए
  • प्रारम्भ में इसका केवल एक चम्मच सेवन काफी है एक सप्ताह बाद दो चम्मच तक बढ़ा दें आपको कम से कम पन्द्रह दिन में इसका लाभ (Alsi ke fayde) दिखाई देगा।
  • अलसी का तेल भी इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसके बीज इस्तेमाल करना ज़्यादा लाभदायक (Alsi ke fayde) है अगर अलसी का तेल इस्तेमाल करना हो तो इसे कम मात्रा में खरीदये और जल्दी प्रयोग कर लीजिये क्योंकि ये जल्दी खराब हो जाता है।
  • ध्यान रखिये कि अलसी के तेल को कभी भी खाना पकाने में इस्तेमाल मत कीजिये।

2 thoughts on “Alsi ke fayde अलसी के फ़ायदे |Flax Seeds Benefits in Hindi”

Leave a Reply

%d bloggers like this: